Move to Jagran APP

गोरखपुर के इस क्षेत्र की सूरत बदलेगी, चौड़ी होगी सड़क- चौराहों की दशा भी बदलेगी

Transport Nagar of Gorakhpur गोरखपुर के ट्रांसपोर्टनगर के पास सड़क को चौड़ाकर जगह-जगह डिवाइडर बनाए जाने की कार्ययोजना तैयार की गई है। इतना ही नहीं शहर के कई चौराहों पर पुलिस कड़ाई से यातायात नियमों का पालन कराएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 06:30 AM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 01:28 PM (IST)
गोरखपुर के इस क्षेत्र की सूरत बदलेगी, चौड़ी होगी सड़क- चौराहों की दशा भी बदलेगी
गोरखपुर के ट्रांसपोर्ट नगर की दशा बदलने जा रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवादाता। जाम की समस्या के निदान के लिए ट्रांसपोर्टनगर के पास सड़क को चौड़ाकर जगह-जगह डिवाइडर बनाए जाने की कार्ययोजना तैयार की गई है। इतना ही नहीं शहर के कई चौराहों पर पुलिस कड़ाई से यातायात नियमों का पालन कराएगी।

loksabha election banner

एडीजी ने अध‍िकार‍ियों के साथ की बैठक

एडीजी अखिल कुमार ने जीडीए उपाध्यक्ष, नगर आयुक्त, पीडब्लूडी के अफसरों के साथ बैठक किया। बैठक में सभी विभाग को अलग-अलग काम सौंपा गया है। ताकि इस पर जल्द से जल्द काम शुरू हो सके। शहर की यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए इस दिनों पुलिस विभाग के अधिकारी जुटे हुए हैं। शहर के कुल 40 चौराहों को ए, बी, सी श्रेणी में रखा गया है। सर्वाधिक जाम रहने वाले चौराहों को ए श्रेणी में रखा गया है और उससे कम जाम वाले चौराहों को बी व सी श्रेणी में रखा गया है। डीआईजी जे रविंद्र गौड़ ने डिवाइडर कट को बंद करने सहित कई निर्देश दिए है, तो एडीजी खुद सड़कों पर उतरकर जाम की समीक्षा कर रहे हैं। बुधवार को इसी लेकर एडीजी ने बैठक बुलाई थी। उसमें सबकी मौजूदगी में कार्ययोजना तैयार की गई है।

बैठक में यह लिए गए निर्णय

  • बेतियाहाता से ट्रांसपोर्टनगर चौराहे तक दो कट, एक अलहदादपुर तिराहे व नांगलिया अस्पताल तिराहे पर डिवाइडर बनाए जाने। राइट टर्न को पूरी तरह से बंद करने का फैसला लिया गया है। सोमवार तक इसका अनुपालन शुरू होगा। नगर आयुक्त व एसपी सिटी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।
  • बेतियाहाता से ट्रांसपोर्टनगर के मध्य रोड पर नगर निगम के डंपरों का आवागमन अत्याधिक है। इन्हें किसी अन्य मार्ग से निकाला जाए। नगर निगम व एसपी सिटी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।
  • बेतियाहाता से ट्रांसपोर्टनगर के बीच की चौड़ाई बहुत कम है। इसे चौड़ा किया जाए। इसकी जिम्मेदारी पीडब्लूडी को सौंपी गई है। 
  • ट्रांसपोर्टनगर में वेंडर जोन तैयार कर उसकी सफाई व अन्य व्यवस्थाओं को नगर निगम द्वारा करा लिया जाए।
  • मार्ग में लगने वाले ठेले खोमचे के दुकानदारों की बैठक करके उन्हें उचित जगह पर दुकान लगाने के लिए निर्देशित किया जाए। नगर आयुक्त व एसपी सिटी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।
  • शास्त्री चौक के पास नगर निगम की जमीन पर अवैध कब्जा है। इसे हटवाया जाए। इसकी जिम्मेदारी नगर आयुक्त को सौंपी गई है।

रोजाना देगी होगी रिपोर्ट

एडीजी ने कहा है कि यातायात प्रबंधन के लिए ट्रैफिक टीम का गठन किया जाए। यह प्रतिदिन शाम में बैठक करें। टीम में एडीएम सिटी, एसपी सिटी, एसपी ट्रैफिक, नगर मजिस्ट्रेट, आयुक्त नगर निगम, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी, जीडीए के अधिशासी अभियंता, रहेंगे। रोजाना टीम प्रगति के बारे में एडीजी, कमिश्नर, डीएम, एसएसपी को जानकारी देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.