Move to Jagran APP

शिक्षा विभाग का अल्‍टीमेटम, अब लापरवाही बरती तो एसटीएफ को दी जाएगी सूची Gorakhpur News

शिक्षा विभाग ने एक बार फिर से पोर्टल पर इन गलतियों को सुधारने व बचे हुए शिक्षकों को ब्योरा अपलोड करने के लिए विभाग ने पांचवीं बार शिक्षकों को मौका दिया है। संबंधित ब्लाकों के खंड शिक्षाधिकारी गलतियों को सुधारने में जुटे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 08:02 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 08:02 AM (IST)
शिक्षा विभाग का अल्‍टीमेटम, अब लापरवाही बरती तो एसटीएफ को दी जाएगी सूची Gorakhpur News
शिक्षा विभाग ने मानव संपदा पोर्टल पर डाटा अपलोड करने का अंतिम मौका दिया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। बेसिक शिक्षा विभाग ने मानव संपदा पोर्टल पर अब तक अपना ब्योरा अपलोड नहीं कराने वाले शिक्षकों को अंतिम अवसर दिया है। इसके लिए 16 नवबंर की तिथि निर्धारित करते हुए विभाग ने स्पष्ट किया है कि यदि इस बार शिक्षकों ने लापरवाही बरती तो उनकी सूची शासन के निर्देश के क्रम में एसटीएफ को सौंप दी जाएगी। 

prime article banner

बेसिक शिक्षा विभाग ने मानव संपदा पोर्टल पर ब्योरा अपलोड करने के लिए शिक्षकों को दिया आखिरी मौका

इसके पूर्व विभाग ने पोर्टल पर ब्योरा अपलोड करने के लिए दस नवंबर आखिरी तिथि निर्धारित की थी। समय सीमा समाप्त होने के बाद जब विभाग ने पोर्टल खंगाला तो लगभग सात से अधिक ऐसे शिक्षक मिलें, जिन्होंने या तो गलत जानकारी अपलोड की है या फिर ब्योरा देने में त्रुटियां की हैं। जबकि पोर्टल पर जानकारी न देने वाले शिक्षकों की संख्या 150 से अधिक हैं। एक बार फिर से पोर्टल पर इन गलतियों को सुधारने व बचे हुए शिक्षकों को ब्योरा अपलोड करने के लिए विभाग ने पांचवीं बार शिक्षकों को मौका दिया है। संबंधित ब्लाकों के खंड शिक्षाधिकारी गलतियों को सुधारने में जुटे हैं।

पोर्टल से पकड़े जा चुके हैं आधा दर्जन से अधिक शिक्षक

जनपद में मानव संपदा पोर्टल के जरिये अब तक आधा दर्जन से अधिक शिक्षक पकड़े जा चुके हैं। इन शिक्षकों के विरुद्ध विभाग द्वारा जांच की जा रही है। जो शिक्षक पोर्टल पर चिह्नित किए गए हैं वह सभी फर्जी दस्तावेजों के सहारे नौकरी कर रहे थे। बीएसए ने इन सभी शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है।

शासन ने मानव संपदा पोर्टल पर ब्योरा अपलोड न करने वाले शिक्षकों की सूची तैयार कर एसटीएफ को सौंपने का निर्दश दिया है। कई बार मौका देने के बाद भी कुछ शिक्षक पोर्टल पर जानकारी देने में हीलाहवाली कर रहे हैं। ऐसे शिक्षकों को एक बार पुन: 16 तक आखिरी मौका दिया गया है। यदि इस बार शिक्षकों ने लापरवाही बरती तो सूची एसटीसफ को सौंप दी जाएगी, जिसके लिए संबंधित शिक्षक स्वयं जिम्मेदार होंगे। - भूपेंद्र नारायण सिंह, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.