गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सिद्धार्थनगर जिले के कम्पोजिट विद्यालय मधुबेनिया में 23 सितंबर को पोषण माह का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि आज भी देश में बच्चों का शारीरिक विकास नहीं हो पा रहा है। बच्चों का समुचित विकास करना सिर्फ परिवार की ही जिम्मेदारी नहीं है, शासन में होने के कारण यह हमारी भी जिम्मेवारी है। इसे देखते हुए केंद्र व प्रदेश सरकार ने मिलकर पोषण माह मनाने का निर्णय लिया है। कुपाोषण को दूर करने में सहायता मिलेगी।

विद्यालय परिसर में रोपित किया आंवले का पौधा

केंद्रीय मंत्री ने पोषण माह शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। बच्चों के साथ टिफिन एक्सचेंज कार्यक्रम में भी शरीक हुए। विद्यालय परिसर में आंवला के पौधे को लगाया। उन्होंने कहा कि सेंट्रल स्कूल के बच्चों ने कम्पोजिट विद्यालय मधुबेनिया के छात्रों के साथ टिफिन शेयर किया। बच्चों के साथ भोजन करते हुए कहा दो स्कूलों के छात्र अपने नए मित्रों के लिए घर का बना भोजन लेकर आए हैं। इससे लोगों के बीच में सामाजिक समरसता का संदेश पहुंचेगा। सामाजिक कटुता भी दूर होगी।

छात्रों के साथ किया भोजन

केंद्रीय मंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डा. सतीश द्विवेदी के साथ छात्रों के साथ रोटी-सब्जी खाया। टिफिन एक्‍सचेंज कार्यक्रम में जिले के 27 विद्यालयों के 11392 बच्चे आनलाइन जुड़े। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि इससे सहभोज की प्राचीन परंपरा फिर से शुरू होगी। अलग-अलग स्कूलों के छात्र के नए मित्र भी बनेंगे। एक-दूसरे के संपर्क में आने से इनका मानसिक व शारीरिक विकास भी होगा।

टिफिन एक्‍सचेंज कार्यक्रम में शामिल हुए इन विद्यालयों के बच्‍चे

नौगढ़ ब्लाक से कम्पोजिट विद्यालय कोड़रा ग्रांट व लमतिहवा, शोहरतगढ़ के प्राथमिक विद्यालय महदेवा मौलवी, कम्पोजिट विद्यालय चिल्हिया, भनवापुर के कम्पोजिट विद्यालय भरवटिया बाजार व हसुड़ी औसानपुर, खेसरहा के बनकटवा-दो व बेलवा लगुनही, उसका बाजार के प्राथमिक विद्यालय भिटिया व कम्पोजिट विद्यालय करमा, डुमरियागंज के कम्पोजिट विद्यालय भानपुर रानी, पूर्व माध्यमिक विद्यालय डुमरियागंज, बर्डपुर के कम्पोजिट विद्यालय चकइजोत, लोटन से प्राथमिक विद्यालय पननी, कम्पोजिट विद्यालय धंधरा, बांसी से कम्पोजिट विद्यालय रेहरा व जनियाजोत, खुनियांव से रूदौलिया व जलकरी उर्फ खजुहा, मिठवल से समोगरा व जीवा, इटवा से प्राथमिक विद्यालय इटवा प्रथम, कम्पोजिट विद्यालय पचपेड़वा बढ़नी से कम्पोजिट विद्यालय पकडिहवा कला व चंपापुर, जोगिया से बंगरा व टड़िया बाजार के बच्चों भी टिफिन कार्यक्रम में भाग लिया।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi