Move to Jagran APP

गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के 42वें दीक्षा समारोह की गरिमा बढ़ाएगा प्रतिष्ठा का लोगो

गोरखपुर दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह के लिए आयोजित लोगो (प्रतीक चिह्न) प्रतियोगिता के विजेताओं के नाम की घोषणा पांच दिसंबर को प्रशासनिक भवन के कमेटी हाल में की गई। निर्णायक मंडल ने विश्वविद्यालय के बीए तृतीय वर्ष की छात्रा प्रतिष्ठा मिश्रा के लोगो को प्रथम स्थान दिया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 04:41 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 04:41 PM (IST)
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के 42वें दीक्षा समारोह की गरिमा बढ़ाएगा प्रतिष्ठा का लोगो
दी.द.उ.गोरखपुर विश्वविद्याल के दीक्षांत समारोह का लोगो। सौ. विश्‍वविद्यालय

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह के लिए आयोजित लोगो (प्रतीक चिह्न) प्रतियोगिता के विजेताओं के नाम की घोषणा पांच दिसंबर को प्रशासनिक भवन के कमेटी हाल में की गई। निर्णायक मंडल की ओर से विश्वविद्यालय के बीए तृतीय वर्ष की छात्रा प्रतिष्ठा मिश्रा के लोगो को प्रथम स्थान मिला। इस बार दीक्षा समारोह की गरिमा प्रतिष्ठा का लोगो बढ़ाएगा।

loksabha election banner

प्राप्‍त हुई थीं 54 प्रविष्ठियां

प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय से कुल 42 तथा संबद्ध महाविद्यालयों से 12 प्रविष्टियां प्राप्त हुई। इस प्रकार कुल 54 लोगो प्रविष्टियां निर्णय के लिए निर्णायक मंडल के सामने प्रस्तुत की गई। प्रतियोगिता का निर्णय चार दिसंबर को साकेत महाविद्यालय, फैजाबाद में चित्रकला विभाग की अध्यक्ष डा.कुमुद सिंह के निर्देशन में संपन्न हुआ। प्रतियोगिता में सभी विजेता गोरखपुर विश्वविद्यालय के ही विद्यार्थी रहे।

कुलपति ने किया लोगो का अनावरण

लोगो प्रतियोगिता की सह समन्वयक प्रो.वीना बत्रा कुशवाहा, डा.सर्वेश कुमार पांडेय, डा.प्रदीप साहनी, डा.दीपा श्रीवास्तव, डा.आरती विश्वकर्मा, राजलक्ष्मी मिश्रा का सक्रिय सहयोग रहा। कुलपति प्रो.राजेश सिंह ने लोगो के अनावरण के बाद कहा कि दीक्षा समारोह को लेकर तैयारियां शुरू की जा चुकी है। कुलाधिपति सहित अतिथियों के आने से लेकर जाने तक प्रबंधन को लेकर समितियां गठित की गई हैं। सभी अपने कार्य में लगी हैं।

ये रहे लोगो प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागी

1- प्रथम पुरस्कार- प्रतिष्ठा मिश्रा, बीए तृतीय, गोरखपुर विश्वविद्यालय

2-द्वितीय पुरस्कार- सत्यानंद चौरसिया, बीए द्वितीय वर्ष, गोरखपुर विश्वविद्यालय

3-तृतीय पुरस्कार- मोनू चौरसिया, एमए द्वितीय, गोरखपुर विश्वविद्यालय

4-सांत्वना पुरस्कार- दिलीप कुमार त्रिपाठी, शोध छात्र, गोरखपुर विश्वविद्यालय

5-सांत्वना पुरस्कार- रबिता भारती, बीए द्वितीय, गोरखपुर विश्वविद्यालय

6 सांत्वना पुरस्कार- अजीत कुमार विश्वकर्मा, एमए द्वितीय सेमेस्टर, गोरखपुर विश्वविद्यालय

पुरातन छात्रों को जोड़ने का माध्यम बनेगा भूगोल विभाग का लोगो

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के पुरातन छात्रों ने पांच दिसंबर को पुरातन छात्र ग्रंथालय को समृद्ध करने के लिए विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें पुरातन छात्रों ने पुस्तकें व थिसिस भेंट की। इसके साथ ही भूगोल विभाग का एक लोगो फ्रेम करवाकर विभागाध्यक्ष को भेंट किया और कहा कि लोगो सभी पुरातन छात्रों को जोड़ने का एक भावुक जरिया बनेगी।

पुरातन छात्रों ने शुरू की है बुक बैंक बनाने की मुहिम

पुरातन छात्र ग्रंथालय के माध्यम से सभी पुरातन छात्रों ने बुक बैंक स्थापित करने की एक मुहिम पिछले वर्ष शुरू की थी। पांच दिसंबर को विश्वविद्यालय में जुटे पुरातन छात्रों ने छात्र जीवन के पुरानी यादों को सहेजा। विभागाध्यक्ष प्रो. एसके सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए मुहिम को सभी नए छात्रों के लिए प्रेरणादायक बताया। कहा कि विभाग के 18 छात्रों ने पीजीटी की परीक्षा पास की है। अधिष्ठाता कला प्रो.नंदिता सिंह ने कहा इस तरह की पहल विश्वविद्यालय ही नहीं समाज के लिए भी एक बेहतर है। इस अवसर पर प्रो.जेएन पांडेय, प्रो.एसएस वर्मा, प्रो.जितेंद्र मिश्रा, प्रो.एससी पांडेय, प्रो.नंदिता सिंह, प्रो.डीएन मौर्य, प्रो.एमएस त्रिपाठी, प्रो.अनिल यादव, डा.देवेंद्र मिश्र तथा डा.देवेंद्र पाल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.