Move to Jagran APP

लॉकडाउन से बेहाल हुए शाॅपिंग मॉल, 70 फीसद कम हो गई मॉल आने वाले ग्राहकों की संख्‍या Gorakhpur News

कोरोना लॉकडाउन की वजह से गोरखपुर के शाॅपिंग मॉल और व्यवसायिक कॉप्लेक्स की दशा बदहाल है। सड़कों पर भीड़-भाड़ दिख रही है लेकिन शाॅपिंग मॉल में वो चहल-पहल नहीं दिख रही है जो 25 मार्च से पहले हुआ करती थी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 01:22 PM (IST)
लॉकडाउन से बेहाल हुए शाॅपिंग मॉल, 70 फीसद कम हो गई मॉल आने वाले ग्राहकों की संख्‍या Gorakhpur News
सूना पड़ा गोरखपुर का सिटी मॉल। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन कोरोना की वजह से जो सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है उसमें शाॅपिंग मॉल और व्यवसायिक कॉप्लेक्स भी शामिल है। महामारी के बीच धीरे-धीरे जिदंगी की रफ्तार पटरी पर लौट रही है। सड़कों पर भीड़-भाड़ दिख रही है, लेकिन शाॅपिंग मॉल में वो चहल-पहल नहीं दिख रही है जो 25 मार्च से पहले हुआ करती थी। दुकानदारों की माने तो जून का सीजन मॉल के लिए पीक समय होता है। वह बीत चुका है। ऐसे में अब अक्टूबर में जब त्योहारों की शुरुआत होने वाली होगी तभी कारोबार बढ़ने की उम्मीद है। क्योंकि मॉल में कारोबार सिनेमा घरों पर निर्भर होताहै। यहां आने वाले लोगों की पहली प्राथमिकता मनोरंजन होता है। उसके बाद घूमने और खरीदारी का नंबर आता है। मॉल संचालकों की नजरें भी सिनेमा पर टिकी हुई है। दूसरी तरफ ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के ऑफर भी दिए जा रहे हैं।

loksabha election banner

गोरखपुर में शाॅपिंग मॉल और व्यवसायिक कॉप्लेक्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। पार्क रोड स्थित सिटी मॉल, सिनेमा रोड स्थित एडी मॉल और वीनस मल्टीप्लेक्स में सुबह से ही भीड़ जुटनी शुरू हाे जाती थी। खासकर युवा वर्ग सुबह नौ बजे ही फिल्म देखने पहुंचा जाता है, लेकिन लॉकडाउन के बाद से ही मल्टीप्लेक्स बंद चल रहे हैं। इस कारण मॉल में आने वालों की संख्या करीब 70 फीसद तक कम हो गई है। वीकेंड (शनिवार व रविवार) पर बड़ी संख्या में लोग परिवार के साथ मॉल आते थे, लेकिन अब लोग परिवार के साथ आने से कतरा रहे हैं। इधर कुछ दिनों से एडी मॉल के फूड कोड में खाने-पीने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है।

स्कूल-काॅलेज खुलने पर संख्या दोगुनी होनेे का अनुमान

दुकानदारों का मानना है कि स्कूल-काॅलेज खुलने पर वहां आने वालों की संख्या दोगुनी हो जाएगी। इसी तरह सिटी मॉल में आने वाले अधिकांश लोग स्पेंसर से खरीदारी करने आते हैं। वहां रेडीमेड कपड़ों के कई बड़े ब्रांड के शोरूम होने के बावजूद ग्राहकों की संख्या कम नजर आती है। मोहद्​दीपुर स्थित ओरियन मॉल आने वालों की संख्या तेजी बढ़ रही है। मंगलवार को वहां 4042 लोग पहुंचे थे जबकि बीते रविवार को वहां आने वालों की संख्या तकरीबन पांच हजार थी। दुकानदार ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए न सिर्फ छूट दे रहे हैं बल्कि मॉल की ओर से गिफ्ट बाउचर भी दिया जा रहा है। पार्किंग भी फ्री कर दी गई है। आने वालों त्योहारों को देखते हुए पांच अक्टूबर से हर खरीद पर ग्राहकों काे एक गिफ्ट हैंपर दिया जाएगा।

गोरखपुर में मॉल की स्थिति 

गोरखपुर में मॉल की संख्या : चार

लॉकडाउन से पहले प्रतिदिन 39 से 42 हजार लोग पहुंचते थे मॉल में

मंगलवार, शनिवार व रविवार को 45 हजार तक लोग पहुंचते थे

फिलहाल प्रतिदिन आ रहे 9000 लाेग

सिटी मॉल में दुकानों की संख्या - 25

एडी मॉल में दुकानों की संख्या - 22

ओरियन मॉल में दुकानों की संख्या - 49

मॉल खुलने का समय सुबह 11 से रात नौ बजे

70 फीसद तक कम हो रही बिक्री

कोरोना से बचाव के हैं पर्याप्त इंतजाम

मल्टीप्लेक्स भले बंद हो गए हों लेकिन मॉल की सभी दुकानें खुली रहीं। हर जगह कोरोना से बचाव के लिए इंतजाम किए गए हैं। मोहद्दीपुर स्थित ओरियन मॉल में प्रवेश से पहले जांच के दौरान आने वाले लोगों को सैनिटाजेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा था। सिटी मॉल एवं एडी मॉल के मुख्य द्वार पर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था है। यहां प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की थर्मल सेंसर से जांच की जा रही है। इसके बाद एक रजिस्टर पर नाम, पता व मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद ही अंदर जाने दिया जा रहा है। बिना मॉस्क के आने वालों को गेट से ही वापस लौटा दिया जा रहा है। दो-दो घंटे पर सफाई की जा रही है।

ट्रायल रूम बंद होने से बिक्री पर पड़ रहा असर

मॉल में कपड़े के शोरूम में ट्रायल रूप बंद है इसका असर बिक्री पर पड़ रहा है। कई दुकानदारों ने फिलहाल कपड़ों की वापसी पर भी रोक लगा रखा जिसके कारण लोग कपड़ा खरीदने से कतरा रहे हैं। कई दुकानों पर सुबह से शाम तक एक भी ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं।

शॉपिंग माॅल का कारोबार पूरी तरह से सिनेमा पर निर्भर रहता है। खासकर वीकेंड पर। क्याेंकि वर्किंग वाले लोग शनिवार रविवार को ही बाहर निकलते हैं। अब चूंकि सिनेमा घर अभी बंद हैं तो लोगों का बाहर निकलना भी कम हो रहा है। सरकार सुरक्षा उपायों के साथ सिनेमा घरों को खोलने की अनुमति दे ताकि मॉल की रौनक लौट सके। - शोभित दास, एडी मॉल

मॉल में आने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सिनेमा खोलने की अनुमति मिल जाए तो अक्टूबर में बहुत तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। दो दिन पहले मॉल में एक शोरूम का उद्घाटन करने आए सांसद रवि किशन के सामने मल्टीप्लेक्स खोलने का मुद्​दा उठा था। उन्होंने आश्वासन दिया इस मसले पर आगे चर्चा करूंगा। - सुनीत टेकरीवाल, डायरेक्टर ओरियन मॉल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.