Move to Jagran APP

पति-पत्नी के रिश्तों में दरार डाल रहा सोशल मीडिया

इंटरनेट का प्रयोग अब घातक हो गया है। इससे पति पत्‍‌नी में संदेह पैदा हो रहा है। उसके बाद दोनो के रास्ते अलग हो जाते हैं।

By Edited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 07:31 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 02:59 PM (IST)
पति-पत्नी के रिश्तों में दरार डाल रहा सोशल मीडिया
पति-पत्नी के रिश्तों में दरार डाल रहा सोशल मीडिया

गोरखपुर (जेएनएन) । इंटरनेट का प्रयोग पति-पत्नी के रिश्तों में दरार डाल रहा है। यह उनके बीच दूरी बढ़ाने के साथ ही तलाक तक की नौबत पैदा कर दे रहा है। यह कहना बिल्कुल गलत न होगा कि इंटरनेट का बढ़ता प्रयोग वैवाहिक जीवन में खलनायक की भूमिका निभा रहा है। शादी के समय जन्म-जन्म तक साथ रहने और सुख दु:ख में साथ देने की कसमें खाने वाले पति-पत्नी के संबंधों में इंटरनेट का ग्रहण लगता जा रहा है। इसके आकर्षण में फंसकर पति-पत्नी के पास एक दूसरे के लिए वक्त नहीं रह गया है।

loksabha election banner

तलाक तक पहुंच रहा मामला
स्थितियां इतनी बिगड़ जा रही हैं कि उनके रिश्तों में खटास होने के बाद तलाक तक हो जा रहा है। सोशल मीडिया के कारण आप अपने साथी से हर पल जुड़ा महसूस करते हैं। दोनों कितने ही दूर क्यों न हों, मगर सोशल मीडिया के कारण उनके बीच की दूरी का पता ही नहीं चलता है।

लाइक, कमेंट करने पर भी रिश्‍तों में पैदा हो रहा संदेह
इसका दूसरा पहलू दुखदायी है। आजकल यही सोशल मीडिया बाद में रिश्तों में कड़वाहट और दूरी बनाने में अहम रोल निभा रहा है। सोशल मीडिया पर किसी भी तस्वीर को लाइक और कमेंट करने से पति और पत्नी के बीच बने संबंधों में खटास आ सकती है। ऐसा भी हो सकता है कि मामला बढ़ने पर दोनों के बीच रिश्ते हमेशा के लिए खत्म हो जाएं। पत्नी की चै¨टग ने पहुंचा दिया तलाक तक ऐसा ही एक मामला बस्ती जिले के कप्तानगंज थाना क्षेत्र का है।

2017 में थाना क्षेत्र के एक युवक की शादी अयोध्या फैजाबाद में हुई। पति और पत्नी दोनों पढ़े लिखे हैं। दोनों सोशल मीडिया का प्रयोग करते थे। युवक की पत्नी ने अपना एक फेक फेसबुक आइडी बना रखा था। वह उस आइडी से किसी युवक से लगातार चैटिंग करती थी। बाद में चैटिंग मैटर को डिलीट कर देती थी। एक दिन वह मैटर डिलीट करना भूल गई, जिसे उसके पति ने देख लिया। उसी दिन से पति अपने पत्नी की मोबाइल पर नजर रखने लगा। पत्नी और उस युवक के बीच जब चैटिंग अश्लीलता की हद तक पहुंच गई तो पति ने एक दिन पूरा विवरण दिनांकवार पत्नी के समक्ष रख दिया। उससे जब इस बारे में पूछताछ की तो पत्नी कुछ बताने की बजाए अपने भाई को बुलाकर उसके साथ मायके चली गई।

कर दिया दहेज उत्‍पीड़न का मुकदमा
बाद में उसने पति के खिलाफ दहेज उत्पीड़न और भरण पोषण का मुकदमा कर दिया। पति ने भी पत्नी की अज्ञात युवक के साथ की गई चै¨टग के विवरण के साथ ही कोर्ट में इसी वर्ष तलाक का मुकदमा दाखिल कर दिया। मामले में फैसला आना बाकी है। संबंधों को खत्म करने में अहम भूमिका निभा रहा सोशल मीडिया बस्ती के मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जेएलएम कुशवाहा का कहना है कि इंटरनेट का अधिक प्रयोग किसी भी रिश्ते की सबसे अहम बातें विश्वास, निजी राय और वैयक्तिक स्वतंत्रता में कमी लाता है। किसने किसकी कौन सी तस्वीर शेयर की है, किसने कहां और क्या कमेंट किया है, यहां तक की सोशल साइटों पर निजी चै¨टग भी संबंधों को खत्म कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.