गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे और पूर्वाचल की जनता को रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने दैनिक हमसफर एक्सप्रेस की सौगात दी है। शनिवार को उन्होंने गोरखपुर से आनंदविहार के बीच रोजाना चलने वाली 12595/12596 और 12571/12572 नंबर की हसफर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके अलावा उन्होंने एक करोड़ रुपये की लागत से बने सात लिफ्टों, स्टेशन भवन, पार्टिको, बुकिंग कार्यालय व प्रतीक्षालय का लोकार्पण भी किया।

रेलवे स्टेशन के वीआइपी गेट पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए रेल राज्यमंत्री ने कहा कि रेल सामान्य वर्ग के परिवहन का साधन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2014 के बाद भारतीय रेलवे में बड़ा परिवर्तन हुआ है। 2014 के पहले पूर्वोत्तर रेलवे को जहां औसत 11 सौ करोड़ मिलते थे अब 70 से 75 सौ करोड़ मिल रहे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे ही नहीं भारतीय रेलवे आगे बढ़ रही है। उन्होंने ट्रेनों की लेटलतीफी का जिक्र करते हुए कहा कि भारतीय रेलवे में ट्रैक रिन्यूअल का कार्य चल रहा है। संरक्षा और सुरक्षा को देखते हुए यह कार्य जरूरी है। इसलिए जानबूझ कर गाड़ियों को लेट चलाया जा रहा है। दरअसल, ट्रैक रिन्यूअल का कार्य वर्षो से लंबित पड़ा हुआ था। उन्होंने नई रेल लाइनों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि तत्कालीन रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने दोहरीघाट-सहजनवां, आनंदनगद-घुघली और खलीलाबाद-बलरामपुर-बहराइच नई रेल लाइन को स्वीकृति प्रदान की थी। अब इसे नीति आयोग को भेजा जाएगा। जल्द ही इन नई रेल लाइनों के लिए कार्य शुरू हो जाएगा। यात्री सुविधाओं का जिक्र करते हुए हुए उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे में 410 किमी नई रेल लाइनें बिछी हैं। 576 किमी का दोहरीकरण हुआ है। 293 किमी का आमान परिवर्तन और 2156 किमी का विद्युतीकरण हुआ है। पूर्वोत्तर रेलवे में ही एक इंच लाइन छोटी लाइन नहीं रह जाएगी। बड़ी लाइन के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। सभा को सांसद जगदंबिका पाल, पंकज चौधरी, प्रवीण निषाद, हरीश द्विवेदी, विधायक डा राधा मोहन दास आग्रवाल और महापौर सीता राम जयसवाल ने संबोधित किया। महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत किया। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने संचालन किया। इस मौके पर समस्त रेल अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

---

आज से बस्ती व बढ़नी के रास्ते रोजाना चलेगी हमसफर

गोरखपुर-आनंदविहार के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस शुक्रवार से रोजाना चलेगी। पहले से सप्ताह में तीन दिन चल रही हमसफर के फेरे बढ़ा दिए गए हैं। रोजाना चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस भी पूर्व निर्धारित समय और ठहराव के अनुसार ही चलेगी। बस्ती के रास्ते तीन और बढ़नी से होकर चार दिन चलेगी।

बस्ती के रास्ते 12595 नंबर की ट्रेन गोरखपुर से प्रत्येक सोमवार, मंगलवार और गुरुवार को तथा 12596 नंबर की ट्रेन आनंदविहार से प्रत्येक मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी। बढ़नी के रास्ते 12571 नंबर की ट्रेन गोरखपुर से प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को तथा 12572 नंबर की ट्रेन आनंदविहार से प्रत्येक सोमवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलेगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस