Move to Jagran APP

मेहनत की कमाई, नौकरी की लालच में गंवाई Gorakhpur News

रेंज के गोरखपुर देवरिया और महराजगंज में वर्ष 2019 से आई 325 शिकायतों में से महज 81 में मुकदमा दर्ज हो सका। कुशीनगर में कोई मामला नहीं मिला। ये पुलिस का आंकड़ा है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 08:02 AM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 08:02 AM (IST)
मेहनत की कमाई, नौकरी की लालच में गंवाई Gorakhpur News
मेहनत की कमाई, नौकरी की लालच में गंवाई Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। नौकरी के लालच में युवा घर की गाढ़ी कमाई भी गंवा दे रहे हैं। जरूरतमंदों को जालसाज न केवल बातचीत के जरिये बल्कि कई बार फर्जी नियुक्ति पत्र तक थमाकर झांसा दे रहे हैं। फर्जीवाड़े का पता चलने पर युवा अपने रुपये वापस पाने के लिए थानों के चक्कर लगाकर थक जा रहे, लेकिन जालसाज पकड़े नहीं जा रहे।

loksabha election banner

ऐसे ठगे गए लोग

गुलरिहा के भटहट निवासी संतोष शर्मा को जालसाजों ने स्वास्थ्य विभाग में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 38 हजार रुपये ठग लिए। फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर जब वह लखनऊ कार्यालय में ज्वाइन करने पहुंचे तब जाकर उन्हें ठगी का पता चला। एक सप्ताह पहले उन्होंने गुलरिहा थाने में तहरीर दी है। इसी तरह से गुलरिहा के ही अतरौलिया निवासी गिरजेश शर्मा और भटहट के विधाता कुमार को जालसाजों ने 60-60 हजार रुपये में आरटीओ विभाग में नौकरी का झांसा दिया। पीडि़तों ने आरोपित बरगदही निवासी डाक्टर को पुलिस के हवाले कर दिया, लेकिन पुलिस ने समझौता कराकर उसे छोड़ दिया।

325 शिकायतों में सिर्फ 81 मामले में मुकदमा

जालसाजी के इन प्रकरणों में पुलिस अगर मुकदमा दर्ज भी कर ले तो आरोप पत्र दाखिल करने में रुचि नहीं ले रही। दरअसल ऐसे मामलों में आमतौर पर धोखाधड़ी, जालसाजी और अमानत में खयानत की धाराओं में मुकदमा दर्ज होता है, जिसमें सात साल से कम सजा का प्रावधान है जिससे आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं हो पाती। रेंज के गोरखपुर, देवरिया और महराजगंज में वर्ष 2019 से आई 325 शिकायतों में से महज 81 में मुकदमा दर्ज हो सका। कुशीनगर में कोई मामला नहीं मिला।

यहां पर मिलीं शिकायतें

गोरखपुर जिले में कुल 163 शिकायतें मिली पर सिर्फ 47 मामलों में ही मुकदमा दर्ज हो पाया। इसी तरह से देवरिया में 75 शिकायतों में 14 मामले में मुकदमे और महराजगंज जनपद में कुल  87 शिकायतों में सिर्फ 20 पीडि़तों का मुकदमा दर्ज किया गया है।

घटनाएं काफी गंभीर

इस संबंध में डीआइजी रेंज राजेश मोदक का कहना है कि यह घटनाएं गंभीर हैं। जिन मामलों में मुकदमा दर्ज है, उनकी स्थिति पता कराकर आगे की कार्रवाई कराई जाएगी। कानून के दायरे में रहकर रुपये वापस कराने का भी प्रयास किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.