Move to Jagran APP

ऐतिहासिक पल के गवाह बने हजारों किसान, खाते में आई सम्मान निधि तो झूम उठे किसान

गोरखपुर में प्रधानमंत्री मोदी ने जैसे ही बटन दबाया देश भर के लाखों गरीब और छोटे किसानों के खातों में एक झटके में दो-दो हजार रुपये पहुंच गए।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 24 Feb 2019 06:34 PM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 09:07 AM (IST)
ऐतिहासिक पल के गवाह बने हजारों किसान, खाते में आई सम्मान निधि तो झूम उठे किसान
ऐतिहासिक पल के गवाह बने हजारों किसान, खाते में आई सम्मान निधि तो झूम उठे किसान

गोरखपुर, डॉ. राकेश राय। एक ओर सूरज की तेज रोशनी माहौल की गर्मी बढ़ा रही थी तो दूसरी ओर किसानों की भारी भीड़। रह-रह कर गर्मजोशी के साथ लग रहे नारों को सुनकर कोई भी इस बात का अंदाजा सहज ही लगा सकता था कि आने वाले समय में उस स्थान से कोई इतिहास गढ़ा जाने वाला है। अंदाजा गलत नहीं था, वास्तव में इतिहास गढ़ा गया, वह भी जिले या प्रदेश का नहीं बल्कि समूचे देश का। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह की मौजूदगी में। गवाह बनी गुरु गोरक्ष की धरती और हजारों किसान।

प्रधानमंत्री मोदी ने गोरखपुर के फर्टिलाइजर मैदान में जैसे ही बटन दबाया देश भर के लाखों गरीब और छोटे किसानों के खातों में एक झटके में दो-दो हजार रुपये पहुंच गए। किसान सम्मान निधि के रूप में जैसे ही यह रुपये किसानों के खाते में पहुंचे उनका चेहरा खिल उठा, काया झूम उठी। हर-हर मोदी, घर-घर मोदी से नारे से समूचा रैली स्थल गूंज उठा। और इसी के साथ सफल हो गया आयोजित कार्यक्रम का प्रयोजन भी। किसानों को उत्साहित करने की रही-सही कसर प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन से पूरी कर दी, उनके हित के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाएं गिनाकर।
दो दिवसीय राष्ट्रीय किसान अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए देश भर से आए किसान प्रतिनिधियों के अधिवेशन के दूसरे दिन रविवार को सुबह से ही फर्टिलाइजर परिसर में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया तो प्रधानमंत्री की रैली में हिस्सेदारी के लिए पूर्वांचल के किसान भी तेज कदमों से तड़के से ही पहुंचने लगे। रैली के तय समय पर जैसे ही प्रधानमंत्री का हैलीकॉप्टर आसमान में दिखा लोगों का उत्साह बढ़ गया।

जगह-जगह शंख बज उठे। शंख ध्वनि के बीच ही प्रधानमंत्री का मंच पर स्वागत हुआ। स्वागत किया केंद्र्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह मस्त, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री राधा मोहन सिंह समेत आधा दर्जन अधिक सांसदों ने। चूंकि रैली किसानों के मद्देनजर थी, सो सबसे पहले मंच पर संबोधन के लिए आमंत्रित किए गए कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह। किसानों के लिए केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं को गिनाकर उन्होंने किसानों का हौसला बढ़ाया तो किसान सम्मान योजना निधि बढ़ाने की बात कर उम्मीद भी जगाई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब अपने जोशीले संबोधन से सिलसिले को आगे बढ़ाया तो किसान सम्मान निधि को लेकर किसानों की बेकरारी बढ़ गई। 12:20 बजे आखिर वह घड़ी आ ही गई जब सम्मान निधि के लिए प्रधानमंत्री ने बटन दबा दिया और पहली 2000 रुपये की किस्त किसानों के खाते में चली गई। उसके बाद किसानों की तालियों और खुशियों के इजहार के बीच प्रधानमंत्री ने देश भर से आए विभिन्न प्रदेशों के दस किसानों को योजना का लाभार्थी प्रमाण-पत्र देकर और इसे लेकर केरल, कर्नाटक, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के किसानों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रतिक्रिया लेकर गोरखपुर के लोगों को इस बात का अहसास कराया कि उनके शहर से ही समूचे देश के किसान समृद्धि का इतिहास रचा जा रहा है। उसके बाद एक घंटे के अपने संबोधन में पूरे समय किसानों की बात कर उन्होंने यह साबित करने की पुरजोर कोशिश की कि वह किसान समृद्धि को लेकर चिंतित ही नहीं बल्कि प्रयत्नशील भी है।

जिलावार इतने किसानों के खाते में गए 2000 रुपये

loksabha election banner

गोरखपुर : 39832

देवरिया : 65625

कुशीनगर : 42000

महराजगंज : 52846

बस्ती : 52437

संतकबीर : 28416

सिद्धार्थनगर : 63500

योजना का लाभ लेकर बोले किसान

संतकबीर नगर के किसान किसान राधेश्याम गुप्ता ने कहा कि सम्मान निधि योजना के तहत दो हजार रुपया देकर मोदी और योगी सरकार ने हम किसानों का सम्मान बढ़ाया है। इसके लिए हम उनके तहे दिल से आभारी है। सिद्धार्थनगर के तीरथ ने कहा कि हमने तो कभी सोचा भी नहीं था कि कभी इस तरह से खाते में पैसा आएगा। अब कम से कम खाद और बीच के लिए तो पैसा नहीं खोजना पड़ेगा। बहुत खुश हूं। महराजगंज श्यामप्रीत सिंह ने कहा कि यह भी सौभाग्य की बात है कि हमें दो हजार खाते मिले, वह भी प्रधानमंत्री के हाथों और उनके सामने। इस पल का इंतजार हम बीते दो दिन से बेसब्री से कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.