Move to Jagran APP

गोरखपुर में प्रशासन की तरफ से संचालित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को जबरदस्त रेस्पांस

जिला प्रशासन की ओर से सिविल सर्विसेज से लेकर अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए योजना बनाई गई है। इसके लिए 21 जनवरी से जिले की वेबसाइट पर लिंक दिया गया। 22 जनवरी से इस लिंक पर विद्यार्थियों ने आवेदन करना शुरू कर दिया।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 04:09 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 04:09 PM (IST)
गोरखपुर में प्रशासन की तरफ से संचालित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को जबरदस्त रेस्पांस
गोरखपुर के जिलाधिकारी कार्यालय भवन का फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जिला प्रशासन की ओर से बनायी गई योजना को छात्र-छात्राओं का जबरदस्त रेस्पांस मिला है। पंजीकरण प्रारंभ होने के दो दिनों के भीतर ही 1100 से अधिक लोगों ने जिले की वेबसाइट पर पंजीकरण करा लिया है। इस कार्य में लगाई गई अधिकारियों की टीम शनिवार को काउंसिङ्क्षलग एवं स्क्रीङ्क्षनग में व्यस्त रही। पहले दिन करीब 150 से अधिक छात्र-छात्राओं की काउंसिलिंग की जा चुकी है।

loksabha election banner

 जिला प्रशासन की ओर से सिविल सर्विसेज से लेकर अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए योजना बनाई गई है। इसके लिए 21 जनवरी से जिले की वेबसाइट पर लिंक दिया गया। 22 जनवरी से इस लिंक पर विद्यार्थियों ने आवेदन करना शुरू कर दिया। पहले दिन करीब 200 आवेदन हुए और दूसरे दिन यह संख्या हजार के पार पहुंच गई। पंजीकरण का क्रम लगातार जारी है। एक फरवरी से विकास भवन में सामान्य अध्ययन की कक्षा शुरू होनी है। अधिकारियों की उम्मीद से बढ़कर इस योजना को रिस्पांस मिल रहा है। पंजीकरण अधिक होने के कारण छात्र-छात्राओं को ई मेल या उनके मोबाइल पर मैसेज के जरिए सूचित किया जा रहा है। धीरे-धीरे सभी के पास काउंसिङ्क्षलग की सूचना जाएगी। जिनके पास सूचना न पहुंचे, वे भी काउंसिङ्क्षलग में जा सकते हैं।

रुचि के अनुसार दिया जा रहा मार्गदर्शन

काउंसिलिंग में छात्र-छात्राओं की रुचि के अनुसार मार्गदर्शन किया जा रहा है। उनसे बात कर इस बात का पता लगाया जा रहा है कि वे किस प्रतियोगी परीक्षा के लिए मुफीद रहेंगे। सिविल सर्विसेज के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को पहले आधार मजबूत करने की सलाह दी जा रही है।

करायी जाएगी प्रवेश परीक्षा

छात्रों की संख्या को देखते हुए निश्शुल्क कक्षा में प्रवेश मेरिट पर आधारित होगा। यह मेरिट अंकों से निर्धारित नहीं होगी बल्कि इसके लिए प्रवेश परीक्षा ली जाएगी। काउंसिलिंग के बाद इस फील्ड में तैयारी के लिए उपयुक्त मिलने वाले छात्रों को इस परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। जो छात्र इस परीक्षा में सफल नहीं होंगे, उनका मार्गदर्शन भी अलग से किया जाएगा। सीडीओ इंद्रजीत सिंह का कहना है कि प्रतियोगी परीक्षा के इच्‍छुक छात्र-छात्राओं का खूब रिस्पांस मिल रहा है। दो दिनों में 1100 से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। सिविल सर्विसेज की निश्शुल्क कक्षा के लिए प्रवेश परीक्षा कराने पर विचार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.