गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के प्रभारी मंत्री तथा समाज कल्याण व अनुसूचित जाति-जनजाति मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि अब तक 28 लाख से ज्यादा बच्चों को छात्रवृत्ति दी जा चुकी है। दो अक्टूबर व 26 जनवरी को एकमुश्त समाधान योजना के तहत उनके खाते में धनराशि भेज दी जाएगी। गरीबों के लिए कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत मिलने वाली धनराशि 35 हजार से बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दी गई है। अभी तक 54 हजार से ज्यादा जोड़ों का विवाह संपन्न कराया जा चुका है। नवंबर में 21 हजार जोड़ों की शादियां एक साथ कराई जाएंगी।

स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होगा गोरखपुर

प्रभारी मंत्री ने कहा कि गोरखपुर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए तेजी से विकास कार्य कराए जा रहे हैं। एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बन रहे एम्स में ओपीडी का कार्य शुरू हो चुका है, अप्रैल 2020 तक सभी कार्य पूरा करा लिया जाएगा। बीआरडी मेडिकल कालेज में 500 बेड के बाल रोग चिकित्सालय का निर्माण कराया जा रहा है। इसके बन जाने से लोगों को काफी सहुलियत होगी। 257 करोड़ रुपये से 121 एकड़ में बन रहे चिडिय़ाघर का कार्य दिसंबर में पूर्ण हो जाएगा।

गोरखपुर में शुरू होगी वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी

उन्होंने बताया कि रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी का कार्य जुलाई 2020 में पूरा होगा। इसके पूर्ण हो जाने से युवाओं को वाटर स्पोर्ट्स के प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी व ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन, अवस्थापना व औद्योगिक विकास, राजकीय पालीटेक्निक सहजनवां के निर्माण से जनपद के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। पर्यटकों को सुगम मार्ग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जंगल कौडिय़ा से कालेसर, गोरखपुर-वाराणसी मार्ग व गोरखपुर-सोनौली मार्ग को फोर लेन में तब्दील किया जा रहा है। इससे विदेशी सैलानियों का आवागमन सुविधाजनक हो जाएगा।

Posted By: Pradeep Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप