गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर और गोरखपुर के आसपास के जिलों की 19 October 2019 की प्रमुख खबरों में त्‍योहारों पर स्‍पेशल ट्रेनें ही नहीं रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर भी खुलेंगे खबर चर्चा में रही। इसके अलावा 17 की उम्र में वृद्वा पेंशन ! सच जानकर उड़ गए अधिकारियों के होश, गोरखपुर विश्‍वविद्यालय : छात्र संघ बहाली के लिए एक किमी लंबा पत्र लिखेंगे छात्र, भाजपा एमएलसी के फर्जी पैड पर सीएम से शिकायत, जालसाजी का मुकदमा दर्ज, जानें- ऐसा क्‍या हुआ कि हैवान बन गया पति, कर दी बेटे और पत्‍नी की हत्‍या, डॉ. सुब्बाराव ने कुशीनगर की हिरण्यवती नदी की सफाई, यूपी ही नहीं महाराष्ट्र, दिल्ली तक प्रसिद्ध है गोरखपुर का सिंहोरा, धरोहर  : यहां जमीन फाड़कर निकला था मां काली का मुखड़ा खबर भी चर्चा में रही।

त्‍योहारों पर स्‍पेशल ट्रेनें ही नहीं रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर भी खुलेंगे

गोरखपुर। दीपावली और छठ पर्व पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोलने का निर्णय लिया है। आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों पर सहायकों की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई है। इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए 22 जोड़ी स्पेशल गाडिय़ां चलाई जा रही हैं।

17 की उम्र में वृद्वा पेंशन ! सच जानकर उड़ गए अधिकारियों के होश

गोरखपुर। 17 वर्ष की उम्र में वृद्वा पेंशन लेने के मामले का खुलाासा हुआ है। मामला सामने आते ही अधिकारियों के होश उड़ गए और आनन फानन में पेंशन की रकम रिकवर कराई कराई लेकिन जिम्‍मेदारों पर कार्रवाई को लेकर विभाग मौन है। संतकबीर नगर जिले के मेहदावल तहसील का है।

गोरखपुर विश्‍वविद्यालय : छात्र संघ बहाली के लिए एक किमी लंबा पत्र लिखेंगे छात्र

गोरखपुर। गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में छात्रसंघ बहाली की मांग को लेकर छात्र राज्यपाल व कुलाधिपति को एक किमी लंबा पत्र लिखेंगे। छात्र उन्हें यह पत्र जनवरी मध्य में गोरखपुर से लखनऊ तक छात्रसंघ लोकतंत्र की जरूरत रैली आयोजित कर सौपेंगे।

भाजपा एमएलसी के फर्जी पैड पर सीएम से शिकायत, जालसाजी का मुकदमा दर्ज

गोरखपुर। भाजपा एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह का फर्जी पैड छपवाकर ठेकेदार ने मुख्यमंत्री से पड़ोसी की शिकायत कर दी। मुख्यमंत्री कार्यालय से सूचना मिलने पर उन्होंने एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता को इसकी जानकारी दी। एसएसपी के निर्देश पर कैंट पुलिस ने  आरोपित के खिलाफ फर्जी दस्तावेज तैयार कर जालसाजी करने का मुकदमा दर्ज कराया।

जानें- ऐसा क्‍या हुआ कि हैवान बन गया पति, कर दी बेटे और पत्‍नी की हत्‍या

गोरखपुर। संतकबीर नगर जिले के धनघटा थाना के ग्राम निहैला निवासी मंजू व शिवांग (मां-बेटे) की हत्या अवैध संबंध के विरोध पर हुई थी। मर्डर का केस दर्ज करने से सिकरीगंज पुलिस ने इन्कार कर दिया, जबकि बेलघाट पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने में एक माह लगा दिया।

डॉ. सुब्बाराव ने कुशीनगर की हिरण्यवती नदी की सफाई

कुशीनगर। प्रसिद्द गांधीवादी विचारक, वरिष्ठ समजसेवी व राष्ट्रीय युवा योजना के निदेशक डॉ. एसएन सुब्बाराव भाई जी ने 15 राज्यों से आए शिविरार्थियों व नगरपालिका परिषद की टीम के साथ ऐतिहासिक बुद्धकालीन हिरण्यवती नदी की सफाई का शुभारंभ रविवार को फावड़ा चलाकर किया। सन 2013 से हिरण्यवती सफाई मुहिम से जुड़े भाई जी ने कई बार शिविरार्थियों के साथ यहां कार्य किया है। पिछले वर्ष सितंबर में लोगों को जागरूक करने के लिए उन्होंने दीपोत्सव कार्यक्रम किया था।

यूपी ही नहीं महाराष्ट्र, दिल्ली तक प्रसिद्ध है गोरखपुर का सिंहोरा

गोरखपुर। सौंदर्य प्रसाधन की तमाम आधुनिक सामग्री की मौजूदगी के बीच जैसे सिंदूर की अहमियत आज भी बनी हुई है, वैसे ही सिंहोरा की भी। दरअसल सिंहोरा केवल सिंदूर रखने का काष्ठ पात्र ही नहीं बल्कि हर सुहागिन का सौभाग्य भी है। डोली चढऩे से लेकर अर्थी उठने तक सुहागिनों का साथ निभाने की अपनी आस्थापरक अहमियत की वजह से ही आधुनिकता की दौड़ में भी वह कभी पीछे नहीं छूटा। वक्त के साथ सिंहोरा के परंपरागत स्वरूप में थोड़ा बदलाव जरूर हुआ लेकिन उसकी मान्यता ज्यों कि त्यों बनी है।

धरोहर  : यहां जमीन फाड़कर निकला था मां काली का मुखड़ा

गोरखपुर। गोरखपुर रेलवे स्टेशन से महज एक किलोमीटर दूर गोलघर के उत्तरी छोर पर मौजूद मां काली मंदिर में हर दिन उमडऩे वाली श्रद्धालुओं की भीड़ उस देवी स्थान के प्रति लोगों की गहरी आस्था की गवाही है। इस देवी स्थल के बारे में जनश्रुति है कि आज के गोलघर का यह हिस्सा कभी पुर्दिलपुर गांव था और यह देवी उस गांव की कुलदेवी थीं। उन दिनों गांव के लोग एक नीम के पेड़ के नीचे देवी का चौरा बनाकर पूजा-अर्चना करते थे।

 

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस