Move to Jagran APP

गोरखपुर में जरूरतमंदों तक निश्शुल्क मेडिकल किट पहुंचा रहा यह युवा Gorakhpur News

आदित्य के नेतृत्व में भारतीय युवक संघ ने पिछले लाकडाउन में बड़े पैमाने पर लोगों तक खाद्य सामग्री पहुंचाई थी। जरूरतमंदों तक खाने का पैकेट भी वितरित कराया था। निजी व्यवसाय करने वाले आदित्य का कहना है कि उनके इस काम में उनका पूरा परिवार साथ खड़ा होता है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 05:09 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 05:09 PM (IST)
गोरखपुर में जरूरतमंदों तक निश्शुल्क मेडिकल किट पहुंचा रहा यह युवा Gorakhpur News
भारतीय युवक संघ के अध्यक्ष आदित्य प्रताप सिंह की फाइल फोटो, सौ. स्‍वयं।

गोरखपुर, जेएनएन। राप्तीनगर में रहने वाले एक परिवार में कई लोग कोरोना पाजिटिव थे। उनके पास पर्याप्त दवाएं नहीं थीं और न ही कोई दवा लाने वाला था। बेतियाहाता के आदित्य प्रताप सिंह का नंबर उन्हें इंटरनेट मीडिया से मिला। फोन करने पर उनके घर तक जरूरत की सभी दवाएं पहुंचा दी गईं। इसी तरह जेल बाईपास रोड पर रहने वाले एक परिवार में भी दवा लाने वाला कोई नहीं था तो वहां दवा के साथ इस टीम ने भोजन भी पहुंचाया। इस तरह के कई उदाहरण मिलेंगे, जहां शहर का यह युवा अपने साथियों के जरिए निश्शुल्क मेडिकल किट पहुंचा रहा है। इसके साथ ही जिन्हें चेस्ट एक्सरे की जरूरत है, उन्हें भी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

loksabha election banner

ऐसे मिली प्रेरणा

भारतीय युवक संघ के अध्यक्ष आदित्य प्रताप सिंह आगू स्व. रवींद्र सिंह के परिवार से आते हैं। उनके परिवार में उनके अलावा सभी सदस्य कोरोना पाजिटिव हो गए थे। उनके चाचा के परिवार में भी कुछ लोग संक्रमित हुए। सभी के दवा आदि का वह पूरी तरह से ध्यान रखते थे। घर के सदस्यों की देखभाल के दौरान वह अन्य जरूरतमंद लोगों की मदद को भी प्रेरित हुए। इस समय सर्वाधिक दिक्कत दवाओं को लेकर थी तो उन्होंने निश्शुल्क दवा उपलब्ध कराने का फैसला किया। इसके साथ ही चेस्ट एक्सरे की भी सुविधा दी। शुरू में जानने वालों के फोन आते थे लेकिन बाद में उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर इसे साझा किया। इस पहल से उन लोगों को काफी फायदा हो रहा है, जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है या जिनके यहां दवा लाने वाला कोई नहीं। अब तक करीब 400 लोगों तक मेडिकल किट पहुंचा चुके हैं। 100 लोगों का एक्सरे हो चुका है। यह मुहिम जारी है। आदित्य के इस कार्य में भारतीय युवक संघ के सदस्य एवं स्व. रवींद्र ङ्क्षसह के परिवार का पूरा सहयोग रहता है।

पिछले लाकडाउन में बड़े पैमाने पर किया था खाद्य सामग्री का वितरण

आदित्य के नेतृत्व में भारतीय युवक संघ ने पिछले लाकडाउन में बड़े पैमाने पर लोगों तक खाद्य सामग्री पहुंचाई थी। जरूरतमंदों तक खाने का पैकेट भी वितरित कराया था। निजी व्यवसाय करने वाले आदित्य का कहना है कि उनके इस काम में उनका पूरा परिवार साथ खड़ा होता है। युवक संघ के साथी इस काम में साथ देते हैं। जिले में जिसे भी जरूरत होगी, मदद दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जरूरतमंद लोग 8934888888, 9451953785, 8081990071 पर संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.