Move to Jagran APP

अब सभी विधानसभा क्षेत्रों में होगा पर्यटन केंद्र, विधायकों से मांगी गई सूचना Gorakhpur News

गोरखपुर क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय के दायरे में गोरखपुर और आजमगढ़ मंडल के 10 जिलों के 49 विधानसभा क्षेत्र हैं। उक्‍त सभी विधानसभा क्षेत्रों में पर्यटन केंद्र खोले जाएंगे।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 07:21 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 11:00 PM (IST)
अब सभी विधानसभा क्षेत्रों में होगा पर्यटन केंद्र, विधायकों से मांगी गई सूचना Gorakhpur News
अब सभी विधानसभा क्षेत्रों में होगा पर्यटन केंद्र, विधायकों से मांगी गई सूचना Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। बहुत जल्द हर विधानसभा क्षेत्र में एक स्थल ऐसा होगा, जहां देसी-विदेशी पर्यटक भ्रमण करते नजर आएंगे। सरकार ने इसके लिए एक विस्तृत योजना बनाई है। मुख्यमंत्री पर्यटन संवद्र्धन योजना के तहत सरकार ने हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक स्थल को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का फैसला किया है। इसे लेकर शासन ने पर्यटन विभाग से केंद्र के रूप में विकसित किए जाने वाले पर्यटन स्थलों की सूची मांगी है। सरकार की मंशा के अनुरूप शासन से मिले निर्देश के क्रम में पर्यटन विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

prime article banner

49 स्‍थलों को बनाया जाएगा पर्यटन केंद्र

हर विधानसभा क्षेत्र में विकसित करने के लिए पर्यटन स्थलों के चयन के क्रम में विधायकों से संपर्क साधा जा रहा है। पर्यटन विभाग हर विधायक से उनके विधानसभा क्षेत्र में ऐसे स्थलों की सूची मांग रहा है, जिसको पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करके पर्यटकों को लुभाया जा सके। इसे लेकर विधायकों से संपर्क करने के लिए पत्र और दूरभाष दोनों माध्यमों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे जल्द से जल्द स्थल का चिन्हांकन कर सूची शासन को भेजी जा सके। यदि किसी विधायक की ओर से एक से अधिक स्थलों को विकसित करने का प्रस्ताव आएगा तो पर्यटन विभाग उनमें से भी एक बेहतर पर्यटन स्थल को सूची में शामिल करेगा। गोरखपुर क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय के दायरे में गोरखपुर और आजमगढ़ मंडल के 10 जिलों के 49 विधानसभा क्षेत्र हैं। ऐसे में इन दोनों मंडलों के 49 स्थलों को पर्यटन केंद्र में रूप में इस योजना के तहत विकसित किया जाएगा। योजना के लिए धन का इंतजाम पर्यटन विभाग विधायक निधि और एनजीओ के सहयोग से करेगा।

अन्य विभाग भी करेंगे मदद

इस योजना के कार्यान्वयन का दायित्व यूं तो शासन ने पर्यटन विभाग को सौंपा है, लेकिन जरूरत के मुताबिक अन्य विभागों की मदद का विकल्प भी खुला रखा गया है। अन्य विभागों से समन्वय बनाने की जिम्मेदारी भी पर्यटन विभाग को सौंपी गई है। इसे लेकर सरकार की प्रतिबद्धता कितनी ज्यादा है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता किकिसी विभाग के रूचि न लेने पर तत्काल इसकी सूचना मुख्यमंत्री कार्यालय को देने का निर्देश शासन की ओर से दिया गया है।

शासन को भेजी जाएगी सूची

गोरखपुर के क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवींद्र कुमार मिश्र का इस संंबंध में कहना है कि हर विधानसभा क्षेत्र में एक पर्यटन स्थल विकसित करने को लेकर विधायकों से संपर्क साधा जा रहा है। उनसे ऐसे स्थलों का नाम मांगा जा रहा है, जिन्हें पर्यटन केंद्र का रूप दिया जा सके। बहुत जल्द सभी विधानसभा क्षेत्र से विकसित किए जाने की संभावना वाले एक-एक पर्यटन स्थल की सूची शासन को भेज दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.