Move to Jagran APP

RSS की विराटता और हकीकत से परिचित कराएगा 'संघम शरणम गच्छामि Gorakhpur News

आरएसएस के द्वितीय सरसंघचालक माधव सदाशिव गोलवलकर की पुण्यतिथि पर गोरखपुर में संघम शरणम गच्छामि नामक इस पुस्तक का विमोचन किया गया।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 12:45 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 08:52 AM (IST)
RSS की विराटता और हकीकत से परिचित कराएगा 'संघम शरणम गच्छामि Gorakhpur News
RSS की विराटता और हकीकत से परिचित कराएगा 'संघम शरणम गच्छामि Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर आधारित नाट्य पुस्तक 'संघम शरणम गच्छामि न केवल संघ की विराटता से परिचय कराती है बल्कि समाज के लिए प्रेरणादायी भी है। आरएसएस के द्वितीय सरसंघचालक माधव सदाशिव गोलवलकर की पुण्यतिथि पर गोरखपुर में इस पुस्तक का विमोचन होना, उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है।

prime article banner

रविकिशन ने नाटक में काम करने की जताई इच्‍छा

उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान के भारतेंदु हरिशचंद्र पुरस्कार से सम्मानित सुप्रसिद्ध नाटककार नरेंद्र देव पांडेय द्वारा लिखित नाट्य पुस्तक के विमोचन अवसर पर यह बातें मौजूद गण्यमान्य लोगों ने एकस्वर से कहीं।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक के प्रशासनिक भवन में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद रवि किशन ने इस पुस्तक को समाज के लिए उपयोगी बताते हुए इस नाटक में काम करने की इच्छा जताई।

संघ की विचारधारा को बिल्कुल वास्तविक रूप में प्रस्तुत

विशिष्ट अतिथि नगर विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल ने कहा कि लेखक ने संघ की विचारधारा को बिल्कुल वास्तविक रूप में प्रस्तुत किया है, जो समाज को नई दिशा देता है। एसबीआई के उप महाप्रबंधक पीसी बरोड़ ने कहा कि ऐसी महान कृति का विमोचन स्टेट बैंक के प्रांगण में होना हमारे लिए गर्व का विषय है। हम सभी का स्‍वागत और अभिनंदन करते हैं। उन्‍होंने कहा कि यह पुस्‍तक जीवनोपयोगी है। उन्‍होंने कहा क‍ि जब इसका प्रस्‍तुतिकरण होगा, तो उस समय का पूरा दृश्‍य दिखाई पड़ेगा।

लोगों के मन में आरएसएस के प्रति संदेह दूर होगा

अभियान थिएटर ग्रुप के निदेशक श्रीनारायण पांडेय ने कहा कि यह नाटक लोगों के मन में आरएसएस के प्रति संदेह को दूर करता है। यह पुस्‍तक समाज के लिए न केवल उपयोगी है, वरन पठनीय भी है।  यह पुस्‍तक उस समय की स्थिति और पर‍िस्थिति को परिचित कराने में समर्थ है।

पुस्‍तक का बढ़ा महत्‍व

लेखक नरेंद्र देव पांडेय ने सभी का आभार जताते हुए कहा कि द्वितीय सरसंघचालक गुरुजी की पुण्यतिथि पर विमोचन से उनकी पुस्तक का महत्व बढ़ गया है। उन्‍होंने कहा कि उनका लेखन सफल हुआ। अब इसे समाज के लोग भी पढ़ें, महसूस करें और जानें। इस दौरान राकेश सिंह, संजय कुमार, गजेन्द्र बृजराज, भूपेंद्र द्विवेदी आदि मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.