Move to Jagran APP

महराजगंज में महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म, एक गिरफ्तार Gorakhpur News

महराजगंज जिले के श्यामदेउरवा थाना क्षेत्र के एक महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 11:55 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 08:13 AM (IST)
महराजगंज में महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म, एक गिरफ्तार Gorakhpur News
महराजगंज में महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म, एक गिरफ्तार Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। महराजगंज जिले के श्यामदेउरवा थाना क्षेत्र के एक गांव में खेत में शौच के लिए गई महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है। इसके बाद महिला बेहोश हो गई। देर रात होश आने पर घर जाकर आप बीती परिजनों को बताई तो परिजन दंग रह गए। सुबह पीडि़त महिला जब अस्पताल से इलाज कराकर लौट रही थी तो गांव के बाहर एक आरोपित युवक दिख गया। युवक के दिखते ही परिजन संग अन्य ग्रामीण उस पर टूट पड़े। ग्रामीणों ने युवक को पकड़कर जमकर धुनाई कर दी। घायल आरोपित युवक का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परतावल में चल रहा है। इंस्पेक्टर श्यामदेउरवा विजय राज सिंह ने बताया कि तहरीर मिली है। दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज कर एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। दो अन्य आरोपितों की तलाश की जा रही है।

loksabha election banner

तीन बेटियों के साथ रेलवे ट्रैक पर मिला महिला का शव

गोरखपुर क्षेत्र के उनौला अव्वल निवासी अजय निषाद की पत्नी पूजा और उसकी तीन बेटियों की सोमवार रात रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई। चारों का क्षत-विक्षत शव घर से थोड़ी दूर उनौला स्टेशन के आउटर सिग्नल के पास रेलवे ट्रैक पर मिला। शुरुआती छानबीन के आधार पर पुलिस ने घटना को खुदकशी करार दिया है। हालांकि पूजा की मां गुड्डी देवी और ग्रामीण एक साथ चार लोगों के खुदकशी करने के पुलिस के दावे पर सवाल खड़ा कर रहे हैं। गुड्डी ने पूजा के पति पर गंभीर आरोप लगाते हुए तहरीर दी थी, लेकिन पुलिस ने आत्महत्या के लिए उकसाने का मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

शराब पीने को लेकर हुई मारपीट

अजय मजदूरी कर परिवार का भरण-पोषण करता था। उसे शराब की लत थी। इसको लेकर पति-पत्नी में अक्सर विवाद होता था। अजय शराब पीकर घर आया तो पत्नी पूजा (30) से उसका विवाद शुरू हो गया। बताते हैं कि इस दौरान पति ने उसे पीट दिया। इससे नाराज होकर पूजा, तीन बेटियों सारिका (9), सिमरन (7) और सौम्या (5) के साथ रात में आठ बजे के आसपास घर से निकल गई। काफी देर बाद भी वह वापस नहीं आई तो परिवार के लोगों ने पूजा और उसकी बेटियों की तलाश शुरू की। इस दौरान रात में 12 बजे के आसपास उनौला स्टेशन के आउटर सिग्नल के पास रेलवे ट्रैक पर चारों का क्षत-विक्षत शव मिला।

पूजा और अजय निषाद एक ही गांव के रहने वाले हैं। करीब दस साल पहले घर से भाग कर उन्होंने शादी कर ली थी। बाद में गांव में आकर रहने लगे। पूजा की मां गुड्डी ने बताया कि शादी के कुछ दिन बाद तक सब ठीक-ठाक रहा, लेकिन बाद में अजय ने दहेज के लिए पूजा का उत्पीडऩ शुरू कर दिया। आरोप है कि वह पूजा के चरित्र पर भी संदेह करता था और अक्सर उसे पीटता था। गुड्डी के मुताबिक पूजा के साथ उसके तीनों बेटियों के खुदकशी के लिए तैयार हो जाने की बात समझ से परे है। उनका तर्क है कि आखिर तीनों ब'चे मां के साथ खुदकशी करने के लिए कैसे तैयार हो गए? इस संबंध में उन्होंने तहरीर भी दी थी, लेकिन पुलिस ने उस पर ध्यान नहीं दिया।

नशे की लत व गलतफहमी ने घोला जिंदगी में जहर

अजय की पत्नी होने के साथ ही पूजा गांव की बेटी भी थी, इसलिए गांव के सभी लोगों से बातचीत करना और हर किसी के घर आना-जाना उसके लिए सामान्य बात थी। पूजा का हर किसी से बातचीत करने और सबके घर आने-जाने से अजय ने उसके चरित्र पर संदेह कना शुरू कर दिया। करीब छह माह पहले उसने पट्टीदारी के युवक से पत्नी का संबंध होने आरोप लगाते हुए थाने में तहरीर भी दी थी।

पहले भी नाराज होकर घर से निकल जाती थी पूजा

पति-पत्नी के बीच अक्सर विवाद होता रहता था। इसकी एक वजह तो अजय का पत्नी के चरित्र पर संदेह करना था और दूसरी वजह शराब पीने की उसकी लत थी। पहले विवाद होने पर पूजा अक्सर नाराज होकर ब'चों के साथ मायके चली जाती थी। दो-चार दिन मायके में रहने के बाद पति के घर लौट भी आती थी। 

मालगाड़ी के चालक ने उनौला स्टेशन पर दी थी सूचना

पति से नाराज होकर पूजा, ब'चों के साथ रात में आठ बजे के आसपास घर से निकली थी। इसके बाद उनौला स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर उनकी लाश मिली। रेलवे के रिकार्ड के मुताबिक रात में 8.46 बजे, 9:50 बजे और 11:16 उनौला रेलवे स्टेशन से तीन मालगाड़ी गुजरी थी। रात में 9:50 बजे गुजरी मालगाड़ी के चालक उनौला रेलवे स्टेशन को मेमो देकर आउटर के पास शव होने की सूचना दी थी। स्टेशन अधीक्षक ने रात में 10:30 बजे के आसपास आरपीएफ इंस्पेक्टर को फोन कर इस बारे में बताया।

गांव के बाहर हुई अंत्येष्टि

देर शाम पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने शवों को परिजनों के हवाले कर दिया। परिजनों ने गांव के बाहर चारों शवों की एक साथ अंत्येष्टि की। पूजा के ससुर हीरा ने शवों को मुखाग्नि दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.