गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना रोधी वैक्सीन कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन बाद लगवाने का नियम है। लेकिन विदेश जाने वालों को स्वास्थ्य विभाग ने राहत दे दी है। वे 28वें दिन दूसरी डोज लगवा सकते हैं। हालांकि यात्रा की पूरी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी। विभाग उसे पोर्टल पर अपलोड करेगा, उसके बाद ही दूसरी डोज लगाई जाएगी। इस संबंध में एक दर्जन से अधिक लोगों ने आवेदन किया है, जिसमें से तीन लोगों को 28 दिन बाद सोमवार को दूसरी डोज लगाई गई।

एक दर्जन से अधिक लाेगों ने किया आवेदन, तीन को लगा टीका

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि कोविड टीकाकरण की जब शुरुआत हुई तो कोविशील्ड की दूसरी डोज 28वें दिन दी जाती थी। इसके बाद 46 दिन और फिर 84 दिन का मानक तय किर दिया गया। कोवैक्सीन का मानक पहले की भांति आज भी 28 दिन ही है। लेकिन गल्फ कंट्री में कोवैक्सीन मान्य नहीं है। इसलिए वहां जाने वालों को कोविशील्ड ही लगवानी है। 84 दिन का समय उनके लिए मुश्किल खड़ा कर रहा था, इसलिए उन्हें राहत देते हुए 28 दिन का मानक तय कर दिया गया है।

विभाग ने की शुरुआत

कई लोगों ने कोविशील्ड की पहली डोज लेने के बाद वीजा भी ले लिया लेकिन इसी बीच यह शर्त अनिवार्य कर दी गई कि दूसरी डोज के बाद ही उन्हें प्रवेश मिलेगा। इसे लेकर लोगों ने स्वास्थ्य विभाग में 28वें दिन टीका लगाने के लिए आवेदन किया है। विभाग ने सोमवार से इसकी शुरुआत भी कर दी।

पीडब्लूडी में लगा 158 लोगों को टीका

पीडब्लूडी में सोमवार को कैंप लगाकर 158 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। इसमें 118 पुरुष व 40 महिलाएं शामिल थीं। सहायक अभियंता डा. राजेश कुमार ने बताया कि कैंप में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। लोगों में उत्साह का माहौल था। सभी ने लाइन में खड़े होकर बारी-बारी से टीका लगवाया। शाम तक किसी को कोई दिक्कत नहीं हुई।

Edited By: Pradeep Srivastava