Move to Jagran APP

Lockdown : विद्यार्थियों को वेबसाइट पर ई-कंटेंट उपलब्ध कराएगा विश्‍वविद्यालय Gorakhpur News

विद्यार्थी इस अवधि में अपनी पुस्तकों और अन्य सामग्रियों की सुविधा ले रहे हैं। फिर भी अध्यापकों द्वारा दिए जाने वाले व्याख्यान या विशेष अध्ययन सामग्री उन तक नहीं पहुंच पा रही है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 04:30 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 04:30 PM (IST)
Lockdown : विद्यार्थियों को वेबसाइट पर ई-कंटेंट उपलब्ध कराएगा विश्‍वविद्यालय Gorakhpur News
Lockdown : विद्यार्थियों को वेबसाइट पर ई-कंटेंट उपलब्ध कराएगा विश्‍वविद्यालय Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर विश्वविद्यालय ने भी अपने विद्यार्थियों को कोरोना संकट से चल रहे लॉकडाउन के दौरान अध्ययन के लिए ई-कंटेंट तैयार करने का निर्णय किया है। यह सामग्री विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी, ताकि परिसर ही नहीं संबद्ध महाविद्यालयों के  विद्यार्थियों को भी इसका लाभ मिल सके।

loksabha election banner

कोरोना को देखते हुए कुलपति ने लिया निर्णय

कुलपति प्रो.विजय कृष्ण सिंह ने इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी कर दिया है। ई-पाठशाला तथा नेशनल मिशन ऑन एजुकेशन आईसीटी के विश्वविद्यालय समन्वयक प्रो.हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में कोरोना संकट के चलते पिछले सप्ताह से कक्षाएं स्थगित है। यह स्थगन अवधि अगले कुछ सप्ताह तक चल सकती है, जिसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

ताकि छात्र विशेषज्ञ सामग्री का कर सकें उपयोग

विद्यार्थी इस अवधि में अपनी पुस्तकों और अन्य सामग्रियों की सुविधा ले रहे हैं। फिर भी कक्षाओं में अध्यापकों द्वारा दिए जाने वाले व्याख्यान या विशेष अध्ययन सामग्री उन तक नहीं पहुंच पा रही। आवश्यकता इस बात की है कि इस दायरे को और बढ़ाया जाए, ताकि परिसर से बाहर के विद्यार्थी भी इस विशेषज्ञ सामग्री का उपयोग कर सकें।

विश्‍वविद्यालय की वेबसाइट पर होगा अपलोड

इस संबंध में सभी शिक्षकों को उनके ई-मेल पर विस्तृत गाइडलाइंस भेजी जा रही हैं। शिक्षक मुख्य रूप से द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर के पाठ्यक्रम पर केंद्रित अपने द्वारा तैयार ऑडियो लेकर, पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन, पीडीएफ कंटेंट तथा वीडियो लेकर दिए गए ई-मेल पर प्रेषित करेंगे। जिसे आवश्यक टैग के साथ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

छात्रों के प्रति दायित्‍व निर्वहन के लिए प्रतिबद्ध

दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. विजय कृष्‍ण सिंह का कहना है कि प्रधानमंत्री ने अभी 21 दिन के राष्ट्रीय लॉकडाउन की घोषणा की है। हम अपने विद्यार्थियों के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसलिए हम अपने योग्य शिक्षकों से प्रभावशाली ई-कंटेंट तैयार कराकर वेबसाइट पर उपलब्ध कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.