गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बस्ती जिले की पुलिस ने 27 अक्‍टूबर की देर रात प्रभारी थानाध्यक्ष अरुण कुमार, एंटी वेहिकल थेफ्ट टीम के प्रभारी गजेंद्र प्रताप सिंह की संयुक्त टीम ने कप्तानगंज थाना क्षेत्र के अचकवा पुल के पास मुठभेड़ के बाद दो शातिर चेन स्नेचरों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान भानु प्रताप सिंह उर्फ बबलू सिंह निवासी पश्चिमी परसहर थाना धनघटा जिला संतकबीर नगर और शिवभान पाठक निवासी सरियांवा, बल्ला का पुरवा थाना पूरा कलन्दर जनपद अयोध्या शामिल हैं। इनके पास से एक देसी तमंचा, एक अवैध चाकू व 2190 रुपया के अलावा एक बाइक भी बरामद हुई है।

पुल के पास रात में हुई मुठभेड

एंटी वेहिकल थेप्ट टीम के प्रभारी ने बताया कि बुधवार की देर रात उन्हें सूचना मिली कि दो बाइक सवार शातिर बदमाश अचकवा पुल से गुजरने वाले हैं। ऐसे में वे कप्तानगंज के प्रभारी थानाध्यक्ष अरुण कुमार की टीम को साथ लेकर पुल पर जा पहुंचे। रात 1.40 बजे दो व्यक्ति एक बाइक से आते दिखाई पड़े। पुलिस टीम ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो बाइक के पीछे बैठे व्यक्ति ने पुलिस टीम पर तमंचे से फायर कर दिया। हालांकि गोली किसी को नहीं लगी। इसके बाद बाइक चालक गाड़ी मोड़ कर पीछे भागने का प्रयास करने लगा।

भागने की हड़बड़ी में बाइक सहित गिरे बदमाश

हड़बड़ी में बाइक गिर गई और टीम ने दोनों को पकड़ लिया। पूछताछ में बाइक चलाने वाला व्यक्ति अपना नाम भानु प्रताप उर्फ बबलू सिंह बताया, जबकि पीछे युवक की पहचान शिवभान पाठक के रूप में हुई। उसके पास से तमंचा बरामद हुआ। पुलिस की माने तो दोनों ने पूछताछ के दौरान पिछले दिनों कप्तानगंज चौराहे पर हनुमान मोदनवाल की पत्नी से सोने की चेन छीनने की घटना में शामिल होना स्वीकार किया।

भानुप्रताप पर 33 आपराधिक मुकदमें

पुलिस के अनुसार दोनों का आपराधिक इतिहास रहा है। भानु प्रताप उर्फ बबलू सिंह पर बस्ती जनपद के पैकोलिया, कोतवाली, परशुरामपुर, लालगंज, गौर तथा गोंडा के वजीरगंज, नवाबगंज, संतकबीर नगर के धनघटा, महुली सहित विभिन्न थानों में कुल 33 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। जबकि शिवभान पाठक के ऊपर अयोध्या जनपद में पांच आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस को इनकी काफी दिनों से तलाश थी।

गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम

दोनो चेन स्नेचरों को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में उप निरीक्षक विजयी यादव, विजय कुमार सिंह, हेड कां. रामसुरेश यादव, अजय दूबे, राकेश कुमार, महेन्द्र यादव,कां. कपीश राय, अभय सिंह, विकास सैनी, जनार्दन, सत्येंद्र सिंह भी शामिल रहे।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi