Move to Jagran APP

विधायक ने कहा-गोरखपुर के असुरन-मेडिकल रोड के निर्माण का मामला अब विधान सभा में भी उठेगा Gorakhpur News

विधायक ने कहा कि यह संस्‍था पहले से ही प्रदेश स्तर पर ब्लैक लिस्टेड कंपनी है और अगर निर्माण में इतनी लापरवाही दिखा रही है तो अब तक इसके विरुद्ध कार्रवाई के लिए शासन को लिखना चाहिये

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 02:00 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 03:00 PM (IST)
विधायक ने कहा-गोरखपुर के असुरन-मेडिकल रोड के निर्माण का मामला अब विधान सभा में भी उठेगा Gorakhpur News
विधायक ने कहा-गोरखपुर के असुरन-मेडिकल रोड के निर्माण का मामला अब विधान सभा में भी उठेगा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। नगर विधायक डा. राधा मोहन दास अग्रवाल के साथ जिलाधिकारी तथा नगर आयुक्त की उपस्थिति में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने असुरन-मेडिकल रोड के निर्माण में अपनी सभी गलतियों और लापरवाहियों को स्वीकार कर लिया है। साथ ही समय-बद्ध तरीके से सारी कमियां दूर करके निर्माण पूरा कराने का लिखित आश्वासन दिया। नगर विधायक ने कहा कि यह संस्‍था पहले से ही प्रदेश स्तर पर ब्लैक लिस्टेड कंपनी है और अगर निर्माण में इतनी लापरवाही दिखा रही है तो अब तक इसके विरुद्ध कार्रवाई के लिए शासन को लिखना चाहिये था। इससे स्पष्ट है कि अधिकारियों की ठेकेदार से दुरभिसंधि है। उन्‍होंने कहा कि वह अब एफआइआर दर्ज करने की जगह 17 दिसंबर से प्रारंभ हो रहे जनता की सबसे बडी अदालत विधानसभा में यह विषय उठाएंगे।

loksabha election banner

ऊंचे बने नाले तोड़े जाएंगे

बैठक में डा अग्रवाल ने  नगर निगम की लिखित रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें लिखा था कि मेडिकल रोड का नाला मोहल्लों से आने वाले नालों से 80 सेंटीमीटर ऊंचा है और रोड बनने के बाद बहुत सी कालोनियों में जल जमाव होगा। इस पर जिलाधिकारी ने बहुत नाराजगी दिखाई। उन्होंने ने नगर विधायक से सहमत होते हुए कहा  कि लोक निर्माण विभाग तथा नगर निगम के अधिकारी संयुक्त रूप से दोनो नालों के बेस लेवल की जाँच करेंगे और विभाग ऊंचे बने हुए नालों  को तोडकर फिर से बनाएगा।

अब नाले नहीं ढंके जाएंगे

नगर विधायक ने नालों के बड़े हिस्से में ह्यूम-पाईप डाले जाने और खुले नालों को पूरी तरह ढँकने पर आपत्ति व्यक्त की ।उन्होंने कहा कि बड़े लोगों को लाभ पंहुचाने के लिए उनके दबाव में ऐसा किया गया। उन्होंने कहा कि ऐसे नाले की सफाई बिल्कुल नही हो पायेगी और साल भर में नाला चोक होकर बंद हो जाएगा।  बैठक में तय हुआ कि सडकों के क्रास तथा सडकों के मोड को छोड़कर शेष सारे ह्यूम-पाईप खोदकर निकाल दिए जाएंगे और उनके स्थान पर खुले नाले बनाये जाएंगे। इतना ही नहीं, नालों को सिर्फ तीन मीटर की लंबाई में ही कवर किया जाएगा। शेष स्थानों पर उठा सकने वाले ढक्कन लगाए जाएंगे। नगर विधायक की मांग पर यह भी तय हुआ कि नालों के मिलने की जगह पर नान-रिटर्निंग वाल्व लगवाए जाएंगे,जिससे नाले का पानी मोहल्लों में वापस न जा पाये ।

बैठक में यह तय हुआ कि लोक निर्माण विभाग मेडिकल रोड पर मिलने वाली सभी सडकों पर प्राथमिकता पर पहले मोटरेबुल सुरक्षित रास्ता बनाएगा ,जिससे आगे नागरिकों के साथ कोई दुर्घटना न हो और सभी स्थानों पर निर्माण के दौरान प्रकाश की व्यवस्था करेगा।

नाला बंद करने से पहले चलेंगे पंप

बैठक में तय हुआ कि लोक निर्माण विभाग सभी स्थानों पर नाले बंद करने के पहले पर्याप्त पंपों को संचालित करेगा ,जिससे निर्माण के दौरान जल जमाव न होने पाए। यह भी तय हुआ कि नालों के ऊपर पैदल चलने की व्यवस्था न होकर यूटिलिटी डक्ट के ऊपर की जाएगी। तय हुआ कि नाला मेडिकल कॉलेज पर समाप्त होने की जगह पर झुगिया गांव के मोड तक बढाया जाएगा। निर्माण के दौरान धूल-धक्कड पर नियंत्रण के लिये नियमित रूप से पानी से नमी कराई जायेगी और टुकड़े टुकड़े में बेतरतीब तरीके से नाले बनाने की जगह एक सिरे से नाला बनाया जाए । नगर विधायक ने नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि युद्धस्तर पर हडहवा फाटक से एचएन सिंह चौराहे तक नाले की तल्लीझार सफाई कराई जाए।

बैठक में नगर विधायक डा राधा मोहन दास अग्रवाल ,जिलाधिकारी विजेन्द्र पाण्डियन ,नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह,नगर निगम के मुख्य अभियंता सुरेश चन्द्रा ,उप नगर आयुक्त अवनीन्द्र सिंह,लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खण्ड के अधिशासी अभियंता प्रवीण कुमार तथा सहायक अभियंता राजेश कुमार तथा अवर अभियंता गण उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.