Move to Jagran APP

पाकिस्तान के पक्ष में नारा लगाने वालों के खिलाफ उबाल, एक गिरफ्तार, पुलिस तैनात

भारत विरोधी नारेबाजी को सुनकर भीड़ मुड़ी और देशद्रोहियों के घर पर धावा बोल दी। तभी पुलिस पहुंच गई अन्यथा स्थिति बेकाबू हो जाती।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 09:16 AM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 09:16 AM (IST)
पाकिस्तान के पक्ष में नारा लगाने वालों के खिलाफ उबाल, एक गिरफ्तार, पुलिस तैनात
पाकिस्तान के पक्ष में नारा लगाने वालों के खिलाफ उबाल, एक गिरफ्तार, पुलिस तैनात

गोरखपुर, जेएनएन। भारत विरोधी नारेबाजी की घटनाएं लगातार हो रही हैं। गोरखपुर-बस्ती मंडल में सभी जिलों में भारत विरोधी लगातार सक्रिय हो रहे हैं। इससे माहौल को बिगाड़ने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। यदि भारत विरोधियों पर कड़ी कार्रवाई नहीं की गई तो स्थिति कभी भी विस्फोटक हो सकती है।

loksabha election banner

एक ऐसे ही मामले को लेकर गोरखपुर के चिलुआताल थाना क्षेत्र के सोनबरसा गांव के बड़का टोला में तनाव हो गया है। सोनबरसा गांव में मंगलवार की सुबह तीन मुस्लिम युवकों के देश विरोधी नारे लगाने से तनाव फैल गया। आक्रोशित ग्रामीणों ने नारे लगाने वाले युवकों का घर घेर लिया और पुलवामा में शहीद हुए जवानों के सम्मान तथा देशभक्ति प्रदर्शित करने वाले नारेबाजी शुरू कर दी। ग्रामीणों की भीड़ बढ़ती जा रही थी और माहौल विस्फोटक होता जा रहा था, लेकिन समय रहते पुलिस ने स्थिति को संभाल ली। गांव में एहतियात के तौर पर पुलिस तैनात कर दी गई है। देश विरोधी नारे लगाने के आरोप में गुड्डन के पुत्र सोनू, इब्राहिम के पुत्र तालिब और मुन्ना खां के पुत्र अयूब के विरुद्ध देशद्रोह और सार्वजनिक रूप से देश विरोधी व्यक्तव्य देने के आरोप में मुकदमा दर्ज हुआ है। तालिब को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसकी गिरफ्तारी में बाधा डालने की कोशिश करने पर उसके पिता मुन्ना खां को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। मुकदमा दर्ज करने के लिए गांव के कई लोगों ने संयुक्त तहरीर दी थी। उनका आरोप है कि उन्हीं तीनों युवकों ने सोमवार की रात में भी देश विरोधी नारे लगाए थे।

मंगलवार को दिन में 11 बजे के आसपास गांव के काफी लोग, पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक जगह पर एकत्र हुए थे। श्रद्धांजलि देने से पहले वे शहीदों के सम्मान में नारे लगा रहे थे। आरोप है कि इसी बीच सोनू, तालिब और अयूब आए और श्रद्धांजलि स्थल से थोड़ी दूरी पर खड़े होकर जोर जोर से पाकिस्तान के पक्ष में नारे लगाने लगे। इससे मौके पर इकट्ठा लोग भड़क गए। ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ने लगा। लोगों को उग्र होता देख तीनों देश द्रोही वहां से भाग खड़े हुए। आक्रोशित ग्रामीणों ने उनका घर घेर लिया और देशभक्तिपूर्ण नारेबाजी शुरू कर दी। इसी बीच एसपी नार्थ, एसडीएम सदर और एएसपी/सीओ कैंपियरगंज भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर स्थित को काबू किया।

देशद्रोह की श्रेणी में आती हैं यह बातें

यदि कोई व्यक्ति लिखकर, बोलकर, संकेत देकर या अभिव्यक्ति के जरिए देश से विद्रोह करता है, या फिर नफरत फैलाता है, या ऐसी कोशिश करता है तो देशद्रोह माना जाएगा। इसमें भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए के तहत मुकदमा दर्ज कर आरोपित के विरुद्ध कार्रवाई की जाती है। आरोप सिद्ध होने पर आजीवन कारावास की सजा से दंडित किया जाता है। स्वस्थ आलोचना इस कानून के दायरे में नहीं आती।

इस संबंध में एएसपी रोहन प्रमोद बोत्रे ने कहा कि गाव में तीन युवकों के देश विरोधी नारे लगाने की बात सामने आई है। इससे नाराज होकर ग्रामीणों ने आरोपित का घर घेर लिया था। अब स्थिति सामान्य है। एहतियात के तौर पर गांव में पुलिस तैनात कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.