Move to Jagran APP

हेलमेट लगाने पर ही स्टार्ट होगी बाइक, निकालते ही जाएगी बंद- गोरखपुर के तीन छात्रों ने किया कमाल

गोरखपुर के बीटेक के तीन छात्रों ने कमाल कर दिया है। इन छात्रों ने मिलकर ऐसा हेलमेट बनाया है कि इसे लगाए बिना बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। यही नहीं बाइक स्टार्ट होने के बाद भी इस हेलमेट को यदि उतारा तो बाइक बंद हो जाएगी।

By pradeep SrivastavaEdited By: Pradeep SrivastavaPublished: Mon, 26 Sep 2022 07:02 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 07:02 AM (IST)
हेलमेट लगाने पर ही स्टार्ट होगी बाइक, निकालते ही जाएगी बंद- गोरखपुर के तीन छात्रों ने किया कमाल
अपने बनाए हेलेमेट के साथ छात्र। - जागरण

गोरखपुर। गोरखपुर में बीटेक कर रहे तीन दोस्तों का नवाचार देखकर आप चौंक जाएंगे। आइटीएम गीडा के बीटेक द्वितीय वर्ष के इन तीनों छात्रों ने मिलकर ऐसा हेलमेट बनाया है, जिसे लगाने पर ही बाइक स्टार्ट होगी। वहीं हेलमेट सिर से हटाते ही बाइक बंद हो जाएगी। इन छात्रों का कहना है कि आए दिन सड़क दुर्घटना में मौत की खबर सुनने को मिलती है। इसमें सबसे अधिक बिना हेलमेट चलने वाले लोग हादसे के शिकार होते हैं। बाइक चलाने वाला व्यक्ति सुरक्षित रहे इसे ध्यान में रखकर हमने स्मार्ट हेलमेट तैयार किया है।

loksabha election banner

इन छात्रों ने बनाया

हेलमेट बनाने वाले छात्र प्रशांत कुमार शर्मा, उत्कर्ष दुबे व गौरव कुशवाहा पढ़ाई के दौरान ही अच्छे दोस्त भी बन गए। इनका कहना है कि आए दिन बिना हेलमेट चलने वाले व्यक्ति को चालान का सामना करना पड़ता है। जबकि बिना हेलमेट बाइक चलाने के दौरान सड़क दुर्घटना में जान तक चली जाती है। उन्होंने कहा कि एक बार जब बाइक से हेलमेट अटैच हो जाता है तो कोई भी इंसान चाह कर भी गलती या भूल नहीं कर पाता है। उसे किसी भी हाल में हेलमेट लगाना अनिवार्य होता है, क्योंकि बाइक तभी स्टार्ट होगी।

छात्रों ने इस तरह बनाया स्मार्ट हेलमेट

स्मार्ट हेलमेट के रूप में नवाचार करने वाले छात्रों ने बताया कि उन्होंने एक स्मार्ट मेक इंडिया हेलमेट तैयार किया है। यह नवाचार हमने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया से प्रेरित होकर किया है। छात्रों ने बताया कि स्मार्ट हेलमेट के दो पार्ट हैं, पहला एक ट्रांसमीटर सेंसर है। जो हेलमेट के अंदर लगा होता है। दूसरा सेंसर रिसीवर किट है जो हेलमेट के ट्रांसमीटर सेंसर से जुडा होता है। ये पूरा स्मार्ट हेलमेट रेडियो फ्रीक्वेंशी टेकनोलाजी के माध्यम से एक दूसरे से जुडा होता है।

ऐसे करता है काम

जैसे ही हम हेलमेट को पहनते हैं, उसमें लगा सेंसर एक्टिवेट हो जाता है और बाइक में लगे रिसिवर को अपने सिग्नल की मदद से आन कर देता है। जिससे हेलमेट पहनते ही आपकी बाइक स्टार्ट हो जाती है। हेलमेट को सिर से निकालते ही उसमें लगा सेंसर डीएक्टिवेट हो जाता है, जिससे बाइक का इंजन बंद हो जाता है। हेलमेट के पीछे दो रेड इंडिकेटर लाइट भी लगी हैं। जो दूर से पीछे की तरफ से आने वाले वाहनों के बारे में बताती है, ताकि कोई दुर्घटना न हो।

मुख्यमंत्री के सामने स्मार्ट हेलमेट के प्रदर्शन ही है इच्छा

तीनों छात्र अपने स्मार्ट हेलमेट का प्रदर्शन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने करना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा है।

छात्रों नवाचार से हम सभी खुश हैं। हम चाहेंगे कि उनके तरह अन्य छात्र भी नवाचार करें। हम जल्द छात्रों के स्मार्ट हेलमेट को बाजार में लाने प्रयास करंगे। - डा. एनके सिंह, निदेशक, आइटीएम, गीडा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.