गोरखपुर, जेएनएन। विमानन कंपनी विस्‍तारा व गो एयर भी गोरखपुर से दिल्‍ली व मुंबई के लिए हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी में हैं। एयरपोर्ट अथारिटी से अनुमति मिली तो फरवरी में उड़ान शुरू हो जाएगी। गोरखपुर एयरपोर्ट से इंडिगो, स्‍पाइस जेट व एयर इंडिया के नौ विमान दिल्‍ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता व प्रयागराज के लिए रोज उड़ान भरते हैं। विस्‍तारा व गो एयर के उड़ान शुरू करने पर यह संख्‍या 11 हो जाएगी।

दिल्‍ली व मुंबई जाने वाले विमानों की संख्‍या बढ़ जाएगी

गोरखपुर एयरपोर्ट से हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। वर्तमान में दिल्‍ली, मुंबई के लिए तीन- तीन, हैदराबाद, कोलकाता व प्रयागराज के लिए एक- एक विमान रोजाना उड़ान भरते हैं। जिससे औसतन 2000 लोग सफर करते हैं। दिल्‍ली, मुंबई जाने वाली सभी फ्लाइटें फुल होने की वजह से यात्रियों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए इंडिगो, स्‍पाइस जेट, एयर इंडिया क के अलावा दूसरी विमानन कंपनियां भी हवाई सेवा शुरू करने की इच्‍छुक हैं।

एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए बनेगा अस्थाई शेड

गोरखपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए अस्‍थाई शेड लगेगा। एयरपोर्ट प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कोहरे की वजह से दिल्‍ली, मुंबई और हैदराबाद से आने वाली फ्लाइट देरी से आ रही है। जिसकी वजह से यात्रियों को परेशान होना पड़ रहा है। कोहरे की वजह से गोरखपुर आने व जाने वाली फ्लाइटें रोजाना लेट हो रही हैं। यात्रा करने वाले लोग तय शेड्यूल के अनुसार एयरपोर्ट पहुंच जा रहे हैं। परिसर में ज्‍यादा भीड़ हो जाने की वजह से अव्‍यवस्‍था फैल जा रही है। टर्मिनल भवन में एक साथ 200 यात्रियों के बैठने की व्‍यवस्‍था है। जिसकी वजह से शेष लोगों को परिसर में खड़ा होकर फ्लाइट का इंतजार करना पड़ रहा है। इस समस्‍या से निजात पाने के लिए एयरपोर्ट निदेशक ने टर्मिनल भवन के सामने यात्रियों के लिए अस्‍थाई शेड बनवाने का निर्णय लिया है। इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई।

अस्‍थाई शेड में 200 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था

अस्‍थाई शेड में 200 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था होगी। जलपान के लिए कैंटीन भी खुलेगा। एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर बाजपेई ने बताया कि कोहरे की वजह से फ्लाइटें देरी से आ रही हैं। एयरपोर्ट पर यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए अस्‍थाई शेड बनवाने का निर्णय लिया गया है।

फ्लाइट का शेड्यूल भी बदलेगा

एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर बाजपेई ने कहा कि विमानन कंपनियों के अधिकारियों से कहा गया है कि कोहरे को देखते हुए कुछ दिन के लिए सुबह की फ्लाइट के शेड्यूल में बदलाव करें। अगर इस पर अमल हुआ तो काफी हद तक परेशानी से निजात मिल जाएगी।

Edited By: Pradeep Srivastava