गोरखपुर, जागरण संवाददाता। सप्ताह में तीन दिन गोरखपुर से चलने वाली कोचीन एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले पूर्वांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब इस ट्रेन के यात्रियों को झटके भी नहीं लगेंगे। 31 अक्टूबर से इस ट्रेन की रेक में एक-एक इकोनामी एसी के साथ अति आधुनिक लिंकहाफ मैन बुश (एलएचबी) कोच लगने लगेंगे। सामान्य से इकोनामी एसी कोच का किराया 50 से 105 रुपये कम तो होगा ही, सुविधा और सुरक्षा भी बढ़ जाएगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार तीनों ट्रेनें एलएचबी कोच की रेक संरचना से ही चलाई जाएगी।

इन ट्रेनों में लगेंगे एलएचबी व इकोनामी कोच

02511/02512 गोरखपुर-कोचूवेली-गोरखपुर स्पेशल एक्सप्रेस में 31 अक्टूबर से एलएचबी के साधारण द्वितीय श्रेणी के 02, शयनयान श्रेणी के 05, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 02, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 07 और वातानुकूलित तृतीय इकोनामी श्रेणी व वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के एक-एक कोच लगेंगे।

02589/02590 गोरखपुर-सिकन्दराबाद-गोरखपुर स्पेशल एक्सप्रेस में 03 नवंबर से एलएचबी के साधारण द्वितीय श्रेणी के 02, शयनयान श्रेणी के 05, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 02, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 07, वातानुकूलित तृतीय इकोनामी श्रेणी व वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के एक-एक कोच लगेंगे।

02591/02592 गोरखपुर-यशवंतपुर-गोरखपुर स्पेशल एक्सप्रेस में 06 नवंबर से एलएचबी के साधारण द्वितीय श्रेणी के 02, शयनयान श्रेणी के 05, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 02, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 07, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी इकोनामी व वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के एक-एक कोच लगेंगे।

दीप सज्जा और रंगोली प्रतियोगिता 20 को

पूर्वोत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन के तत्वावधान में 20 अक्टूबर को अधिकारी क्लब और रेलवे के सभी विद्यालयों में दीप सज्जा और रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार दीप सज्जा प्रतियोगिता में ग्रुप सी व डी रेलकर्मियों के 12 वर्ष से कम आयु के बच्चे प्रतिभाग कर सकते हैं। प्रतिभागियों को अपने घर से एक थाल में 12 दीप सजाकर लाना होगा। रंगोली प्रतियोगिता में महिला रेलकर्मी प्रतिभाग करेंगी। प्रतिभागियों को 19 अक्टूबर तक संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य के पास आवेदन करना होगा।

Edited By: Pradeep Srivastava