गोरखपुर, जागरण संवाददाता : यूपी बोर्ड ने वर्ष 2021 की हाईस्कूल व इंटर का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया। सीबीएसई व आइसीएसई की तरह यूपी बोर्ड में भी नंबरों की बारिश के बीच हाईस्कूल में 99.53 व इंटर में 97.88 फीसद उत्तीर्ण हुए हैं। कोरोना के कारण बिना परीक्षा के घोषित परिणाम में जनपद में शत-प्रतिशत विद्यार्थी सफल होने में कामयाब रहे। अन्य बोर्डों की तरह यूपी बोर्ड ने भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं करते हुए रिजल्ट upmsp.edu.in तथा upresults.nic.in पर पर अपलोड कर दिए हैं।

उत्‍तर प्रदेश बोर्ड ने रद कर दी थी परीक्षा

यूपी बोर्ड ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं रद कर दी थी। दोनों परीक्षाओं का परिणाम तैयार करने के लिए फार्मूला तय करके उसे जारी किया गया है। जनपद में इस बार हाईस्कूल के 74737 विद्यार्थी पंजीकृत थे। इनमें 74490 संस्थागत तथा 247 व्यक्तिगत छात्र-छात्राएं शामिल हैं। इसी प्रकार इंटर में कुल पंजीकृत 68569 विद्यार्थियों में संस्थागत 67176 तथा 1393 व्यक्तिगत छात्र-छात्राएं रहे।

छात्र-छात्राओं ने मनाया सफलता का जश्न

कोरोना संक्रमण के कारण बिना परीक्षा के जारी हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट विद्यार्थियों के लिए शनिवार को एक नई उम्मीद लेकर आया। रिजल्ट को लेकर सुबह से ही छात्र-छात्राओं में उत्सुकता थी। नियमित दिनचर्या के बाद विद्यार्थियों की ही नहीं उनके घरवालों की निगाहें भी घड़ी की सूई पर टिक जा रही थी। जैसे ही घड़ी की सूई परिणाम के लिए निर्धारित समय साढ़े तीन बजे पहुंची, छात्र-छात्राएं अपना-अपना रिजल्ट जानने के लिए मोबाइल व कंप्यूटर पर जम गए। हालांकि शुरुआत में उन्‍हें कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

इंटरनेट व वेबसाइट ने किया लाेगों को परेशान

शुरुआती समय में इंटरनेट व वेबसाइट ने जब साथ नहीं दिया तो वह उन्होंने अपने साथियों से संपर्क साधना शुरू किया। आधे से एक घंटे के अंदर सबकुछ साफ हो गया और घरों में बधाइयों के साथ मिठाइयों का दौर शुरू हो चुका था।

Edited By: Rahul Srivastava