गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जारी कथित गलत मेरिट की वजह से लखनऊ की अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू) में काउंसिलिंग को लेकर आई दिक्कत से सबक लेते हुए मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने काउंसिलिंग से पहले अभ्यर्थियों से आपत्ति मांगने का निर्णय लिया है। अभ्यर्थियों की ओर से आई आपत्ति का निराकरण करने के बाद ही विश्वविद्यालय अपनी काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू करेगा। इसके पीछे विश्वविद्यालय का मकसद काउंसिलिंग में मेरिट को लेकर अभ्यर्थियों के बीच फैले भ्रम को दूर करना है।

यूपीसेट परीक्षा परिणाम के आधार पर लिया जा रहा है प्रवेश

विश्वविद्यालय में पहली बार बीटेक पाठ्यक्रम में जेईई मेन्स और अन्य पाठ्यक्रमों में राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के माध्यम से हुई यूपीसेट परीक्षा परिणाम के आधार पर प्रवेश लिया जा रहा है। इस क्रम में दो दिन पूर्व आनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया विश्वविद्यालय ने अभ्यर्थियों से पूरी करा ली है। अभी सीट आवंटन की प्रक्रिया शुरू होनी ही थी कि 11 अक्‍टूबर को मेरिट की कथित गड़बड़ी की वजह से एकेटीयू की काउंसिलिंग प्रक्रिया रोक देने का मामला सामने आ गया। इसे देखते हुए किसी भी विसंगति को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय ने अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज कराने का मौका देने का निर्णय लिया है।

सीट आवंटन से पहले वेबसाइट पर घोषित की जाएगी रैंक

इसके लिए काउंसिलिंग शुरू करने के लिए सीट आवंटन से दो दिन पहले विश्वविद्यालय अभ्यर्थियों की रैंक अपनी वेबसाइट पर घोषित कर देगा। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय काउंसिङ्क्षलग से लेकर प्रवेश तक की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध् है, जिससे प्रवेश की व्यवस्था को लेकर कोई सवाल न उठने पाए।

एनटीए को पत्र लिख चुका है विश्वविद्यालय

कुलपति ने बताया कि एनटीए की मेरिट में तकनीकी कथित गड़बड़ी का मामला एक सप्ताह पहले ही विश्वविद्यालय प्रशासन के संज्ञान में आ गया था। इस संबंध में विश्वविद्यालय की ओर से एनटीए को पत्र भी लिखा जा चुका है। इसकी वजह से विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

शिक्षक भर्ती की आवेदन तिथि बढ़ाई

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने रिक्त शैक्षणिक पदों पर नियुक्ति के लिए आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। इच्छुक अभ्यर्थी अब 20 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। अभी तक इसके लिए अंतिम तिथि 11 अक्टूबर निर्धारित थी। इसके साथ ही आनलाइन आवेदन की हार्ड कापी जमा करने की तिथि को भी विश्वविद्यालय प्रशासन ने 21 अक्टूबर से बढ़ाकर 30 अक्टूबर कर दिया है।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi