Move to Jagran APP

कबाड़ में तब्दील हो गया एक करोड़ का राही पर्यटक गृह Gorakhpur News

बस्ती में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए फोरलेन किनारे तकरीबन डेढ दशक पूर्व एक करोड़ रुपये की लागत से पर्यटकों के लिए राही पर्यटक गृह का निर्माण कराया गया था। निर्माण के बाद से यह भवन उपयोग में कभी नहीं आ पाया।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 05:02 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 05:02 PM (IST)
कबाड़ में तब्दील हो गया एक करोड़ का राही पर्यटक गृह Gorakhpur News
बस्‍ती में जीर्ण शीर्ण अवस्‍था में राही पर्यटक गृह।

गोरखपुर, जेएनएन। एक तरफ जहां सरकार की ओर से बस्‍ती जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए धार्मिक स्थलों के सौंदर्यीकरण की 15 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है वहीं दूसरी तरफ बस्ती शहर से सटे बड़ेवन पुलिस चौकी के पास फोरलेन किनारे बना राही पर्यटक गृह कबाड़ में तब्दील हो रहा है।

loksabha election banner

एक करोड़ की लागत से हुआ था निर्माण

बस्ती में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए फोरलेन किनारे तकरीबन डेढ दशक पूर्व एक करोड़ रुपये की लागत से पर्यटकों के लिए राही पर्यटक गृह का निर्माण कराया गया था। निर्माण के बाद से यह भवन उपयोग में कभी नहीं आ पाया। बिना प्रयोग के ही दो मंजिल बना यह भवन देखरेख के अभाव में जर्जर हो गया है। दीवारों के प्लास्टर उखड़ गए हैं। फर्श टूट गए है। फाटक और खिड़कियों के दरवाजे और शीशे गायब हो चुके हैं। जीर्ण शीर्ण हो चुके भवन के चारो ओर गंदगी का अंबार है। यह कब सही होगा कहना मुश्किल है। 

भवन के चारों ओर खुली छूटी जमीनों पर अतिक्रमण

भवन के चारों ओर खुली छूटी जमीनों पर आसपास के लोगों ने अतिक्रमण भी कर लिया है। झाड़ियों के बीच घिरा यह भवन पर्यटकों को बस्ती से जोड़ने की योजना काे मुंह चिढ़ा रहा है। आवास विकास कालोनी निवासी विष्णु शंकर वर्मा और राजन पांडेय ने कहा कि भवन बनाने के बाद इसका उपयोग न करना सरकारी धन की बर्बादी है। देखरेख के अभाव में भवन जर्जर होता गया।

बनेगी जीणोद्धार की योजना

मुख्‍य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका का कहना है कि पर्यटन गृह के संबंध में क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी से जानकारी मांगी गई थी, मगर वह इसके बारे में कुछ बता नहीं पाए। भवन के निर्माण और कार्यदायी संस्था के संबंध में जानकारी की जा रही है। पूरी जानकारी मिलने के बाद इसके जीर्णोद्धार की योजना बनाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.