Move to Jagran APP

इस तकनीक से बिना सैनिटाइजर के सैनिटाइज हो जाएगा आपका कमरा Gorakhpur News

गोरखपुर के दो युवकों ने एक ऐसा उपकरण तैयार किया है जिससे मात्र दस मिनट में कोई भी 10 गुणे 10 फीट का कमरा सैनिटाइज हो जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 11:37 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 10:25 PM (IST)
इस तकनीक से बिना सैनिटाइजर के सैनिटाइज हो जाएगा आपका कमरा Gorakhpur News
इस तकनीक से बिना सैनिटाइजर के सैनिटाइज हो जाएगा आपका कमरा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के दो युवकों ने एक ऐसा उपकरण तैयार किया है, जिससे अल्ट्रावायलेट किरणें निकलती हैं। युवकों का दावा है कि इस उपकरण से मात्र दस मिनट में कोई भी 10 गुणे 10 फीट का कमरा सैनिटाइज हो जाएगा। इसके लिए किसी सैनिटाइजर की आवश्यकता नहीं है। 

loksabha election banner

ऐसे काम करेगा यह तकनीक

उपकरण को तैयार करने वाले शहर के शताब्दीपुरम निवासी शशांक उपाध्याय इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स से बीटेक हैं जबकि अशोकनगर के अभितेष पांडेय फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। शशांक का कहना है कि अल्ट्रावायलेट सैनिटाइजेशन सिस्टम (यूवीसी) द्वारा कोरोना वायरस को निष्क्रिय किया जा सकता है। 

अमेरिका समेत कई देशों में चल रहा है इस तकनीक का प्रयोग

अमेरिका सहित कई देशों में इस पर प्रयोग भी चल रहा है। उनका कहना है कि जिले में यह उपकरण तैयार करने वाले वे पहले हैं। उनके उपकरण में फिलिप्स की चार अल्ट्रावायलेट ट्यूब लगी हुई हैं जिन्हें पोलैंड से मंगाया है। इससे 254.7 नैनोमीटर वेबलेंथ की किरणें निकलती हैं। यह लेंथ माइक्रो आर्गेनियम को मारने के लिए इफेक्टिव मानी जाती है।

उपकरण पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता

उपकरण को लेकर युवकों के दावे के बारे में पूछे जाने पर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के प्लानिंग कोआर्डिनेटर डॉ. रजनीकांत ने बताया कि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। कोरोना महज चार माह पुराना वायरस है। इसके बारे में अभी कुछ स्पष्ट रूप से कहा नहीं जा सकता कि यह अल्ट्रावायलेट किरणों से मरेगा या निष्क्रिय होगा। दुनिया भर में शोध हो रहे हैं और तरह-तरह की टेक्नोलॉजी आ रही है। गोरखपुर में बने उपकरण के प्रयोग के बाद ही इसके परिणाम सामने आ सकते हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.