गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के लिए पोङ्क्षलग पार्टियां सोमवार की शाम मतदान केंद्रों पर पहुंच गईं। सभी 17 जिला मुख्यालयों से पार्टियों को रवाना किया गया। मंगलवार एक दिसंबर की सुबह आठ बजे से मतदान होगा। शाम पांच बजे तक मतदाता वोट डाल सकेंगे। कुल 40164 मतदाता 16 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

जिले में मतदान के लिए 16 सेक्‍टर मजिस्‍ट्रेट तैनात

दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्विवद्यालय परिसर से जिले के 16 मतदान स्थलों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां सोमवार की शाम तक पहुंच गईं। हर पार्टी में एक पीठासीन अधिकारी व चार कर्मी शामिल हैं। मतदान की व्यवस्था को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। सभी एसडीएम अपने तहसील क्षेत्रों में जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में काम करेंगे। मतदान स्थलों पर कोरोना से बचाव के लिए जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन कराया जाएगा। मतदान स्थलों की वीडियोग्राफी व वेबकाङ्क्षस्टग की व्यवस्था भी की गई है। मतदान के बाद मतपेटियों को सभी जिलों से गोरखपुर लाया जाएगा। पारदर्शिता को देखते हुए मतपेटियों को लाने का रूट चार्ट सभी प्रत्याशियों को बताया जाएगा। गोरखपुर पहुंचने के बाद सभी प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों के सामने मतपेटिका को सील कर रखा जाएगा।

ये हैं गोरखपुर के मतदान स्थल

दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, डीवी इंटर कालेज दीवान बाजार, अभयनंदन इंटर कालेज भेडिय़ागढ़, क्षेत्र पंचायत कार्यालय चरगांवा, रफी अहमद किदवई इंटर कालेज मोहदद्दीपुर, नसीराबाद में डी.वी डिग्री कालेज, मियां बाजार में राजकीय जुबली इंटर कालेज, रायगंज में तुलसी दास इंटर कालेज, पीपीगंज में बापू इंटर कालेज, पिपराइच में क्षेत्र पंचायत कार्यालय पिपराइच, चौरीचौरा में तहसील कार्यालय, सहजनवां में क्षेत्र पंचायत कार्यालय सहजनवा, सिकरीगंज में भूमिधर इंटर कालेज, बासगांव में तहसील कार्यालय, गगहा में क्षेत्र पंचायत कार्यालय तथा गोला में क्षेत्र पंचायत कार्यालय। सर्वाधिक केंद्र सदर तहसील में हैं। सभी केंद्रों पर जाकर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर गौरव  सोगरवाल ने जायजा लिया और पोलिंग पार्टियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली।

मतदान से पहले बरतें ये सावधानी

मतदान करने जाने वाले मतदाताओं को संभल कर मतदान करना होगा। प्रत्याशी के नाम के आगे रोमन भाषा में 1, 2, 3 आदि लिखना होगा। इसके लिए पीठासीन अधिकारी द्वारा दिए गए स्केच पेन का ही इस्तेमाल करना होगा नहीं तो मत अवैध करार दे दिया जाएगा। हस्ताक्षर करने या निशान लगाने पर भी मत अवैध हो जाएगा।

जिलों में यह है मतदाताओं की संख्या

गोरखपुर में 6170, महराजगंज में 1869, देवरिया में 3358, कुशीनगर में 2112, बस्ती में 1998, संतकबीरनगर में 1502, सिद्धार्थनगर में 1375, आजमगढ़ में 5184, मऊ में 1886, सुल्तानपुर में 3015, अमेठी में 1542, अयोध्या में 2962, अंबेडकरनगर में 1823, श्रावस्ती में 821, बलरामपुर में 1131, बहराइच में 1892 और गोंडा में 1524 मतदाता है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021