गोरखपुर, जेएनएन। नगर निगम का नया भवन बनने का रास्ता साफ हो गया है। आकाशवाणी के बगल में बनने वाले बहुमंजिला भवन में नगर निगम के अफसर, कर्मचारियों के साथ ही पार्षदों और महापौर का कक्ष होगा। बोर्ड और कार्यकारिणी की बैठक के लिए भी व्यवस्था होगी। और तो और व्यावसायिक दृष्टिकोण से बनने वाले इस भवन में कारपोरेट कार्यालय भी खोले जा सकेंगे। पुराने भवन में भी कार्यालय के काम होते रहेंगे। शासन ने सोमवार को भवन के लिए 23.45 करोड़ रुपये की राशि मंजूर कर ली है।

नगर निगम में नए भवन की मांग कई साल से की जा रही थी। पिछले साल नए भवन का लेआउट भी फाइनल कर लिया गया था लेकिन बजट नहीं मिला। अब शासन ने बजट फाइनल कर दिया है।

पहले से ही स्वीकृत है मानचित्र

नगर निगम के भवन का जीडीए से मानचित्र पहले ही स्वीकृत हो चुका है। बजट के लिए महापौर सीताराम जायसवाल ने प्रमुख सचिव नगर विकास से मांग की थी। महापौर इसके लिए लगातार शासन में बात कर रहे थे।

ऐसा होगा नया भवन

नगर निगम का भवन काफी खूबसूरत होगा। भवन  का क्षेत्रफल 90 हजार वर्ग फीट होगा। भूतल पर पार्किंग की व्‍यवस्‍था होगी। अपर भूतल पर 50 फीसद नगर निगम की पार्किंग और 50 फीसद व्यावसायिक पार्किंग की व्‍यवस्‍था होगी। इसी तरह  ग्राउंड फ्लोर पर 50 फीसद नगर निगम का कार्यालय और 50 फीसद व्यावसायिक दुकानें/ कार्यालय बनाए जाएंगे। फर्स्‍टफ्लोर पर आधा हिस्से में सदन भवन और आधा हिस्से में निगम का कार्यालय होगा। सेकेंड फ्लोर पर 50 फीसद में सदन व 50 फीसद में नगर निगम का कार्यालय होगा। थर्ड फ्लोर पर आवश्यकतानुसार उपयोग किया जाएगा।

जल्‍द ही काम शुरू होगा

नगर निगम के चीफ इंजीनियर सुरेश चंद का कहना है कि नगर निगम परिसर में बनने वाले सदन भवन के लिए शासन स्तर से 23.45 करोड़ रुपये स्वीकृत होने की सूचना मिली है। प्रक्रिया पूरी कर जल्द काम कराया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री करेंगे शिलान्‍यास

महापौर सीताराम जायसवाल का कहना है कि इसी हफ्ते मुख्यमंत्री नगर निगम सदन भवन का शिलान्यास करेंगे। काफी समय से नए भवन की मांग की जा रही थी। शहर में बनने जा रही सड़कों का भी मुख्यमंत्री शिलान्यास करेंगे।

Posted By: Satish Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप