Move to Jagran APP

आठ साल में शुरू नहीं हो पाया नर्सिंग कॉलेज, अब भेजा गया 40 सीट का प्रस्ताव Gorakhpur News

नर्सिंग कॉलेज 2010-11 में बनकर तैयार हो गया। इसके बाद लगातार शासन को पद सृजन के लिए कॉलेज प्रशासन अनुरोध भेजता रहा। जो स्वीकृत नहीं हुआ।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 08:51 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 09:00 AM (IST)
आठ साल में शुरू नहीं हो पाया नर्सिंग कॉलेज, अब भेजा गया 40 सीट का प्रस्ताव Gorakhpur News
आठ साल में शुरू नहीं हो पाया नर्सिंग कॉलेज, अब भेजा गया 40 सीट का प्रस्ताव Gorakhpur News

 गोरखपुर, जेएनएन। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कॉलेज का भवन बनकर 2010-11 में तैयार हो गया। तभी से इसे शुरू करने की कवायद चल रही है। लेकिन अभी तक न तो सीटें स्वीकृत हो पाई हैं और न ही शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक पद। इस बार पुन: कॉलेज प्रशासन ने शासन को सीट व पद सृजित करने का प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव चूंकि शासन के सुझाव पर भेजा गया है, इसलिए कॉलेज प्रशासन को पूरी उम्मीद है कि अगले सत्र से पढ़ाई शुरू हो सकेगी। यह शहर का पहला सरकारी नर्सिंग कॉलेज होगा।

loksabha election banner

आठ वर्ष पहले बनकर तैयार हो गया भवन

नर्सिंग कॉलेज 2010-11 में बनकर तैयार हो गया। इसके बाद लगातार शासन को पद सृजन के लिए कॉलेज प्रशासन अनुरोध भेजता रहा। पहले कॉलेज प्रशासन ने 100 सीट स्वीकृत करने के लिए अनुरोध भेजा था जो स्वीकृत नहीं हुआ। इसके बाद कॉलेज प्रशासन ने 60 सीट के लिए प्रस्ताव भेजा। शासन से लिखकर आ गया कि 40 सीट का प्रस्ताव भेजिए। इस बार 40 सीट का प्रस्ताव भेजा गया है। कॉलेज प्रशासन को उम्मीद है कि शासन के सुझाव पर भेजा गया प्रस्ताव अवश्य स्वीकृत हो जाएगा और अगले सत्र से यहां पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक पदों के सृजन के साथ ही फर्नीचर व अन्य संसाधनों के लिए भी बजट का प्रस्ताव भेजा गया है।

यह भेजे गए ये प्रस्ताव

छात्र-छात्राओं की सीट 40, शैक्षणिक पद 17, गैर शैक्षणिक पद (तृतीय श्रेणी) 12, गैर शैक्षणिक पद (चतुर्थ श्रेणी) 18 हैं। इनके लिए प्रस्‍ताव तैयार कर भेज दिया गया है।

ये है संसाधनों का बजट

इसमें फर्नीचर के लिए 40 लाख, कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग के लिए 20 लाख, लैबों के लिए 60 लाख, लाइब्रेरी के लिए 25 लाख इसके अलावा कंप्यूटर, लैपटॉप, लेक्चर हॉल में आडियो-वीडियो सिस्टम के लिए 85 लाख रुपये का बजट तैयार किया गया है।

अगले सत्र से पढ़ाई की उम्‍मीद

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार का कहना है कि उम्मीद है कि अगले सत्र से नर्सिंग कॉलेज में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। वर्ष 2020-21 में प्रदेश के कई नर्सिंग कॉलेज शुरू किए जाने हैं, उनमें से एक गोरखपुर का भी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.