Move to Jagran APP

Corona virus : थाईलैंड से घर पहुंची महिला, मोहल्ले में हड़कंप Gorakhpur News

महिला का कहना है कि वह सीधे कोलकाता आईं वहां एयरपोर्ट पर उनकी जांच हुई। वहां से सीधे गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचीं वहां भी जांच की गई। उनका स्वास्थ्य पूरी तरह सामान्य है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 08:22 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 08:22 PM (IST)
Corona virus : थाईलैंड से घर पहुंची महिला, मोहल्ले में हड़कंप Gorakhpur News
Corona virus : थाईलैंड से घर पहुंची महिला, मोहल्ले में हड़कंप Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। शहर के मिलेनियम सिटी निवासी एक महिला थाईलैंड से सोमवार को अपने घर पहुंचीं। मंगलवार को उनके मोहल्ले के कुछ लोग सीएमओ (मुख्य चिकित्साधिकारी) कार्यालय पहुंच गए और उनकी जांच कराने की मांग की। उनका कहना था कि उनकी कोई जांच नहीं हुई है, वह खुलेआम घूम रही हैं। इसलिए लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

loksabha election banner

घर पहुंची स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम

सीएमओ के निर्देश पर मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनके घर पहुंचकर जांच की। उनका स्वास्थ्य सामान्य मिला। टीम ने उन्हें सुझाव दिया कि वह भीड़ में न निकलें, मास्क पहनें और 14 दिन एक अलग कमरे में रहें। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर तत्काल कंट्रोल रूम में फोन करें। उन्हें कंट्रोल रूम का नंबर भी दिया। सीएमओ कार्यालय को सूचना देने वालों ने बताया था कि वह थाईलैंड से नेपाल के रास्ते भारत में आई हैं।

कोलकाता और गोरखपुर एयरपोर्ट पर भी हुई थी जांच

महिला का कहना है कि वह सीधे कोलकाता आईं, वहां एयरपोर्ट पर उनकी जांच हुई। वहां से सीधे गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचीं, वहां भी जांच की गई। उनका स्वास्थ्य पूरी तरह सामान्य है। जांच के बाद ही घर आई हैं। उन्होंने बताया कि उनके साथ तीन और लोग आए हैं, लेकिन उनका नाम-पता उन्हें मालूम नहीं है।

भारत-नेपाल की सीमा के चेक पोस्ट का निरीक्षण

मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने महराजगंज जनपद की भारत-नेपाल सीमा पर स्थापित चेक पोस्ट पर कोरोना वायरस से बचाव की तैयारियों का निरीक्षण किया। इसके बाद मंडलायुक्त ने एसएसबी कार्यालय में जिलाधिकारी, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज व शिक्षा विभाग समेत अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कोरोना से निपटने के लिए एक्शन प्लान बनाने का निर्देश दिया।

यह जिला अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण

मंडलायुक्त ने सोनौली एवं ठूठीबारी सीमा पर बने हेल्थ चेक पोस्ट पर प्रत्येक नागरिकों की जांच निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान जिन मरीजों में कोरोना वायरस का संक्रमण मिले उनका अलग इलाज कराया जाए। आमजन को इस संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक करें और ग्राम स्तर पर भी होर्डिंग लगाकर इस बारे में जानकारी दें। मंडलायुक्त ने कहा कि महराजगंज जनपद अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस जनपद की 84 किमी सीमा नेपाल से जुड़ी हुई है। इस कारण यहां पर विशेष सजगता की जरूरत है। उन्होंने डीएम व सीएमओ को निर्देशित किया कि जिला अस्पताल में संक्रमण से प्रभावित मरीजों के लिए अतिरिक्त वार्ड बनाया जाए। साथ ही संक्रमित लोगों को कहीं भी जाने की अनुमति न दी जाए। उन्होंने पंचायत व शिक्षा विभाग को योजना बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया। स्कूल में हेल्थ एजूकेटर भी बनाया जाए। मंडलायुक्त ने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए तभी इससे निपटने में सफलता मिलेगी। बैठक में डीआइजी राजेश मोदक, जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार, एसपी रोहित सजवान समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.