Move to Jagran APP

नहीं बना शौचालय तो ससुराल छोड़ मायके चली गई बहू, सास ने कही यह बात Gorakhpur News

बहू ने चेताया है कि जब तक शौचालय नहीं बन जाता वह ससुराल में कदम तक नहीं रखेगी। उसके इस फैसले पर न सिर्फ परिवार बल्कि गांव वाले भी सन्न हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 08:22 PM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 03:46 PM (IST)
नहीं बना शौचालय तो ससुराल छोड़ मायके चली गई बहू, सास ने कही यह बात Gorakhpur News
नहीं बना शौचालय तो ससुराल छोड़ मायके चली गई बहू, सास ने कही यह बात Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। एक तरफ सरकार हर गांवों में शौचालय बनाकर ओडीएफ घोषित करने में लगी है, वहीं दूसरी तरफ एक बहू ससुराल से इसलिए नाराज होकर मायके चली गई, क्‍योंकि उसके घर में शौचालय ही नहीं है। यह वाकया कुशीनगर जिले के विशुनपुरा ब्लाक के डिबनी गांव का है। बहू ने चेताया है कि जब तक शौचालय नहीं बन जाता वह ससुराल में कदम तक नहीं रखेगी। उसके इस फैसले पर न सिर्फ परिवार बल्कि गांव वाले भी सन्न हैं। परिजनों के समझाने के बाद भी उसने अपना फैसला नहीं बदला और ससुराल छोड़ दिया।

loksabha election banner

तीन माह पहले हुई है शादी

विशुनपुरा विकास खंड के नरहरिया के टोला डिबनी निवासी प्रद्युम्न का विवाह 18 मई को रामनगर मिश्रौली  निवासी श्रीकिशन दयाल की बेटी सुनीता चौहान के साथ हुआ था। सुनीता इंटरमीडिएट तक पढ़ी है। विवाह के पूर्व ही उसने शर्त रखी थी कि ससुराल में शौचालय बनने के बाद ही वहां जाएगी। ससुराल के लोगों ने वादा भी किया था कि शादी के तुरंत बाद बनवा लेंगे। तीन माह बीतने के बाद भी शौचालय नहीं बनने से उसे शौच के लिए बाहर जाना पड़ता था। इन्‍हीं दिक्कतों के कारण उसने ससुराल छोडऩे का फैसला कर लिया।

सास ने कहा

सुनीता की सास विमला ने कहा कि हम गरीब हैं। करीब 10 वर्ष पूर्व पति का निधन हो चुका है। मेहनत मजदूरी करके परिवार का खर्च चला रही हूं। छोटे लड़के प्रद्युम्न की शादी तीन माह पूर्व की थी। ससुराल आने के पहले ही बहू ने शौचालय बनवाने की बात कही थी, लेकिन शौचालय नही बन पाया। गांव के बाहर खुले में बहुओं को शौच जाने पर मनबढ़ छींटाकसी करते हैं। प्रधान व सचिव से मिलकर कई बार शौचालय की मांग की, लेकिन आज तक शौचालय नहीं बन सका। दिक्कत होने के कारण बहू मायके चली गई। आरोप लगाया कि बहू के मायके जाने की मुख्य वजह ग्राम प्रधान व सचिव हैं।

ग्रामीण कर चुके हैं शिकायत

ग्राम नरहरिया के डीबनी टोला मे शौचालयों में गोलमाल करने के साथ अधूरे शौचालयों की शिकायत शिवकुमार पांडेय, रजिन्द्र गुप्ता, पवन जायसवाल, राधाकृष्ण कुशवाहा, भोला जायसवाल आदि कर चुके हैं। ग्रामीणों का कहना है कि कई बार शिकायत के बावजूद अधिकारियों ने संज्ञान नहीं लिया।

प्रधान और सचिव पर होगी कार्रवाई

इस संबंध में सीडीओ आनंद कुमार का कहना है कि मामला गंभीर है। मंै फौरन गांव में टीम भेज कर दिखवाता हूं। यदि शौचालय की वजह से बहू ससुराल छोड़ कर मायके गई होगी तो प्रधान व सचिव के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.