गोरखपुर, जागरण संवाददाता। किसानों के बकाये बिल पर ब्याज माफी के सरकार के फैसले का सीधा लाभ पांच हजार से अधिक किसानों को मिलेगा। गोरखपुर जोन के चार जिलों में बड़ी तादाद में किसानों पर बिजली बिल का ब्याज बकाया है। सरकार के निर्णय का किसानों ने स्वागत करते हुए माफी का दायरा बढ़ाने की मांग की है।

कृषि लागत में राहत से रबी के फसल उत्पादन पर दिखेगा असर

गोला ब्लाक के सिधारी गांव निवासी प्रगतिशील किसान संजय सिंह ने बताया कि मेरा कई वर्षो से ट्यूवेल का विद्युत कनेक्शन है। बहुत ज्यादा तो नहीं लेकिन इधर कुछ महीनों का बिल बाकी है। सरकार के फैसले से हमारे जैसे सैकड़ों किसानों को राहत मिलेगी। चवरियां गांव निवासी किसान नवलचंद्र शुक्ल ने निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार ने सही समय पर सही फैसला किया है। इस समय खरीफ की कटाई शुरू होने वाली है और रबी के फसलों की तैयारी शुरू हो जाएगी। इस समय किसान सर्वाधिक आॢथक संकट में रहता है। ऐसे समय में इस ऐलान से किसानों को राहत मिलेगी। इस फायदा आगामी रबी के फसल उत्पादन पर देखने को मिलेगा।

गोरखपुर जोन के चार जिलों के किसानों मिलेगी कर्जे से मुक्ति

देवकली गांव के किसान राकेश दुबे का कहना है कि मेरा ट्यूवेल बिल काफी दिनों का बकाया है। मैंने इसका भुगतान करने का प्रयास किया लेकिन कुछ तकनीकी समस्या के चलते भुगतान नहीं हो सका। अब सरकार के फैसले का लाभ मिलेगा। अब जो भी बाकी रह जाएगा। उसका तत्काल भुगतान कर दूंगा।

बनकटा गांव निवासी किसान नीशीथ राय का कहना है कि कृषि लागत जितनी घटेगी। उतना ही किसानों का लाभ होगा। हमारी मांग है कि सरकार किसानों के ट्यूवेल के बिल को पूरी तरह माफ कर दें। किसान विद्युत का व्यवसायिक नहीं, केवल सिंचाई के लिए ही प्रयोग करता है। उम्मीद है कि हमारी मांग पर विचार होगा।

Edited By: Pradeep Srivastava