Move to Jagran APP

UP Assembly Elections 2022: भाजपा के लिए लकी है गोरखपुर का यह ग्राउंड, इस बार भी यहीं से बजेगी रणभेरी

UP Assembly Elections 2022 पीएम मोदी ने जब-जब मानबेला और फर्टिलाइजर मैदान से चुनावी बिगुल फूंका पूर्वांचल में भाजपा को प्रचंड बहुमत से जीत मिली। सात दिसंबर को पीएम मोदी इसी मैदान से एक बार फ‍िर मोदी सरकार का उद्घोष करेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 01:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 10:31 AM (IST)
UP Assembly Elections 2022: भाजपा के लिए लकी है गोरखपुर का यह ग्राउंड, इस बार भी यहीं से बजेगी रणभेरी
पीएम नरेन्‍द्र मोदी गोरखपुर से चुनावी प्रचार का शुभारंभ करेंगे। - फाइल फोटो

गोरखपुर, रजनीश त्रिपाठी। 56 इंच का सीना ठोंककर यूपी को गुजरात बनाने का वादा करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर उसी धरती से विजयी हुंकार भरेंगे, जहां से उन्होंने देशभर के किसानों के लिए सम्मान निधि की शुरुआत की थी। यह साबित हो चुका है कि मोदी ने जब-जब मानबेला और फर्टिलाइजर मैदान से चुनावी बिगुल फूंका, पूर्वांचल में भाजपा को प्रचंड बहुमत से जीत मिली। सात दिसंबर को पीएम मोदी न केवल 'फिर एक बार योगी सरकार' का नारा बुलंद करेंगे बल्कि जनता-जनार्दन को उस पूरे हुए वायदे की याद भी दिलाएंगे, जिसकी आधारशिला उन्होंने इसी मैदान पर रखी थी।

loksabha election banner

फर्टिलाइजर का मैदान, हर बार मिली प्रचंड जीत

गुरु गोरक्षनाथ की धरती पर सात दिसंबर को होने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली यूं तो पूरे प्रदेश में अपना असर छोड़ेगी, लेकिन गोरखपुर, बस्ती और आजमगढ़ मंडल की 62 विधानसभा सीटों पर इसका प्रभाव कुछ ज्यादा ही होगा। पूर्ववर्ती चुनाव में इसका नजारा पार्टी ही नहीं विपक्ष भी देख चुका है। 2014 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने जब मानबेला के मैदान में अपना 56 इंच का सीना ठोंककर प्रदेश की तस्वीर और तकदीर बदलने का वादा किया तो इन तीन मंडलों की 13 में से 12 सीटें भाजपा की झोली में आ गईं।

पीएम मोदी ने 2014 के लोकसभा, 2017 के विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव का यहीं से किया था शंखनाद

पहली जीत ने मोदी में उत्साह का इस कदर संचार किया कि तीन साल बाद 2017 में हुए यूपी के विधानसभा चुनाव का शंखनाद मोदी ने यहीं स्थित फर्टिलाइजर मैदान में आकर किया। नतीजे इस बार भी चौंकाने वाले आए और 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने पूर्वांचल की 62 में 44 सीटों पर जीत दर्ज कर ली। भाजपा के सहयोगियों को भी दो सीटों पर जीत मिली। जीत का जो सिलसिला यहां से शुरू हुआ वह 2019 के लोकसभा चुनाव में भी जारी रहा।

यहीं से जारी की थी किसान सम्मान निधि की पहली किस्त

प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव से ठीक फर्टिलाइजर के इसी ऐतिहासिक मैदान पर बने मंच से पूरे देश के किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की पहली किस्त जारी की। किसानों से उनका सहज संवाद यहीं से पूरे देश ने देखा-सुना था। इस बार मोदी ने जनता से कुछ मांगा नहीं बल्कि बताया कि पिछले पांच सालों में देश और प्रदेश को उन्होंने क्या से क्या बना दिया। फर्टिलाइजर मैदान पर हुई इस रैली के बाद जनता ने एक बार फिर गोरखपुर-बस्ती और आजमगढ़ मंडल में जबरदस्त समर्थन दिया, जिसका नतीजा रहा कि यहां की 13 में से 10 सीटें भाजपा के खाते में गईं। समर्थन की इसी उम्मीद के साथ पीएम मोदी चौथी बार भी चुनावी शंखनाद करेंगे जैसा तीन बार पहले मिल चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.