Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News 30 July 2020 Gorakhpur News: राम मंदिर के लिए भेजी गई दो दर्जन धर्मस्थलों की मिट्टी- यहां देखें, रखपुर की प्रमुख खबरें

Top Gorakhpur News of the Day 30 July 2020 30 July 2020 गुरुवार की गोरखपुर की टॉप खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 04:02 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 04:02 PM (IST)
Top Gorakhpur News 30 July 2020 Gorakhpur News: राम मंदिर के लिए भेजी गई दो दर्जन धर्मस्थलों की मिट्टी- यहां देखें, रखपुर की प्रमुख खबरें
Top Gorakhpur News 30 July 2020 Gorakhpur News: राम मंदिर के लिए भेजी गई दो दर्जन धर्मस्थलों की मिट्टी- यहां देखें, रखपुर की प्रमुख खबरें

गोरखपुर, जेएनएन। 30 July 2020 गुरुवार की गोरखपुर की प्रमुख खबरें यहां पढ़ें-

loksabha election banner

राम मंदिर के लिए अयोध्या भेजी गई गोरक्षपीठ समेत इन दो दर्जन धर्मस्थलों की मिट्टी

गोरखपुर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के बहुप्रतीक्षित मंदिर का जब पांच अगस्त को शिलान्यास होगा, तब उसकी नींव का आधार ज्ञान, योग, त्याग और तपस्या से रची-बसी मिïट्टी होगी। विहिप की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में भगवान बुद्ध के ननिहाल कपिलवस्तु, योग साधना की गोरक्षपीठ गोरखपुर, भरत के त्याग की भूमि भारतभारी, देवरहा बाबा की तपोभूमि मइल और बुद्ध और महावीर की निर्वाण स्थली समेत पूर्वांचल के दो दर्जन से अधिक स्थानों की मिट्टी अयोध्या के लिए जा रही है। गोरखनाथ मंदिर से मिट्टी और अखंड धूनी की राख अयोध्या भेजी गई। विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता रामलला की झांकी के साथ गोरखनाथ मंदिर पहुंचे और सचिव द्वारिका तिवारी ने विधि-विधान से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच राख और मिट्टी भरा ताम्र कलश उन्हें सौंपा। 

कोरोना मरीजों के इलाज में लापरवाही पर दो अफसरों पर गिरी  गाज

महराजगंज। स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही को लेकर मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर पूरी तरह से खफा दिखे। कोरोना मरीज के इलाज में लापरवाही बरते जाने पर मेडिकल कालेज गोरखपुर के प्राचार्य गणेश कुमार का वेतन बाधित करने का निर्देश देते हुए स्पष्टीकरण मांगा। जेई से आठ वर्षीय बालक के इलाज में लापरवाही बरते जाने के लिए सीएमएस महाराजगंज का भी वेतन बाधित करने का आदेश दिया। फरेन्दा तहसील सभागार में मंडलायुक्त स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कोरोना, संचारी रोग जेई/एइएस व स्व'छता की समीक्षा बैठक करते हुए सख्त निर्देेश दिया कि लापरवाही किसी भी दशा में क्षम्य नहीं होगी। इस दौरान यह बात सामने आई कि कोरोना मरीज को वेंटीलेटर की आवश्यकता होने के बावजूद मेडिकल कालेज गोरखपुर में किसी प्रकार का रिस्पांस नहीं मिला। भर्ती न कर मेडिकल कालेज बस्ती भेज दिया गया। इस पर मंडलायुक्त ने एडी हेल्थ गोरखपुर व सीएमओ के प्रति नाराजगी जताई। मेडिकल कालेज के प्राचार्य से स्पष्टीकरण तलब करते हुए वेतन बाधित करने की संस्तुति करने का निर्देश एडी हेल्थ को दिया।

Coronavirus:  बस्ती में चिकित्सक समेत 15 नए कोरोना पॉजिटिव मिले

गोरखपुर। बस्ती जिले में कोरोना वायरस का कहर है। गुरुवार को बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर और जिला अस्पताल के ट्रूनेट मशीन तथा एंटीजेन टेस्ट किट से 1376 की जांच रिपोर्ट जारी की गई। 1361 निगेटिव जबकि रुधौली एल-वन अस्पताल में तैनात एक चिकित्सक समेत 15 और नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी के साथ जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 875 पहुंच गई है। संक्रमित मरीजों को लेवल-वन अस्पताल ओपेक चिकित्सालय कैली, जवाहर नवोदय विद्यालय रुधौली व परशुरामपुर में शिफ्ट कराया जा रहा है। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 24 है। 469 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 378 हो गई है।

पूर्वांचल में तैयार होगी आम व लीची की नई बेल्ट

गोरखपुर। आने वाले दो-तीन वर्षों में यह क्षेत्र आम, अमरूद व लीची की नई बेल्ट के लिए जाना जाएगा। यह उम्मीद को जगायी है कृषि अनुसंधान परिषद ने। उसने कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) बेलीपार को सेंटर आफ एक्सीलेंस की मंजूरी दी है। इससे केवीके में आम, अमरूद व लीची की नई प्रजातियां तैयार हो सकेंगी और यहां किसान उसकी बागवानी से मालामाल हो सकेंगे। केवीके की ओर से डेढ़ माह पूर्व ही आम व लीची की नई प्रजाति तैयार करने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान  परिषद को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया था। अनुसंधान परिषद ने केवीके के प्रस्ताव को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए चुना है। इसके लिए 1.1 करोड़ रुपये भी मंजूर किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.