Move to Jagran APP

डिप्टी सीएम ने गोरखपुर के कान्हा उपवन में काटा हरा चारा, अपने हाथों से गायों को खिलाया

कान्हा उपवन में निरीक्षण करने पहुंचे बृजेश पाठक ने मशीन से हरा चारा काटने के बाद गायों को अपने हाथों से खिलाया। इस दौरान वे गायों की देखभाल को लेकर संतुष्ट दिखे। जिले में उन्होंने कई जगहों पर कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sun, 02 Oct 2022 02:17 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 02:17 PM (IST)
डिप्टी सीएम ने गोरखपुर के कान्हा उपवन में काटा हरा चारा, अपने हाथों से गायों को खिलाया
डिप्टी सीएम ने गोरखपुर के कान्हा उपवन में काटा हरा चारा। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने गोरखपुर कान्हा उपवन का निरीक्षण किया। उन्होंने चारा मशीन से हरा चारा काटा। उन्होंने गायों को अपने हाथ से चारा भी खिलाया। गौवंश के रख-रखाव की व्यवस्था से उप मुख्यमंत्री संतुष्ट नजर आए। कान्हा उपवन में अंदर की चहारदिवारी और संपवेल का काम जल्द पूरा करने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिया।

loksabha election banner

कान्हा उपवन की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

उप मुख्यमंत्री ने कान्हा उपवन में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने वहां की सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। गौवंश की संख्या, उनकी देखरेख के लिए किए जाने वाले प्रयास के बारे में भी बताया। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि साफ-सफाई पर नियमित रूप से ध्यान दिया जाए। इस दौरान कान्हा उपवन के प्रभारी नर्वदेश्वर पांडेय आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

सभी सड़कों को बनाएं गड्ढामुक्त : उप मुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि कार्यदायी संस्थाएं जिले की सभी सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर गड्ढामुक्त बनाएं, जिससे लोगों का आवागमन सुगम हो सके। सभी निर्माण कार्य समय से पूरे किए जाएं और गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। सभी कार्यों की सत्यापन नियमित रूप से होना चाहिए।

विकास कार्यों की समीक्षा कर ली जानकारी

दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए उपमुख्यमंत्री एनेक्सी भवन सभागार में जिले के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। इस योजना के तहत पाइप पेयजल, ओवर हेड टैंक, सोलर आदि कार्यों का भौतिक सत्यापन कराते हुए समय सीमा के अंतर्गत काम पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि कार्यदायी संस्था के साथ बैठक कर कार्य को धरातल पर लाया जाए और यदि किसी स्तर पर लापरवाही बरती जाती है तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। जो कार्यदायी संस्था सड़क की खोदाई करेगी, वही उस सड़क की मरम्मत कराकर पहले जैसा बनाएगी।

ब्लाकवार शिविर लगाकर दें पेंशन योजना का लाभ

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि हर ब्लाक में शिविर लगाकर पात्र लाभार्थियों को पेंशन योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति इस योजना के लाभ से वंचित नहीं होना चाहिए। सभी का आधार प्रमाणीकरण का काम तेजी से कराया जाए।

पूरी दुनिया में जाना जाता है टेराकोटा

एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना की समीक्षा करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर के टेराकोटा की पहचान पूरी दुनिया में है। इसके विकास के लिए जिले में ओडीओपी केंद्र बनाए जाएं।

गरीब हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण, मरीज ही वीआइपी

बृजेश पाठक ने कहा कि गरीब हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं और मरीज ही हमारे वीआईपी हैं। सभी चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मिंयों में इसी तरह का भाव होना चाहिए। लोगों के इलाज में किसी तरह की कठिनाई न होने पाए। उन्होंने कहा कि जिले के सभी सीएचसी एवं पीएचसी पर चिकित्सकों की तैनाती जरूर की जाए। कोई भी स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सक विहीन नहीं होना चाहिए। स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता हो तथा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। संजीवनी एप के व्यापक प्रचार-प्रसार पर बल दिया जाए। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गोल्डेन कार्ड तेजी से बनाए जाएं।

पायलट प्रोजेक्ट को करें विकसित

निर्धारित लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा कर जिले को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में विकसित करें। अधिकारियों ने बताया कि जिले में 20 लाख 16 हजार 187 गोल्डेन कार्ड बनाए जाने हैं और अभी तक करीब पांच लाख कार्ड बनाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने इस काम में तेजी लाने का निर्देश जिलाधिकारी को दिया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा को 48 घंटे से पहले डिस्चार्ज न किए जाए। उस दौरान जीवन रक्षक सभी टीके जरूर लगाए जाएं।

ठीक रहे विद्युत आपूर्ति

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए। लोगों को आपूर्ति अच्छी मिले। ट्रांसफार्मर को निर्धारित समय सीमा के भीतर जरूर बदल दिया जाए। उन्होंने कहा कि पौधारोपण अभियान के साथ वृक्षों को बचाने का अभियान भी चलाया जाए। अमृत सरोवर की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले की सभी 1294 ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर का निर्माण कराया जा रहा है। 246 पूर्ण हो चुके हैं।

सरकार की प्राथमिकताओं में हैं गांव में बनाए जा रहे खेल मैदान

मनरेगा के तहत हर गांव में खेल के मैदान बनाए जा रहे हैं। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सरकार की प्राथमिकताओं में है। बैठक में बैठक में विधायक राजेश त्रिपाठी, विपिन सिंह, श्रीराम चौहान भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष/एमएलसी डा. धर्मेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी कृष्णा करूणेश, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर, मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार मीणा, जीडीए उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.