Move to Jagran APP

Panchayat Election: यूपी के इस जिले में बीस हजार मतदानकर्मी नहीं कर पाएंगे मतदान, हाईकोर्ट पहुंचा मामला

एक ही चरण में पूरे जिले में चुनाव होने के कारण मतदान कर्मी स्‍वयं अपना वोट नहीं दे सकेंगे। इन कार्मिकों को वोट देने की व्यवस्था करने के लिए गोरखपुर के सुभाष चंद्र नायक ने हाईकोर्ट प्रयागराज में जनहित याचिका दायर की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 08:50 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 08:50 AM (IST)
Panchayat Election: यूपी के इस जिले में बीस हजार मतदानकर्मी नहीं कर पाएंगे मतदान, हाईकोर्ट पहुंचा मामला
मतदान कम्रियों के मतदान का मामला हाई कोर्ट पहुंच गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ड्यूटी करने वाले मतदान कार्मिकों को उनका मताधिकार प्रयोग करने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है। गोरखपुर जिले में ही इससे 24 हजार कर्मचारी प्रभावित होंगे। अधिकतर कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े हैं और वहां बेहतर व्यक्ति को चुनने में सभी मतदान करना चाहते हैं लेकिन एक ही चरण में पूरे जिले में चुनाव होने के कारण वो वोट नहीं दे सकेंगे। इन कार्मिकों को वोट देने की व्यवस्था करने के लिए गोरखपुर के सुभाष चंद्र नायक ने हाईकोर्ट प्रयागराज में जनहित याचिका दायर की है।

loksabha election banner

पोस्टल बैलेट की नहीं है व्‍यवस्‍था

लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में ड्यूटी करने वाले मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण के दौरान ही पोस्टल बैलेट के जरिए वोट देने की व्यवस्था की जाती है लेकिन त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं है। जिले के अधिकारियों ने भी इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर मार्गदर्शन मांगा है लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है। जनहित याचिका दाखिल करने वाले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व संयुक्त मंत्री सुभाष चंद्र नायक ने कहा कि जनहित याचिका में कहा गया है कि मतदान कार्मिकों के ऊपर मतदान संबंधी दायित्व होते हैं। 

सभी का मतदाता सूची में नाम भी है। इसलिए राज्य निर्वाचन आयोग वोट देने की व्यवस्था कराए, जिससे मतदान कार्मिकों के संवैधानिक अधिकार का हनन न हो। उन्होंने कहा कि मतदान कार्मिकों के लिए मतदान न कर पाना दुर्भाग्यपूर्ण है। पूरे प्रदेश की बात करें तो लाखों कर्मचारी अपने अधिकार से वंचित हो जाएंगे। नायक ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में छह अप्रैल को सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखा था लेकिन कोई राहत न मिलने पर न्यायालय की शरण ली है।

कर्मचारी संगठन भी उठा रहे सवाल

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद भी मतदान कार्मिकों के मताधिकार को लेकर लड़ाई लड़ रहा है। जिलाध्यक्ष रूपेश कुमार श्रीवास्तव एवं जिला मंत्री अश्विनी कुमार श्रीवास्तव ने इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग में भी बात की है। आश्वासन मिला है लेकिन अभी तक कोई दिशा- निर्देश जारी नहीं हो सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.