Move to Jagran APP

होली पर घर आने वालों के लिए ट्रेनों में जगह नहीं, सभी गाडि़यां फुल Gorakhpur News

होली के दौरान दिल्ली और मुंबई से गोरखपुर आने वाली नियमित ट्रेनों में जगह ही नहीं है। दिल्ली से आने वाली ट्रेनों की स्थिति बहुत खराब है। वेटिंग के लिए भी मारामारी मची हुई है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 09:39 AM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 02:09 PM (IST)
होली पर घर आने वालों के लिए ट्रेनों में जगह नहीं, सभी गाडि़यां फुल Gorakhpur News
होली पर घर आने वालों के लिए ट्रेनों में जगह नहीं, सभी गाडि़यां फुल Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। वसंती बयार में रेल बैरन बन जाती है। घरों में गुझिया की तैयारी के साथ लोग अपनों के आने का इंतजार करने लगते हैं। बाहर लोगों को घर की याद सताने लगती है। हर साल की भांति इस बार भी यात्रा में वेटिंग का भंग पड़ गया है। जबकि, अबीर और रंग का हुड़दंग अभी बाकी है। 

loksabha election banner

ट्रेनें पहले से ही हो चुकी फुल 

होली के दौरान दिल्ली और मुंबई से गोरखपुर आने वाली नियमित ट्रेनों में जगह ही नहीं है। दिल्ली से आने वाली ट्रेनों की स्थिति बहुत खराब है। वेटिंग के लिए भी मारामारी मची हुई है। दस मार्च को होली है, लेकिन एक के बाद आने वाली ट्रेनें पहले से ही फुल हो चुकी हैं। अधिक किराया होने के बाद भी हमसफर एक्सप्रेस में पांच मार्च के बाद टिकट नहीं मिल रहा है। लोग परेशान हैं। घर की यात्रा कैसे पूरी होगी, यह सोचते ही माथे पर चिंता की लकीरें बन जा रही हैं। गोरखपुर के नंदानगर निवासी संजय सिंह दिल्ली में तैनात हैं। उनके मोबाइल पर कब आ रहे हैं..., की घंटी बजने लगी है। परेशानी बढ़ गई है। वह परिजनों से बता चुके हैं, टिकट नहीं मिल रहा। स्पेशल ट्रेन का इंतजार है। इधर, रेलवे प्रशासन भी होली को फीका करने में तुला है। अभी तक एक भी स्पेशल ट्रेन की घोषणा नहीं हुई है। जबकि, संजय जैसे सैकड़ों लोग स्पेशल ट्रेनों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह कहते हैं कि जल्द ही होली स्पेशल ट्रेनों की घोषणा कर दी जाएगी। तैयारी अंतिम चरण में है। 

पांच से आठ मार्च तक दिल्ली से आने वाली कुछ ट्रेनों की स्थिति

 12556 गोरखधाम में सभी श्रेणी में वेटिंग। 12554 वैशाली एक्सप्रेस में सभी श्रेणी में वेटिंग है। 15910 अवध-असम एक्सप्रेस में सभी श्रेणी में वेटिंग। 12204 गरीब रथ में भी वेटिंग टिकट मिल रहा है। 12566 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में सभी श्रेणी में वेटिंग। 12558 सप्तक्रांति एक्सप्र्रेस में भी सभी श्रेणी में वेटिंग। 15708 आम्रपाली एक्सप्रेस में भी वेटिंग टिकट मिल रहा। 15058 आनंदविहार-गोरखपुर में भी वेटिंग टिकट मिल रहा। 15274 सत्याग्रह एक्सप्रेस में भी सभी श्रेणियों में वेटिंग टिकट। 

होली में दोगुना महंगा हुआ हवाई सफर

होली में हवाई सफर से गोरखपुर आने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। होली में हवाई सफर का किराया महंगा हो गया है। सभी विमानों में दोगुना किराये की बढ़ोत्तरी हुई है। सभी ट्रेन एक महीने पहले ही फुल हो गई है। लोग मजबूरी में हवाई सफर करते नजर आएंगे। 

होली में विभिन्न शहरों से गोरखपुर आने वाले विमानों का किराया मंहगा हो गया है। त्योहार से पहले दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद से आने के लिए पहले से टिकट बुक कर चुके लोगों को राहत है, लेकिन छुट्टी मिलने के बाद घर आने की तैयारी कर रहे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। त्योहारी मौसम को देखते हुए विमानों का इकोनॉमी क्लास का किराया बढ़ता ही जा रहा है। 

रोजाना बढ़ रहा किराया  

होली से पहले (छह, सात, आठ व नौ मार्च) को दिल्ली से गोरखपुर आने वाली इंडिगो व स्पाइस जेट की फ्लाइट का किराया आठ हजार रुपये हो गया है। आम दिनों में यह 3500 से चार हजार के बीच होता है। इस तिथि को मुंबई से गोरखपुर आने वाली स्पाइस जेट की फ्लाइट का किराया भी चार हजार से बढ़कर आठ हजार तक पहुंच गई है। हैदराबाद से आने वाली इंडिगो की फ्लाइट का किराया भी पांच हजार से बढ़कर आठ हजार हो गया है, जो रोजाना बढ़ रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.