Move to Jagran APP

कुशीनगर एयरपोर्ट से पहली उड़ान होगी अंतरराष्ट्रीय, पीएम के हाथों उद्घाटन संभावित Gorakhpur News

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पहली उद्घाटन उड़ान अंतरराष्ट्रीय ही होगी। पूरी संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) उत्तरी क्षेत्र के डायरेक्टर डीके कामरा ने उड़ान संबंधी पत्रकारों के सवाल पर स्थिति स्पष्ट की।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 12:40 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 12:40 PM (IST)
कुशीनगर एयरपोर्ट से पहली उड़ान होगी अंतरराष्ट्रीय, पीएम के हाथों उद्घाटन संभावित  Gorakhpur News
नई टर्मिनल बिल्डिंग का निरिक्षण करते एएआइ उत्तरी क्षेत्र के डायरेक्टर डीके कामरा। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन: कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पहली उद्घाटन उड़ान अंतरराष्ट्रीय ही होगी। पूरी संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) उत्तरी क्षेत्र के डायरेक्टर डीके कामरा ने उड़ान संबंधी पत्रकारों के सवाल पर स्थिति स्पष्ट की। वह दिल्ली से कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के दौरे पर आए थे। उन्‍होंने कहा कि उड़ान को लेकर काम तेजी से किया जा रहा है। समय से पहले ही तैयारियां पूरी हो जाएंगी।

loksabha election banner

श्रीलंका सरकार को उड़ान के लिए किया आमंत्रित

कहा कि भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने श्रीलंका सरकार को उड़ान के लिए विधिवत तरीके से आमंत्रित भी कर दिया है। पीएमओ के स्तर पर लगातार उड़ान को लेकर मानिटरिंग हो रही है, पर सब कुछ कोविड-19 की स्थिति पर निर्भर है। कोविड के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की स्थिति अनुकूल नहीं हो पा रही है। उन्होंने फरवरी, 2021 तक उद्घाटन उड़ान की संभावना व्यक्त की।

कभी भी शुरू की जा सकती है इस एयरपोर्ट से डोमेस्टिक उड़ान

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) उत्तरी क्षेत्र के डायरेक्टर डीके कामरा ने यह भी कहा कि इस एयरपोर्ट से डोमेस्टिक उड़ान कभी भी शुरू की जा सकती है। इसके लिए डेमेस्टिक टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी, रन-वे, एप्रन, फायर ब्रिगेड, सुरक्षा, एप्रन-टू टर्मिनल बिल्डिंग पहुंच मार्ग व अन्य जरूरी सभी संसाधन मौजूद हैं पर उद्घाटन उड़ान के प्रोटोकाल के पूरा हुए बगैर ऐसा नहीं किया जा सकता।

2021 में यूपी में कार्य करने लगेंगे 10 एयरपोर्ट

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण उत्तरी क्षेत्र के डायरेक्टर डीके कामरा ने बताया कि वर्ष 2021 में यूपी के भीतर 10 नए एयरपोर्ट कार्य करने लगेंगे। आजमगढ़, बरेली व मयूरपूर, श्रावस्ती, कुशीनगर एयरपोर्ट का कार्य पूरा हो चुका है, जबकि अयोध्या, चित्रकूट, मुरादाबाद में कार्य प्रगति पर है। उड़ान-3 के बाद उड़ान-4 व उड़ान-4 बी भी लांच हो गया है। प्राधिकरण बौद्ध सर्किट में हेलीकाप्टर सेवा भी शुरू करने की योजना बना रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.