Move to Jagran APP

विशेष पुनरीक्षण अभियान में नए मतदाता बनने के लिए युवाओं में दिखा उत्साह

सिद्धार्थनगर जिले में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार इन दिनों विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान चल रहा है। नई मतदाता सूची में जो नाम शामिल नहीं हो सके हैं उनके नाम बढ़ाने के अलावा नामों में त्रुटि बोगस मतदाताओं के नाम काटा जा रहा है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 07:39 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 07:39 PM (IST)
विशेष पुनरीक्षण अभियान में नए मतदाता बनने के लिए युवाओं में दिखा उत्साह
विशेष पुनरीक्षण अभियान में नए मतदाता बनने के लिए युवाओं में दिखा उत्साह। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। सिद्धार्थनगर जिले में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार इन दिनों विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान चल रहा है। जिसमें निर्धारित तारीखों पर बूथ दिवस आयोजित हो रहे हैं। नई मतदाता सूची में जो नाम शामिल नहीं हो सके हैं, उनके नाम बढ़ाने के अलावा नामों में त्रुटि, बोगस मतदाताओं के नाम काटा जा रहा है। आयोग ने उन युवाओं को भी अवसर दिया है जो 1 जनवरी 2022 को अपनी आयु 18 वर्ष पूरी कर रहे हैं, ये युवा बूथ पर जाकर बीएलओ के पास उपलब्ध फार्म को भरकर नए मतदाता बन सकते हैं।

loksabha election banner

इटवा में भरे गए 597 फार्म

विगत सात नवंबर को बूथ दिवस पर नए मतदाता बनने के लिए युवाओं का उत्साह भी दिखा। यही वजह रही कि इटवा में मतदाता सूची में नाम बढ़ाने के लिए कुल 597 फार्म भरे गए, इसमें 18 और 19 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं की संख्या 309 रही। चुनाव आयोग की ओर से ऐसी व्यवस्था की गई है कि किसी भी मतदाता का नाम सूची में दर्ज होने से बाकी न रह जाए। पिछले दिनों विद्यालयों में कैंप लगाकर जहां बड़ी संख्या में युवा मतदाताओं के नाम बढ़ाए गए, वहीं इसी महीने सभी बूथों पर बूथ दिवस के माध्यम से भी नामों को बढ़ाया गया, जिसमें मुख्य फोकस युवाओं पर रहा।

क्‍या बोले युवा

खरैली खरैला गांव के अखिलेश बताते हैं कि बूथ पर जाकर अपना फार्म भरा, जिससे मतदाता बन सकें। अभी तक घर के बड़े ही चुनाव में मतदान करते रहे हैँ, अब मुझे भी मनपसंद नेता चुनने का अवसर मिलेगा। वहीं माधवपुर के अब्‍दुल हाफिज ने कहा कि मतदाता बनने के लिए 18 वर्ष की आयु पूरी कर लिया हूं। नाम दर्ज कराने के लिए फार्म भी भर दिया हूं। कार्ड आने का इंतजार है। चुनाव में मताधिकार का प्रयोग जरूर करुंगा।

नाम बढने पर जताई खुशी

हसुडी औसानपुर निवासी मनीष गुप्‍ता ने कहा कि नाम बढ़वाने के लिए फार्म भर कर बहुत खुशी हो रही है। चुनावी पर्व का एक अंग मैं भी बन गया हूं। अब तो बस इंतजार आगामी चुनाव में पहली बार मतदान करने का है। पिपरा मुर्गिहवा निवासी आनंद सागर चुनाव दंगल में मतदाता के तौर पर पहचान दर्ज होने के बाद बहुत खुशी मिली है। अब घर के बड़ों की तरह बूथ पर जाकर मतदान कर सकेंगे। अपने मनचाहा नेता को चुनने का मौका मिल जाएगा।

सही उम्‍मीदवार के पक्ष में करेंगे मतदान

हसुडी औसानपुर निवासी अनूप गुप्‍त ने बताया कि अभी तक चुनाव में किस प्रत्याशी की छवि अच्छी और खराब का पता कर लेते थे, परंतु चाहकर भी वोट नहीं दे पाते थे। अब हमको भी मतदान करने का अधिकार मिल गया है। बढया गांव के राजू शर्मा का कहना है कि गांव के बूथ पर चुनाव के दिन भीड़ देखते थे तो इच्छा जागती थी कि कब मैँ भी बूथ पर जाकर वोट डाल सकूंगा। अब 18 वर्ष आयु पूरी होने के साथ यह अवसर मिल ही गया।

13, 21 और 27 को भी विशेष बूथ दिवस

तहसीलदार डा. संजीव दीक्षित ने बताया कि इन दिनों मतदाता पुनरीक्षण अभियान चल रहा है। जिसमें ऐसे मतदाता जिनके नाम सूची में नहीं है, कोई त्रुटि है वह बीएओ से मिलकर संबंधित फार्म भर सकते हैं। सात नवंबर को विशेष बूथ दिवस का आयोजन हो चुका है। 13, 21 और 27 नवंबर को भी बूथ दिवस आयोजित होगा। ऐसे युवा जो 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं, वह फार्म भर कर नए मतदाता के तौर में शामिल हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.