Move to Jagran APP

टूटी पटरी पर दौड़ती रहीं ट्रेनें, की-मैन की सतर्कता से बड़ा हादसा टला

सुबह की-मैन पटरी की पेट्रोलिंग कर रहे थे। अचानक उनकी नजर टूटी हुई रेल पटरी पर पड़ी। इससे पहले कई ट्रेनें गुजर चुकी थीं।

By Edited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 07:29 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 09:57 AM (IST)
टूटी पटरी पर दौड़ती रहीं ट्रेनें, की-मैन की सतर्कता से बड़ा हादसा टला
टूटी पटरी पर दौड़ती रहीं ट्रेनें, की-मैन की सतर्कता से बड़ा हादसा टला
गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर-छपरा रेल खंड पर सलेमपुर थाना क्षेत्र के संवरेजी गांव के समीप मंगलवार की सुबह बड़ा रेल हादसा होते-होते बच गया। टूटी रेल पटरी पर कई ट्रेनें गुजर गई। इस बीच पेट्रो¨लग पर निकले की-मैन की नजर टूटी पटरी पर पड़ी और फिर रेल अधिकारी मौके पर पहुंच गए। पहले काशन पर ट्रेन चलाई गई। बाद में पटरी में प्लेट बांध आवागमन रेल संचलन सामान्य कर दिया गया। रेल की-मैन मोती व चंद्रशेखर नोनापार व भाटपाररानी के बीच पटरी की पेट्रो¨लग कर रहे थे।
जब वह संवरेजी गांव के समीप पहुंचे तो डाउन लाइन देख उनके होश उड़ गए। पटरी टूटी हुई थी। कर्मचारियों ने तत्काल इसकी सूचना रेल अधिकारियों को दी। सूचना मिलते ही अवर अभियंता अताउल्लाह खान कर्मचारियों के साथ पहुंच गए। पटरी की स्थिति देखी और मौर्य एक्सप्रेस समेत विभिन्न ट्रेनों को काशन पर चलवाया। इस बीच प्लेट लगाकर टूटी पटरी को ठीक कर लिया गया। इसके बाद रेल संचलन शुरू हो सका। बताया जा रहा है कि इसे पहले टूटी पटरी पर ही पैसेंजर समेत अन्य ट्रेनें गुजर चुकी थी। इस बाबत अवर अभियंता ने कहा कि खराबी को दूर कर लिया गया है।
स्टेशन पर बम होने की सूचना पर हड़कंप
देवरिया जनपद के भटनी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या चार पर दोपहर बाद चार बजे बैग में बम होने की सूचना मिलते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया। कुछ ही देर बाद में आरपीएफ व जीआरपी ने संदिग्ध स्थान को अपने घेरे में ले लिया। देवरिया पुलिस लाइन से पहुंचे बम निरोधक दस्ते ने बैग की तलाश की। लगभग एक घंटे बाद यात्रियों को पता चला कि आरपीएफ व जीआरपी द्वारा यह मॉकड्रील किया गया है, इसके बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली। बताते हैं कि कंट्रोल से आरपीएफ व जीआरपी को सूचना आई कि प्लेटफार्म संख्या चार पर एक बैग पड़ा है, जिसमें बम होने की बात कही जा रही है। सूचना मिलते ही आरपीएफ व जीआरपी सक्रिय हो गई।
संबंधित स्थान को अपने घेरे में ले लिया और किसी को जाने से रोक दिया। साथ ही जीआरपी थानाध्यक्ष ने इसकी सूचना देवरिया पुलिस लाइन में आरआइ को दी। जिसके बाद यहां से बम निरोधक दस्ता स्टेशन के लिए रवाना हुआ। पहुंचे बम निरोधक दस्ता ने जांच किया। जांच में दो सुतली में बांध कर रखे कुछ इलेक्ट्रानिक उपकरण मिले। साथ ही कुछ घरेलू सामान भी मिला। इस बीच लोग तरह-तरह की चर्चा करते रहे। बाद में दादर एक्सप्रेस की भी सघन जांच टीम ने किया। इस बाबत थानाध्यक्ष जीआरपी संतोष कुमार ने कहा कि कंट्रोल से सूचना आने के बाद जांच की गई। यह मॉकड्रील था।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.