गोरखपुर, जेएनएन। विश्व हिंदू परिषद ने इस बार भगवान राम के जन्मोत्सव को मनाने की विशेष तैयारी की है। देश में रामराज्य की स्थापना के लिए परिषद के कार्यकर्ता इस बार गांव-गांव जाएंगे और वहां के मुख्य मंदिर को केंद्र में रखकर धूमधाम से राम जन्मोत्सव मनाएंगे। परिषद की योजना देश के दो लाख गांवों में जन्मोत्सव मनाने की है।

इन संगठनों पर भी होगी जिम्‍मेदारी

परिषद के प्रांत संगठन मंत्री प्रदीप पांडेय ने महानगर कार्ययोजना की बैठक में कार्यकर्ताओं को इस योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जन्मोत्सव को सफल बनाने की जिम्मेदारी परिषद के अलावा उससे जुड़े बजरंग दल, दुर्गा वाहिनी और मातृशक्ति संगठनों पर भी होगी। बैठक में संगठन की उपलब्धियों और आगामी कार्य योजनाओं का विवरण प्रस्तुत करते हुए प्रांत संगठन मंत्री प्रदीप पांडेय ने कहा कि केंद्रीय योजना के मुताबिक परिषद और उससे जुड़े संगठनों को साप्ताहिक सत्संग मिलन केंद्र स्थापित करना चाहिए।

शिक्षा वर्ग, शौर्य प्रशिक्षण और धर्म रक्षा निधि के कार्यक्रमों पर भी चर्चा

उन्होंने आने वाले समय में महानगर में आयोजित होने वाले परिषद शिक्षा वर्ग, आजमगढ़ में लगने वाले बजरंग दल शौर्य प्रशिक्षण वर्ग, बस्ती में लगने वाले दुर्गा वाहिनी प्रशिक्षण वर्ग और धर्म रक्षा निधि कार्यक्रमों की विस्तार से चर्चा की। इसके लिए कार्यकर्ताओं से जुटने का आह्वान किया। बैठक की अध्यक्षता प्रांत उपाध्यक्ष मनीषा चतुर्वेदी और संचालन दुर्गेश त्रिपाठी ने किया। इस दौरान प्रवीण त्रिपाठी, विष्णु प्रताप सिंह, मनोज गौड़, डॉ. आरपी शुक्ला, अमरजीत, ई. सतीश सिंह, रणविजय सिंह, अशोक सिंह आदि मौजूद रहे।

मंदिर पहुंची भाजपा की जिला टीम

भाजपा की नवनियुक्त जिला टीम जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह के नेतृत्व में रविवार को गोरखनाथ मंदिर पहुंची, वहां उन्होंने बाबा गोरखनाथ का दर्शन-पूजन कर उनका आशीर्वाद लिया। इस दौरान उन्होंने संगठन की मजबूती के लिए संकल्प भी लिया। मंदिर का प्रसाद ग्रहण करने के बाद जिला टीम माधवधाम पहुंची और आरएसएस के प्रांत प्रमुख सुभाष से मुलाकात की।

उसके बाद सभी लोग पार्टी के बेनीगंज कार्यालय पहुंचे। वहां पर उन्होंंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण किया। इस दौरान उपाध्यक्ष राजेश निषाद, चंद्रबाला श्रीवास्तव, मनोज कुमार शुक्ला, हरिकेश राम त्रिपाठी, संजय सिंह, छोटे लाल मौर्य, जगदीश चौरसिया व शेष मणि त्रिपाठी, महामंत्री डॉ. आरडी सिंह, राजाराम कन्नौजिया, सबल सिंह व ब्रह्मानंद शुक्ल, मंत्री समरजीत पासवान, डॉ. सदानंद शर्मा, नरेंद्र सिंह, स्वतंत्र सिंह, रामानंद यादव, मंजू सिंह, ओमप्रकाश धर दुबे व राम उजागिर शुक्ला और कोषाध्यक्ष शत्रुघ्न कसौधन आदि मौजूद रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस