गोरखपुर, जेएनएन। मंडल के सभी जिलों में दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए उनके घर के पास कोरोना से बचाव का टीका लगाने की तैयारी है। मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने सभी जिलों को इस बात के निर्देश दिए हैं। इसके लिए ब्लाकवार दिव्यांगजनों की सूची तैयार की जाएगी।

मंडल में बड़ी संख्या में ऐसे दिव्यांगजन हैं, जिन्हें आने-जाने में परेशानी होती है। सरकार ने भी दिव्यांगजनों को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना से बचाव का टीका लगवाने को कहा है। मंडल में टीकाकरण कार्य की समीक्षा कर रहे मंडलायुक्त ने सभी जिलों में इनके लिए विशेष व्यवस्था करने को कहा है। दिव्यांगजनों को चिन्हित कर उनके घर से नजदीक ऐसी जगह पर शिविर लगाए जाएंगे जहां अधिक से अधिक दिव्यांगजनों को इसका लाभ मिल सके। मंडलायुक्त के निर्देश के बाद सभी जिलों में सूची तैयार करने का काम शुरू हो गया है। इसके बाद ब्लाकवार टीकाकरण की जिम्मेदारी तय की जाएगी। दिव्यांगजनों का पंजीकरण मौके पर ही किया जाएगा।

टीकाकरण के लिए लोगों को किया जाएगा जागरूक

शासन की ओर से गांवों को क्लस्टर में बांट कर अधिक से अधिक टीकाकरण करने के निर्देश दिए गए हैं। मंडलायुक्त ने सभी जिलों में इसको लेकर तैयारी करने को कहा है। जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक भी की जा रही है। ताकि गोरखपुर मंडल के सभी जिलों में यह अभियान गति पकड़ सके। कोरोना पर काबू पाने के लिए टीकाकरण जरूरी है, इसलिए मंडलायुक्‍त के निर्देश के बाद सभी जिलों में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

ब्लाकवार तैयार कराई जा रही दिव्यांगों की सूची

मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने कहा है कि दिव्यांगजनों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसी जगह शिविर लगाए जाएंगे, जहां उनके लिए जाना आसान हो। इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। सभी दिव्यांगजनों से अपील है कि वे कोरोना से बचाव का टीका जरूर लगवाएं।

Edited By: Satish Chand Shukla