गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Railway News: त्योहारों में प्रवासियों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। दशहरा में स्थिति सामान्य होने के चलते लोग किसी तरह घर पहुंच गए हैं लेकिन दीपावली और छठ में मुश्किलें बढ़ गई हैं। एक से नौ नवंबर तक मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, यशवंतपुर, मद्रास और सिकंदराबाद से आने वाली रुटीन स्पेशल ट्रेनों की स्लीपर और जनरल श्रेणी में 200 से अधिक वेटिंग चल रहा है। वहीं, दिल्ली से आने वाली गोरखधाम और वैशाली आदि ट्रेनों में नो रूम (टिकटों की बुकिंग बंद) की स्थिति चल रही है।

पूजा स्‍पेशल ट्रेनों में भी नहीं मिल रही जगह

रुटीन ही नहीं पूजा स्पेशल ट्रेनों में भी जगह नहीं मिल रही। 01662 आनंदविहार-सहरसा और 01670 आनंदविहार- मुजफ्फरपुर आदि पूजा स्पेशल का भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा। यह तब है जब गोरखपुर सहित पूर्वोत्तर रेलवे के रूट पर 14 पूजा स्टेशन ट्रेनें घोषित की गई हैं।

दलालों के हाथ बुक हो रहे हैं तत्‍काल टिकट

पूजा स्पेशल ट्रेनों में रुटीन से अधिक किराया लगने के बाद भी कंफर्म टिकटों के लिए मारामारी मची हुई है। रेलवे के सिस्टम में आते ही पूजा स्पेशल के सभी कंफर्म टिकट सेकेंडो में आनलाइन बुक हो जा रहे हैं। अब तो लोगों को तत्काल टिकटों का इंतजार है। 90 फीसद तत्काल टिकट भी दलालों के हाथ बुक हो जाते हैं। प्रवासियों की दीपावली में घर पर स्वजन के साथ पटाखा फोड़ने और छठ डाल उठाने की इच्छाएं मन के अंदर ही घुट रही हैं। बाहर प्रवासी टिकट के लिए परेशान हैं, घर पर स्वजन इंतजार में बेचैन।

कोचीन में पेंट्रीकार की जगह लगेंगे अतिरिक्त कोच

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार त्योहारों में आवश्यकतानुसार और पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जा रहे हैं। दीपावली और छठ पर्व में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए गोरखपुर से चलने वाली तीन कोचीन एक्सप्रेस में पेंट्रीकार की जगह स्लीपर के अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। 02511/02512 गोरखपुर-कोचिवेली-गोरखपुर स्पेशल में 31 अक्टूबर से 01 दिसम्बर तक, 02589/02590 गोरखपुर-सिकन्दराबाद-गोरखपुर स्पेशल में 03 से 25 नवम्बर तक तथा 02591/02591 गोरखपुर-यशवंतपुर-गोरखपुर स्पेशल में 06 से 29 नवंबर तक स्लीपर श्रेणी के दो-दो कोच लगाए जाएंगे।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi