Move to Jagran APP

इस रूट के यात्रियों को रेलवे ने दी राहत, इन ट्रेनों में लगे अतिरक्‍त कोच Gorakhpur News

पूर्वोत्‍तर रेलवे ने यात्रियाें को राहत दी है। गोरखपुर-मंडुआडीह (वाराणसी) इंटरसिटी में एक जुलाई से दो एसी चेयरकार लगेंगे। कई अन्‍य ट्रेनों में भी अतिरिक्‍त कोच लगाए गए हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 10:31 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 04:39 PM (IST)
इस रूट के यात्रियों को रेलवे ने दी राहत, इन ट्रेनों में लगे अतिरक्‍त कोच Gorakhpur News
इस रूट के यात्रियों को रेलवे ने दी राहत, इन ट्रेनों में लगे अतिरक्‍त कोच Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। इंटरसिटी एक्सप्रेस से गोरखपुर से वाराणसी तक यात्रा करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। 15103- 15104 नंबर की गोरखपुर-मंडुआडीह (वाराणसी) इंटरसिटी में एक जुलाई से दो एसी चेयरकार लगेंगे। जनरल के छह चेयरकार और साधारण श्रेणी के आठ कोच लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

पूर्वोत्‍तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार गोरखपुर-वाराणसी इंटरसिटी की रेक में अति आधुनिक लिंक हाफमैन बुश एलएचबी के कुल 18 कोच लगाए जाएंगे। इसके अलावा छपरा-नौतनवा और छपरा-वाराणसी इंटरसिटी के रेक कंपोजीशन में परिवर्तन किया गया है। 25 जुलाई से 15105-15106 छपरा- नौतनवा-छपरा इंटरसिटी एक्सप्रेस में साधारण श्रेणी के 15 और 15111-15112 वाराणसी-छपरा-वाराणसी में भी 25 जुलाई से साधारण श्रेणी के 15 कोच लगाए जाएंगे।

दरअसल, 22 जून को पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने वाराणसी-गोरखपुर इंटरसिटी की जनरल बोगी में देवरिया से गोरखपुर तक आम यात्रियों के बीच बैठकर यात्रा की थी। यात्रियों की समस्याओं को सुना था और फीडबैक भी लिया था। इस दौरान यात्रियों ने एलएचबी कोच लगाने, एसी चेयरकार बढ़ाने और समय पालन आदि दुरुस्त करने की मांग की थी। मौके पर ही महाप्रबंधक ने अधिकारियों को कोच बढ़ाने और समय पालन दुरुस्त करने के लिए निर्देशित किया था।

गोरखपुर से बस्ती तक स्पेशल के रूप में चलेगी इंटरसिटी

गोरखपुर-मंडुआडीह इंटरसिटी एक जुलाई से 05105-05106 नंबर से गोरखपुर से बस्ती के बीच पूर्व निर्धारित समय और ठहराव के अनुसार चलेगी। सीपीआरओ के अनुसार 15105-15106 नंबर की छपरा-गोरखपुर इंटरसिटी अब एक जुलाई से नौतनवा से छपरा के बीच चलाई जाएगी।

दादर, बांद्रा व पूर्वांचल एक्सप्रेस में लगेंगे अतिरिक्त कोच

गोरखपुर : प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने चार जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में शयनयान श्रेणी का एक-एक अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। सीपीआरओ के अनुसार 15018 दादर एक्सप्रेस में 26 जून को गोरखपुर से, 15050 पूर्वांचल एक्सप्रेस में 26 जून को गोरखपुर से तथा 15067 गोरखपुर-बांद्रा एक्सप्रेस में 26 जून को गोरखपुर से और 12589 गोरखपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस में गोरखपुर से शयनयान श्रेणी के एक-एक अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे।

परेशानी : 27 को निरस्त रहेगी नौतनवा-गोरखपुर-नौतनवा डेमू

आनंदनगर-नौतनवा रेल मार्ग पर अंडरपास बनाए जा रहे हैं। इसके चलते कुछ ट्रेनों का संचलन प्रभावित रहेगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 75014-75015 नौतनवा-गोरखपुर-नौतनवा डेमू ट्रेन 27 जून को निरस्त रहेगी। इसके अला वा 55141 गोरखपुर-नौतनवा डेमू आनंदनगर में ही टर्मिनेट हो जाएगी और वहीं से चलाई जाएगी।

इस ट्रेन में टॉयलेट में भी जगह नहीं

यात्रियों की दुश्वारियां बढ़ती ही जा रही हैं। गोरखधाम एक्सप्रेस की जनरल बोगियों में अब तो टॉयलेट में भी जगह नहीं मिल रही। मजबूर यात्री खिड़कियां तोड़ टॉयलेट में कब्जा जमा ले रहे हैं। ब'चे, महिला और दिव्यांग यात्रियों की परेशानियां और बढ़ गई हैं।

सोमवार को शाम चार बजे के आसपास जनरल की सभी बोगियां भर गई थी। सीट नहीं मिलने पर यात्री फर्श पर बैठे थे। अधिकारी यात्री गेट पर ही पैर फैलाकर बैठ गए। इसके बाद भी यात्रियों की भीड़ बढ़ती जा रही थी। कुछ यात्री खिड़कियों के रास्ते टॉयलेट में प्रवेश कर गए और उसी में खड़े हो गए। चाय, पानी और नाश्ता के बाद यात्रियों का टॉयलेट भी बंद हो गया। 4.35 बजे से रवाना होने वाली यह ट्रेन लगभग 15 घंटे में दिल्ली पहुंचती है। इस दौरान आने वाली मुश्किलें यात्रियों के चेहरे पर साफ झलक रही थीं। टॉयलेट में खड़े यात्री सुभग और लालबहादुर का कहना था कि मजबूरी में जाना पड़ रहा है। 15 घंटे टॉयलेट में खड़े होकर सफर करना किसी भी बड़ी सजा से कम नहीं है। ऊपर से सुरक्षा बलों की प्रताडऩा भी सहनी होगी। अन्य यात्री टॉयलेट भी नहीं कर पाते हैं।

दरअसल, दिल्ली (हिसार) के लिए गोरखपुर से रोजाना सिर्फ गोरखधाम एक्सप्रेस ही है। सात जनरल बोगियों में रोजाना औसत ढाई से तीन हजार लोग यात्रा करते हैं। लोग लगातार दिल्ली के लिए गोरखपुर से अंत्योदय या जनसाधारण एक्सप्रेस की मांग कर रहे हैं लेकिन सुनवाई नहीं हो रही। स्थिति विकट होती जा रही है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.