Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News Of The Day, 26 November 2020: फ्रांस के राजदूत पहुंचे गोरखनाथ मंदिर, बोले-रामगढ़ ताल की सफाई अब हम कराएंगे

Top Gorakhpur News Of The Day 26 November 2020 गोरखपुर और बस्‍ती मंडल की महत्‍वपूर्ण खबरों के बारे में जानकारी के लिए पढ़ें गोरखपुर डाट काम की खबरें। अपडेट बने रहने के लिए कृपया बनें रहें हमारे साथ।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 07:30 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 07:30 PM (IST)
Top Gorakhpur News Of The Day,  26 November 2020: फ्रांस के राजदूत पहुंचे गोरखनाथ मंदिर, बोले-रामगढ़ ताल की सफाई अब हम कराएंगे
गोरखनाथ मंदिर में दर्शन फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लेनिन।

गोरखपुर, जेएनएन। निजी यात्रा पर भारत आए फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लेनिन बुधवार की रात गोरखपुर पहुंचे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजदूत लेनिन गुरुवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर गए और वहां उन्होंने बाबा गोरखनाथ का दर्शन-पूजन कर ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ का आशीर्वाद लिया। उन्होंने पूरे परिसर का भ्रमण करने के बाद कुछ वक्त गोशाला की गायों के साथ भी गुजारा। रामगढ़ताल की छटा देखकर गोरखपुर आए भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लिनैन मंत्रमुग्ध हो गए। उन्होंने जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने इस ताल को स्वच्छ व और सुंदर बनाने की इच्छा जताई। लिनैन ने जिलाधिकारी से कहा है कि इस संबंध में वह मुख्यमंत्री से बात कर लें। सरकार की सहमति मिलेगी तो फ्रांसीसी तकनीक से वहां की कंपनी इस प्राकृतिक ताल को स्वच्छ करेगी। बाबा राघव दास मेडिकल कालेज में कोरोना काल से बंद चल रही ओपीडी को नई रूपरेखा में खोलने से मरीजों की सांसत बढ़ गई है। ओपीडी में दिखाने के लिए मरीजों को एक दिन पहले रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। हरपुर बुदहट थानाक्षेत्र क्षेत्र के देवरिया गांव में गुरुवार को दो पक्ष में आपस में भिड़ गए। जिसमें एक पक्ष के लोगों ने डंडे और हथियार से एक युवक पर जानलेवा हमला कर दिया। गंभीर रूप से घायल विजय प्रताप सिंह नामक युवक को परिवार के लोग सीएचसी सहजनवां ले गए जहां इलाज के दौरान मौत हो गई। कान्हा सेवा संस्थान के तत्वावधान में भगवान शालिग्राम (विष्णु) व माता तुलसी का विवाह गुरुवार को कराया जाएगा। बुधवार को हल्दी की रस्म अदायगी हुई। दोनों लोगों को मेंहदी, हल्दी, कुमकुम लगाया गया।

loksabha election banner

फ्रांस के राजदूत पहुंचे गोरखनाथ मंदिर, की पूजा-अर्चना

निजी यात्रा पर भारत आए फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लेनिन बुधवार की रात गोरखपुर पहुंचे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजदूत लेनिन गुरुवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर गए और वहां उन्होंने बाबा गोरखनाथ का दर्शन-पूजन कर ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ का आशीर्वाद लिया। उन्होंने पूरे परिसर का भ्रमण करने के बाद कुछ वक्त गोशाला की गायों के साथ भी गुजारा।

लेनिन सुबह करीब सवा सात बजे मंदिर पहुंचे। मंदिर में उनका मंदिर सचिव द्वारिका तिवारी, प्रधान पुजारी कमलनाथ, महाराणा प्रताप पीजी कालेज के प्राचार्य डा. प्रदीप राव और जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पांडियन ने स्वागत किया। सबसे पहले वह बाबा गोरखनाथ के दरबार में गए, जहां वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उन्होंने बाबा की पूजा-अर्चना की। मंत्रोच्चार संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य डा. अरविंद चतुर्वेदी सहित अन्य आचार्यों द्वारा किया गया। इसी क्रम में वह ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के समाधि स्थल पर गए और पूजा-अर्चना कर उनका भी आशीर्वाद लिया। उसके बाद उन्होंने मंदिर परिसर का भ्रमण शुरू किया। भ्रमण का सिलसिला भीम सरोवर से शुरू हुआ। वह सभी प्रमुख देव विग्रहों के पास गए और उनका दर्शन किया। अंत में वह गोशाला गए और वहां गायों के साथ न केवल कुछ वक्त गुजारा बल्कि उन्हें अपने हाथों से गुड़-चना भी खिलाया। भ्रमण के दौरान राजदूत लेनिन ने अपने मोबाइल कैमरे से मंदिर की कई तस्वीरें भी लीं। मंदिर परिसर में राजदूत लेनिन करीब सवा घंटा रहे। भ्रमण के दौरान बिग्रेडियर केपीवी सिंह और डा. प्रदीप राव ने राजदूत इमैनुअल को परिसर के बारे में तथ्यात्मक जानकारी दी। राजदूत लेनिन 10ः30 बजे एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

भ्रमण के बाद राजदूत इमैनुअल लेनिन गोरक्षपीठाधीश्वर के बैठक कक्ष में गए और जहां उन्होंने मंदिर का प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान उन्हें मंदिर प्रबंधन की ओर से फ्रेंच भाषा की गीता भेंट की गई। भेंट करने वालों में प्रधान पुजारी कमलनाथ, मंदिर सचिव द्वारिका तिवारी, ब्रिगेडियर केपीबी सिंह, डा. प्रदीप राव शामिल रहे।

भैरोनाथ को चढ़ाया त्रिशूल, मांगी मन्नत

राजदूत इमैनुअल लेनिन मंदिर परिसर भ्रमण के दौरान भगवान भैरो नाथ के दरबार में भी गए और वहां त्रिशूल चढ़ाकर मन्नत मांगी। मान्यता है कि भैरोनाथ के दरबार के दरबार में त्रिशूल चढ़ाने से सभी मुरादें पूरी होती है।

रामगढ़ताल की छटा देख मंत्रमुग्‍ध हुए फ्रांसीसी राजदूत, बोले-अब हम कराएंगे इसकी सफाई

रामगढ़ताल की छटा देखकर गोरखपुर आए भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लिनैन मंत्रमुग्ध हो गए। उन्होंने जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने इस ताल को स्वच्छ व और सुंदर बनाने की इच्छा जताई। लिनैन ने जिलाधिकारी से कहा है कि इस संबंध में वह मुख्यमंत्री से बात कर लें। सरकार की सहमति मिलेगी तो फ्रांसीसी तकनीक से वहां की कंपनी इस प्राकृतिक ताल को स्वच्छ करेगी। दिल्ली सरकार के साथ मिलकर फ्रांसीसी कंपनियां दो ताल को स्वच्छ करने का काम कर रही है।

गोरखनाथ मंदिर में दर्शन करने के बाद फ्रांसीसी राजदूत के पास पर्याप्त समय था। महिला अधिकारी ओलीविया के साथ मंदिर से निकलने के बाद उन्होंने शहर का एक चक्कर भी लगाया और जगह-जगह निर्माण कार्यों के बारे में जानकारी ली। इसपर जिलाधिकारी ने बताया कि सड़कों के चौड़ीकरण से लेकर विकास के कई तरह के काम चल रहे हैं। इमैनुअल रामगढ़ताल के किनारे भी पहुंचे। जिलाधिकारी ने उन्हें नया सवेरा प्रोजेक्ट के तहत बनी पूरी जेट्टी का भ्रमण कराया। फ्रांसीसी राजदूत ने कई स्थानों पर फोटो भी खींची। उन्होंने ताल की सुंदरता की सराहना करते हुए फ्रांसीसी तकनीक के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि उस तकनीक से रामगढ़ताल के पानी को स्वच्छ कर कुछ हिस्सा पीने के रूप में प्रयोग किया जा सकता है, बाकी हिस्सा ताल में चला जाएगा। अभी ताल का पानी दोबारा प्रयोग नहीं किया जाता है। जिलाधिकारी ने यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री के सामने रखने को कहा है।

फ्रांसीसी राजदूत ने जिलाधिकारी से गोरखपुर में किस तरह का निवेश हो सकता है, इसके बारे में जानकारी ली। डीएम ने उन्हें बताया कि यहां टेक्सटाइल एवं स्टील से जुड़ी कंपनियों के लिए काफी संभावना है। लिनैन ने यहां आटोमोबाइल सेक्टर में निवेश की संभावनाओं के बारे में जानकारी ली। साथ ही रिएल एस्टेट सेक्टर के बारे में भी पूछा। कहा कि इसमें उनके देश की कंपनी निवेश कर सकती है। जमीन की उपलब्धता के बारे में भी उन्होंने पूछा, जिसपर डीएम ने बताया कि जमीन पर्याप्त उपलब्ध है।  राजदूत ने उनसे पूछा कि गोरखपुर में कौन सी विदेशी कंपनियां काम कर रही हैं, उन्हें बताया गया कि खाद कारखाने में जापान की कंपनी काम कर रही है। कोकाकोला भी गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में बाटलिंग प्लांट लगाने जा रहा है। इसके साथ ही कई विदेशी कंपनियों के आउटलेट हैं। भविष्य में भी कई कंपनियां आ सकती हैं।

गोरखनाथ मंदिर से निकलने के बाद शहर भ्रमण करने निकले राजदूत ने निर्माण कार्यों को देखकर जिलाधिकारी से उसके बारे में पूछा था। उन्हें बताया गया कि सब विकास कार्य है। जिसपर उन्होंने कहा कि पांच साल बाद फिर गोरखपुर आएंगे ताकि बदला हुआ गोरखपुर देख सकें।

गोरखपुर के मेडिकल कालेज में आम मरीजों का इलाज शुरू

बाबा राघव दास मेडिकल कालेज में कोरोना काल से बंद चल रही ओपीडी को नई रूपरेखा में खोलने से मरीजों की सांसत बढ़ गई है। ओपीडी में दिखाने के लिए मरीजों को एक दिन पहले रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। रजिस्ट्रेशन के दिन जिस डाक्टर की ओपीडी होती है, उसी के नाम का पर्चा आनलाइन काट कर विभाग में भेज दिया जाता है। जब मरीज पहुंचता है तो दूसरे डाक्टर बैठे मिले होते हैं। जो डाक्टर मरीजों को पहले से देख रहे हैं, उन्हें मरीज नहीं दिखा पा रहा है। उनकी सांसत बढ़ गई है।

नवंबर से मेडिकल कालेज की ओपीडी खोल दी गई है। इसके पहले टेली मेडिसिन के जरिये मरीज देखे जा रहे थे। ओपीडी में भीड़ न हो, इसके लिए कालेज प्रशासन ने एक नई व्यवस्था की है। मरीज को एक दिन पहले फोन पर रजिस्टे्रेशन कराना होगा। उसे दूसरे दिन एक निश्चित समय पर बुलाया जाएगा। उसी समय पर उसे पहुंचना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने पर तत्काल उसका पर्चा आनलाइन कट रहा है, उस पर उस दिन ओपीडी में बैठे डाक्टर का नाम भी लिख दिया जा रहा है और उसे संबंधित विभाग में भेज दिया जाएगा। पुराने मरीज ओपीडी में जिस दिन डाक्टर के पास जाते थे, उसी दिन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। लेकिन उन्हें दूसरे दिन बुलाया जा रहा है। दूसरे दिन दूसरे डाक्टर बैठे मिल रहे हैं। इससे वे परेशान हैं। वे अपने पसंदीदा डाक्टर को दिखा नहीं पा रहे हैं। मेडिकल कालेज पहुंचने पर उन्हें बताया जा रहा है कि उनके पसंदीदा डाक्टर जिस दिन बैठते हैं, उसके एक दिन पहले रजिस्ट्रेशन कराएं।

प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. गिरीश चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि जब मरीज दूसरे दिन पहुंचते हैं तो उनके पर्चे पर लिखे डाक्टर के नाम पर ह्वाइटनर लगाकर दूसरे दिन ओपीडी में बैठे डाक्टर का नाम लिख दिया जाता है। यदि मरीज दूसरे डाक्टर को दिखाना चाहते हैं तो कब रजिस्ट्रेशन कराना है, यह समझा दिया जा रहा है।

युवक को पीटकर मार डाला, थानेदार व चौकी प्रभारी निलंबित

हरपुर बुदहट थानाक्षेत्र क्षेत्र के देवरिया गांव में गुरुवार को दो पक्ष में आपस में भिड़ गए। जिसमें एक पक्ष के लोगों ने डंडे और हथियार से एक युवक पर जानलेवा हमला कर दिया। गंभीर रूप से घायल विजय प्रताप सिंह नामक युवक को परिवार के लोग सीएचसी सहजनवां ले गए जहां इलाज के दौरान मौत हो गई। परिवार के लोगों ने पुलिस पर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। जांच में आरोप सही मिलने पर एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने हरपुर बुदहट के थानेदार सुरेश चंद्र और सोनबरसा बाबू चौकी प्रभारी सुशील सिंह को निलंबित कर दिया है एसपी साऊथ विपुल श्रीवास्तव मामले की जांच करेंगे।

देवरिया गांव में बुधवार की रात बरात आई थी। आर्केस्ट्रा में डांस करने की बात को लेकर दो पक्षों के बीच मारपीट हो गई। गांव के लोगों ने बीच बचाव कर मामला शांत करा दिया। रात में ही एक पक्ष के लोगों ने पुलिस को मामले की जानकारी दी लेकिन थानेदार और चौकी प्रभारी ने कोई कार्रवाई नहीं की। गुरुवार की सुबह रात की घटना को लेकर दोनों पक्ष के लोग फिर भिड़ गए। एक पक्ष ने डंडे और धारदार हथियार से गांव के रहने वाले विजय प्रताप सिंह पर हमला कर दिया, जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए। परिवार के लोग उन्हें सीएचसी सहजनवा ले गए। जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। घटना की जानकारी होते ही एसएसपी जोगेंद कुमार, एसपी साउथ विपुल श्रीवास्तव, सीओ खजनी योगेंद्र कृष्ण मौके पर पहुंच गए। जांच के दौरान थानेदार और चौकी प्रभारी की भूमिका ठीक न होने पर एसएसपी ने दोनों को निलंबित कर दिया।

Tulsi Vivah: भगवान शालिग्राम व माता तुलसी को लगाई गई हल्दी

कान्हा सेवा संस्थान के तत्वावधान में भगवान शालिग्राम (विष्णु) व माता तुलसी का विवाह गुरुवार को कराया जाएगा। बुधवार को हल्दी की रस्म अदायगी हुई। दोनों लोगों को मेंहदी, हल्दी, कुमकुम लगाया गया। मंगल गीतों व भजनों से माहौल भक्तिमय हो गया था। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह श्रीसत्य नारायण कथा से हुई। सायं श्रीरामचरितमानस के सुंदर कांड का पाठ किया गया। इसके बाद पूजन व आरती की गई। तत्पश्चात रीति-रिवाज के साथ हल्दी की रस्म निभाई गई। पीले वस्त्रों में सुसज्जित महिलाओं ने बारी-बारी से भगवान शालिग्राम व माता तुलसी को हल्दी लगाई। देर रात तक माहौल मंगल गीतों व भजनों से गूंजता रहा। अंत में श्रद्धालुओं ने डांडिया कर अपनी आस्था व श्रद्धा अर्पित की। गुरुवार को भगवान शालिग्राम की बरात सायं चार बजे मदन मोहन जी मंदिर, आर्यनगर से निकाली जाएगी। रात लगभग नौ बजे हजारीपुर में विवाह कराया जाएगा। कार्यक्रम में प्रबंधक अनुपम कुमार, नीतू गोयल, ममता गुप्ता, मीना पांडेय, सिंधु देवी, संध्या अग्रवाल, सरिता देवी, जनक दुलारी, ममता कुशवाहा, सुमन यादव आदि शामिल रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.