Move to Jagran APP

LPG Cylinder Price: 25 रुपये बढ़ी रसोई गैस की कीमत, अब इतना हुआ मूल्‍य

LPG Cylinder Price नॉन सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत फिर 25 रुपये बढ़ गई है। गोरखपुर में नॉन सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर अब 947 रुपये का हो गया है। 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 10:46 AM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 08:59 AM (IST)
LPG Cylinder Price: 25 रुपये बढ़ी रसोई गैस की कीमत, अब इतना हुआ मूल्‍य
पेट्रोलियम कंपनियों ने रसोई गैस की कीमत बढ़ा द‍िया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। LPG Cylinder Price in Gorakhpur: पेट्रोलियम कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतों में एक बार फिर इजाफा किया है। गोरखपुर में 14.2 किलोग्राम के नॉन सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत फिर 25 रुपये बढ़ी है। गोरखपुर में नॉन सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर अब 947 रुपये का हो गया है। 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। वाणिज्यिक सिलेंडर 68 रुपये बढ़कर अब 1840 रुपये हो गया है। रसोई गैस के मूल्‍य में हाल के द‍िनों में यह दूसरी बार बढ़ोत्‍तरी हुई है।

loksabha election banner

पांच क‍िलोग्राम स‍िलेंडर का मूल्‍य भी बढ़ा

इसी प्रकार पांच किलोग्राम के सिलेंडर में 19 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अब यह सिलेंडर 347.50 रुपये में मिलेंगे। 17 अगस्त को पेट्रोलियम कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। तब घरेलू गैस की कीमत में ₹25 की वृद्धि की गई थी। इसके बाद कीमतें ₹922 हो गई थी। मंगलवार रात 12:00 बजे से नई कीमतें लागू हो गई हैं। हाल के द‍िनों में रसोई गैस स‍िलेंडर की कीमतों में दूसरी बार इजाफा हुआ है।

कीमतें बढ़ रहीं, सब्सिडी नहीं

रसोई गैस की कीमतों में लगातार इजाफा होने के बाद भी सब्सिडी नहीं बढ़ रही है। पेट्रोलियम कंपनियां 14.2 किलोग्राम के नॉन सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर पर ₹59.05 ही सब्सिडी दे रही हैं। यह सब्सिडी तब से मिल रही है जब सिलेंडर की कीमतें तकरीबन 550 रुपये थीं।

गृहणियों ने जताई नाराजगी

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर इजाफा होने से गृहणियों ने नाराजगी जताई है। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पास रहने वाली नीलम ने कहा कि रसोई गैस हर घर की आवश्यकता है। सरकार को कम से कम इसकी कीमतों पर नियंत्रण रखना चाहिए। पेट्रोलियम कंपनियों के हाथों रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों को नहीं छोड़ना चाहिए। बशारतपुर की शालिनी श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले साल से रसोई गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। अभी 17 अगस्त को ही कीमतें बढ़ी थीं कि फिर कीमतें बढ़ गईं।

इससे घर का खर्च बढ़ जा रहा है। सरकार को कीमतें कम करनी चाहिए। रुस्तमपुर की नेहा ने कहा कि खाद्य पदार्थों में महंगाई तो पहले से ही है, अब रसोई गैस की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। इससे घर चलाना मुश्किल होता जा रहा है। मोहद्दीपुर की लक्ष्मी सिंह रसोई गैस की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी से नाराज हैं। लक्ष्मी कहती हैं कि कम से कम रसोई गैस की कीमतें तो कम ही होनी चाहिए। यदि कीमतें बढ़ानी जरूरी हैं तो सब्सिडी भी बढ़ानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.