Move to Jagran APP

राष्ट्रपति की अगवानी करने वाले महानुभाव कौन होंगे, जानिए कब आ रहे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति 10 नवंबर को गोरखपुर आएंगे। इसके लिए राष्ट्रपति भवन से उनकी अगवानी करने वालों की सूची मांगी गई है। साथ ही कई निर्देश दिए गए हैं।

By Edited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 05:50 PM (IST)Updated: Wed, 05 Dec 2018 09:23 AM (IST)
राष्ट्रपति की अगवानी करने वाले महानुभाव कौन होंगे, जानिए कब आ रहे राष्ट्रपति
राष्ट्रपति की अगवानी करने वाले महानुभाव कौन होंगे, जानिए कब आ रहे राष्ट्रपति
गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहनगर गोरखपुर में देश के प्रथम नागरिक रामनाथ कोविंद के आगमन, रात्रि विश्राम के प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं। गोरखपुर ही नहीं प्रदेश का प्रशासनिक अमला इसके लिए राष्ट्रपति भवन व सचिवालय के सीधे संपर्क में है। महामहिम की एक-एक मिनट की गतिविधि और विश्राम स्थल पर उनकी आवश्यक जरूरतों के संबंध में मिल रहे निर्देशों को पूरा करने में अफसर जुटे हुए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 10 दिसंबर को महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सम्मलित हो सकते हैं।
सूत्रों के अनुसार प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक राष्ट्रपति सुबह नौ से दस बजे तक कार्यक्रम स्थल पर रहेंगे। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एसपी गोयल समन्वयक की भूमिका में होंगे। राष्ट्रपति के इस आधिकारिक कार्यक्रम के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव से कई महत्वपूर्ण जानकारियां मांगी गई हैं। राष्ट्रपति के सचिवालय ने उन महानुभाव के नाम और पद की सूची मांगी है जो एयरपोर्ट और कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे। निमंत्रण पत्र के साथ कार्यक्रम स्थल की मिनट-टू-मिनट गतिविधि और डायस प्लान का ब्योरा भी सचिवालय से मांगा गया है। कैसा रहेगा मौसम का मिजाज राष्ट्रपति की मौजूदगी में मौसम का मिजाज कैसा रहेगा, इसके लिए अनुमानित अधिकतम और न्यूनतम तापमान की जानकारी भी सचिवालय ने मांगी है।
इसके अलावा सड़क मार्ग से यात्रा के दौरान लगने वाले समय के बारे में भी जानकारी मांगी गई है। इसके साथ ही हेलीपैड का जीपीएस कोआर्डिनेट भी पूछा गया है। 124.5 सेमी ऊंचा होगा व्याख्यान चबूतरा सचिवालय ने राष्ट्रपति के व्याख्यान चबूतरे को लेकर भी निर्देश जारी किए हैं। इसकी ऊंचाई 124.5 सेमी जबकि चौड़ाई 84 सेमी रखनी होगी। राष्ट्रपति के फुट रेस्ट (पैर रखने की जगह) की ऊंचाई तीन इंच, लंबाई 18 इंच और चौड़ाई 15 इंच होगी। माइक को भी निर्धारित दूरी पर लगाने को कहा गया है।
सख्त गद्दे वाला चाहिए बेड राष्ट्रपति के विश्राम कक्ष (प्रेसीडेंट सूट) में सख्त गद्दे वाला बेड लगाना होगा, जबकि इसमें एक फुल साइज का आइना चाहिए होगा। कमरे में उनको एक ट्रेड मिल (व्यायाम मशीन) चाहिए होगी जबकि कपड़ों को आयरन करने का इंतजाम भी करना होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.