Move to Jagran APP

पूर्वोत्‍तर रेलवे के सभी आफिसों में अब हिंदी में कार्य करना अनिवार्य, GM का आदेश जारी

जीएम ने कहा है‍ कि वरिष्ठ अधिकारी अपवादों को छोड़कर समस्त विभागीय आदेश हिंदी में ही जारी करें। हमें यह ध्यान रखना होगा कि भाषा सहज सरल एवं आम बोल-चाल की हो ताकि सभी उसे आसानी से समझ सकें।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 01:42 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 07:50 PM (IST)
पूर्वोत्‍तर रेलवे के सभी आफिसों में अब हिंदी में कार्य करना अनिवार्य, GM का आदेश जारी
पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे क्षेत्र की संस्कृति हिंदीमय है। यह क्षेत्र हिंदी साहित्य के प्रमुख साहित्यकारों की कर्मभूमि भी रही है। हिंदी में कार्य करना न केवल संवैधानिक अनिवार्यता है, बल्कि इस क्षेत्र में होने के नाते हमारी नैतिकता जिम्मेदारी भी है। सिर्फ कहने से ही नहीं, अपितु हिंदी में काम भी करने की जरूरत है।

loksabha election banner

समस्त विभागीय आदेश हिंदी में ही जारी करने होंगे

वह  पूर्वोत्तर रेलवे क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की वर्चुअल बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि परिवर्तन समय की मांग है। इसको ध्यान में रखते हुए ई आफिस में भी हिंदी का प्रयोग बढ़ाने की दिशा में जागरूक करने की आवश्यकता है। वरिष्ठ अधिकारी अपवादों को छोड़कर समस्त विभागीय आदेश हिंदी में ही जारी करें। हमें यह ध्यान रखना होगा कि भाषा सहज, सरल एवं आम बोल-चाल की हो, ताकि सभी उसे आसानी से समझ सकें। उन्होंने कहा कि समय-समय पर हिन्दी नाटक और कार्यशालाओं का आयोजन कर हिंदी के प्रचार-प्रसार पर जोर देने की जरूरत है।

मुख्य राजभाषा अधिकारी ने किया स्‍वागत

मुख्य राजभाषा अधिकारी व प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर अरविंद कुमार पांडेय ने स्वागत किया। उप मुख्य राजभाषा अधिकारी ओंकार नाथ सिंह ने आभार ज्ञापित किया। बैठक में वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी बसंत लाल और ध्रुव कुमार श्रीवास्तव आदि संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

पूर्वोत्तर रेलवे बालक इंटर कालेज में प्रवेश परीक्षा 22 को

पूर्वोत्तर रेलवे बालक इंटर कालेज में सीबीएसई बोर्ड की कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार कक्षा पांच, छह, सात, आठ और  नौ में प्रवेश के लिए आवेदन फार्म का वितरण शुरू है। प्रवेश परीक्षा 22 मार्च को सुबह 10 बजे से शुरू होगी। प्रवेश के इच्छुक छात्र 19 मार्च तक आवेदन जमा कर प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.